1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs SA, तीसरा टेस्ट मैच पहला दिन Highlights: बारिश के कारण पहले दिन का खेल समाप्त, भारत का स्कोर 224/3

Ind vs SA, तीसरा टेस्ट मैच पहला दिन Highlights: बारिश के कारण पहले दिन का खेल समाप्त, भारत का स्कोर 224/3

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। तीसरा मैच झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम रांची में खेला जा रहा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 19, 2019 15:57 IST
India vs South Africa third test live cricket score match update from JSCA Stadium Ranchi on IndiaTV- India TV
India vs South Africa third test live cricket score match update from JSCA Stadium Ranchi on IndiaTV

Live cricket socre updates from India vs South Africa Third test match from Ranchi

नमस्कार स्वागत है आपका इंडिया टी. वी. लाइव ब्लॉग अपडेट में, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दमदार शतक लगाते हुए शनिवार को यहां झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीने मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में खराब शुरुआत के बाद भारतीय पारी को संभाल लिया। भारत ने चायकाल तक तीन विकेट के नुकसान पर 205 रन बना लिए हैं। रोहित 108 और अजिंक्य रहाणे ने उनका बेहतरीन साथ देते हुए 74 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए अबतक 166 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका 

IND 224/3 (58.0)

03:56 PM मैच में पहले खराब रौशनी तो बाद में बारिश ने डाला खलल, जिसके चलते पहले दिन के खेल को समाप्त कर दिया गया है. भारत की तरफ से शतकवीर रोहित शर्मा और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे शतक के करीब हैं। 

03:04 PM मैदान में खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया है, जब खेल रोका गया तब रोहित 117 तो रहाणे 83 रन बनाकर खेल रहे थे। मैच से पहले पिच को टर्निंग ट्रैक बताया जा रहा था लेकिन साउथ अफ्रीकी स्पिन गेंदबाज इसका बिल्कुल भी फायदा नहीं उठा पाया। जिसके चलते भारत ने मैच में शानदार वापसी की है। 

02:50 PM चाय के बाद भी रोहित और रहाणे के बीच शानदार साझेदारी जारी, धीरे-धीरे शतक के करीब पहुँच रहे हैं उपकप्तान अजिंक्य रहाणे।

चाय 

02:15 PM रांची टेस्ट में भारत ने की शानदार वापसी, लंच के बाद दूसरे सेशन में नहीं गंवाया एक भी विकेट, रोहित शर्मा (108) और रहाणे (74) रन बनाकर नाबाद टिके हुए हैं। भारत ने मैच में अब वापसी कर ली है जिससे वो फिर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक बड़ा स्कोर कदा करना चाहेगा।  

दो हजारी बने रोहित 

01:50 PM छक्का, रोहित शर्मा ने छक्का मारकर धोनी के शहर रांची में अपना शतक पूरा किया।  इस तरह उन्होंने रांची में माहि अंदाज में अपना शतक पूरा किया. इस दौरान रोहित ने 130 गेंदों में अपने करियर के 6वें शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन भी पूरे किए।

01:22 PM छक्का, 43वें ओवर में डैन पीट की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मन ने मारा लम्बा छक्का, पहुंचे शतक के करीब। 

01:22 PM  उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने डैन पीट की गेंद पर रक रन लेकर 70 गेंदों में 50 रन पूरे किये, इस तरह रहाणे ने अपने टेस्ट करियर की 21वीं फिफ्टी जड़ी। रहाणे की ये पारी भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक समय टीम के 39 पर तीन विकेट गिर गए थे जिसके बाद रोहित और रहाणे ने कुछ हद तक भारत को उबारा है। रोहित और रहाणे के बीच 110 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

01:13 PM 38वें ओवर में लुंगी एंगिदी की दूसरी उसके बाद चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने जड़ा शानदार चौका, फिफ्टी के बाद शतक की और काफी तेजी से बढ़ते रोहित शर्मा, 75 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं रोहित। 

12:56 PM रोहित और रहाणे के बीच शानदार पारी पनपती हुई, दोनों के बीच अब तक 83 रनों की साझेदारी हो चुकी है। साउथ अफ्रीका को मैच में अगर वापसी करनी है तो विकेट जरूर हासिल करना होगा।

12:39 PM रोहित शर्मा ने जड़ा अपने करियर का 11वां अर्धशतक, 86 गेंदों में 52 रन की शानदार पारी के साथ पिच पर टिके हुए हैं। 

12:17 PM रहाणे ने लंच के बाद अपनी बल्लेबाजी का मानो गियर बदल लिया हो एक बार फिर पारी के 29वें ओवर में पड़ें तीन चौके, रोहित ने एक तो रहाणे ने मारे दो शानदार शॉट्स, रबाडा फिर बने शिकार। ओवर से आए 13 रन। 42 गेंदों में 40 रन बनाकर खेल रहे हैं अजिंक्य रहाणे।     

