Asia Cup 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एमएके पटौदी लेक्चर: केविन पीटरसन ने बताया कैसे बचाया जा सकता है टेस्ट क्रिकेट

एमएके पटौदी लेक्चर: केविन पीटरसन ने बताया कैसे बचाया जा सकता है टेस्ट क्रिकेट

एमएके पटौदी लेक्चर में केविन पीटरसन ने हैंसी क्रोन्ये को याद करते हुए उन्हें दिग्गज खिलाड़ी बताया।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:13 Jun 2018, 12:27 PM IST]
केविन पीटरसन  - India TV
केविन पीटरसन  Photo:BCCI

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोन्ये को याद किया। एमएके पटौदी लेक्चर में पीटरसन ने क्रोन्ये को दिग्गज खिलाड़ियों की श्रेणी में रखा। पीटरसन ने लेक्चर के दौरान कहा, ‘सचिन तेंदुलकर, शेन वॉर्न, मैल्कम मार्शल, स्टीव वॉ, रिचर्ड हैडली, कपिल देव। महान लेकिन विवादास्पद दिवंगत हैंसी क्रोन्ये भी।’ क्रोन्ये ने 2000 में स्वीकार किया था कि कुछ और खिलाड़ियों के साथ मिलकर उन्होंने मैच फिक्स करने के लिए पैसा लिए थे। इस खुलासे के दो साल बाद विमान हादसे में उनकी मौत हो गई थी।

लेकिन आज तक अटकलें लगाई जाती हैं कि दक्षिण अफ्रीका में सटोरियों के गिरोह ने उनकी हत्या कराई थी ताकि आगे वो कोई और खुलासा ना कर सकें। भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी की स्मृति में होने वाले इस व्याख्यान में संबोधित करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी पीटरसन ने कहा कि सीमित ओवरों की क्रिकेट की बजाय सफेद जर्सी में खेलने के दौरान अनमोल यादें बनती हैं। 

उन्होंने कहा, ‘हर खिलाड़ी कई वनडे मैच खेलता है लेकिन जब हम उनकी असाधारण उपलब्धियों की बात करते हैं तो टेस्ट क्रिकेट का प्रदर्शन ही ध्यान में आता है।’ टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए पीटरसन ने दिन रात के प्रारूप का समर्थन किया। साथ ही पीटरसन ने कहा, ‘अगर हम चाहते हैं कि क्रिकेटर पांच दिवसीय क्रिकेट खेलें तो हमें उन्हें अच्छे पैसे देने होंगे। हम उन्हें कैसे दें। इसके लिए टेस्ट क्रिकेट में बदलाव की जरूरत है। पांचों दिन रोमांच हो।’ उन्होंने कहा, ‘दिन रात के मैचों ने दिखाया है कि कैसे उतार चढाव आ सकते हैं। आईपीएल उस समय नहीं खेला जाता जब उसके प्रशंसक काम पर रहते हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसा ही होना चाहिये।’ उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट की मार्केटिंग बेहद जरूरी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: MAK Pataudi Lecture: Day-Night test can save Test Cricket, says kevin Pietersen, एमएके पटौदी लेक्चर: केविन पीटरसन ने बताया कैसे बचाया जा सकता है टेस्ट क्रिकेट
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Asia-Cup-Schedule

ASIA CUP 2018 Points Table

Group A

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • India 3 3 0 6 +1.329
  • Pakistan 3 2 1 4 +0.072
  • Hong Kong 2 0 2 0 -1.748

Group B

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • Afghanistan 3 2 1 4 -0.072
  • Bangladesh 3 1 2 2 -1.329
  • Sri Lanka 2 0 2 0 -2.280