12:17 PM चौका, लंच के बाद आते ही रहाणे ने 25वें ओवर में रबाडा की पहली, चौथी और फिर पांचवी गेंद समेत मारे तीन चौके। 

लंच 

11:02 AM लंच तक खेले गए खेल में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज हावी रहे, भारत ने अपने तीन बड़े विकेट मयंक, पुजारा और कोहली के रूप में गंवाए। यहाँ से अगर मैच में भारत को वापसी करनी है तो रोहित और रहाणे को मिलकर लम्बी साझेदारी करनी होगी। जिससे टीम इंडिया शुरूआती झटकों से उबर सके। 

11:02 AM कोहली का विकेट गिरने के बाद मैच में भारत बैकफूट पर चला गया है। साउथ अफ्रीकी गेंदबाज आज सुबह से हावी होकर गेंदबाजी कर रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजों को अगर उबरं है तो रोहित और रहाणे को बड़ी साझेदारी निभानी होगी।  

कप्तान कोहली आउट 

10:52 AM एनरिच नोर्तजे ने अपने टेस्ट करियर का पहला विकेट विराट कोहली के रूप में लिया, कोहली एनरिच की गेंद पर 12 रन बनाकर पगबाधा आउट हुए। भारत ने रिव्यु लिया मगर कोहली अम्पायर्स कॉल के चलते हुए आउट, मैदान में आए उपकप्तान अजिंक्य रहाणे।

10:35 AM तीसरे टेस्ट मैच के दिन के पहले सेशन का पहला घंटा समाप्त हो चुका है, जिसमें साउथ अफ्रीकी गेंदबाज रबाडा ने टीम इंडिया के मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा को पवेलियन भेजकर बड़ा झटका दिया है। इस झटके से उबरे के लिए मैदान में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाल रखा है।

पुजारा हुए शून्य पर आउट 

10:14 AM विकेट, 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर चेतेश्वर पूजार अंदर आती गेंद पर हुए पगबाधा आउट, साउथ अफ्रीका ने रिव्यु लेकर पुजारा को शून्य पर किया चलता, मिडना में उतरे भारतीय कप्तान विराट कोहली। 

10:06 AM साउथ अफ्रीका के गेंदबाज काफी कासी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं। वो भारतीय बल्लेबाजों को मारने के लिए जरा भी मौका नहीं दे रहे हैं। 

09:54 AM चौका, पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवार ने स्लिप और गली के बीच मारा शानदार चौका। उसके बाद रबाडा के इसी ओवर की अंतिम गेंद पर मयंक स्लिप में कैच दे बैठे।  19 गेंदों में 10 रन बनाकर मयंक रवाना, चेतेश्वर पुजारा उतरे मैदान पर।  

09:51 AM चौका, पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवार ने स्लिप और गली के बीच मारा शानदार चौका। 

09:35 AM चौका, रबाडा के पहले ओवर की चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने भारत की पारी का पहला शानदार चौका मारा। 

09:30 AM भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित और मयंक उतरे रांची के मैदान पर, साउथ अफ्रीका की तरफ से पहल ओवर कगिसो रबाडा लेकर आ रहे हैं।

09:25 AM भारत के लिए डेब्यू करने वाले 296वें टेस्ट खिलाड़ी बने शहबाज नदीम।

09:05 AM भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी , टीम में हुआ एक बदलाव शाहबाज नदीम खलेंगे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच।   

भारत (प्लेइंग 11):- मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्मद शमी। 

साउथ अफ्रीका (प्लेइंग 11) :- डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (c), टेम्बा बावुमा, हेनरिक क्लासेन (wk), जॉर्ज लिंडे, डेन पिड्ट, कैगीस रबाडा, एनरिक नार्जे, लुंगी नगिडी।

पिच रिपोर्ट 
09:00 AM रांची की पिच काफी ज्यादा टर्निंग ट्रैक है जिसके चलते टीम इंडिया तीन स्पिन और दो तेज गेंदबाजो के साथ मैदान में उतर सकती है। ऐसे में रांची के लोकर हीरो शाहबाज नदीम को कुलदीप यादव की जगह अपने घरेलू मैदान में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।

08:25 AM, टॉस भारतीयसमयानुसार सुबह 9 बजे होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:- 

भारत- विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत, शाहबाज नदीम।

साउथ अफ्रीका- फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), थेयुनिस डे ब्रूयन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), डीन एल्गर, जुबायर हम्जा, केशव महाराज, सेनुरान मुतुसामी, लुंगी नगिदी, एनरिक नोर्टजे, वार्नोन फिलेंडर, डेन पीट, कागिसो रबादा, रुडी सेकेंड।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13