ipl-t20-2019
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया में पहले ही मैच में कुलदीप यादव ने लगा दीं रिकॉर्ड्स की झड़ियां

ऑस्ट्रेलिया में पहले ही मैच में कुलदीप यादव ने लगा दीं रिकॉर्ड्स की झड़ियां

 कुलदीप ने सीरीज में पहला मैच खेलते हुए 99 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 104.5 ओवर में 300 रन पर आउट हो गई।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 06, 2019 11:42 IST
ऑस्ट्रेलिया में पहले ही मैच में कुलदीप यादव ने लगा दीं रिकॉर्ड्स की झड़ियां- India TV
Image Source : AP ऑस्ट्रेलिया में पहले ही मैच में कुलदीप यादव ने लगा दीं रिकॉर्ड्स की झड़ियां

चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव के ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहले ही टेस्ट में पांच विकेट की बदौलत भारत ने मेजबान टीम को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी में 300 रन पर आउट करके फॉलोऑन के लिए मजबूर किया। खराब रोशनी के कारण जब टी-ब्रेक लिया गया तब ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना विकेट खोए छह रन बना लिए थे। मार्कस हैरिस दो जबकि उस्मान ख्वाजा चार रन बनाकर खेल रहे हैं। कुलदीप ने सीरीज में पहला मैच खेलते हुए 99 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 104.5 ओवर में 300 रन पर आउट हो गई। भारत ने 322 रन की बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को फालोआन करने के लिए कहा। इस मैच में 5 विकेट लेने वाले कुलदीप ने कई बड़े और ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं जिसे आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया। 

विदेशों में ये कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने कुलदीप यादव

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक केवल दो लेफ्ट ऑर्म रिस्ट स्पिनर्स हैं जिन्होंने घर पर और विदेश, दोनों जगह किसी टेस्ट मैच में 5 विकेट लिए हैं। पहले इंग्लैंड के जॉनी वार्डले जिन्होंने 1955 में घर पर और विदेश में 5 विकेट हॉल लिया था और अब कुलदीप यादव हैं जिन्होंने इस कारनामे को अंजाम किया है। 

सभी तीनों फॉर्मट में ये कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने कुलदीप
कुलदीप यादव क्रिकेट के सभी तीनों फॉर्मट्स में एशिया से बाहर पांच विकेट हॉल लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले कोई भी भारतीय एशिया से बाहर क्रिकेट के तीनों फॉर्मट में 5 विकेट हॉल नहीं ले पाया है।
ये हैं कुलदीप के 5 विकेट हॉल
वनडे- 6/25 ट्रेंट ब्रिज
टी20- 5/24 ओल्ड ट्रैफर्ड
टेस्ट- 5/57 राजकोट
टेस्ट- 5/99 सिडनी

आपको बता दें कि आखिरी बार जब किसी विदेशी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लिया था तो वह श्रीलंका के रंगना हैराथ थे जिन्होंने 2012 में हॉबर्ट में इस कारनामे को अंजाम दिया था। कुलदीप यादव आस्ट्रेलिया में 5 विकेट हॉल हासिल करने वाले छठे भारतीय स्पिनर हैं। अन्य भारतीय स्पिनर गेंदबाजों में बिशन सिंह बेदी, बी चंद्रशेखर, ई प्रसन्ना और शिवलाल यादव और अनिल कुंबले हैं। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Kuldeep Yadav becomes the first Indian bowler to take five wickets haul out side Asia in across all three formats and many records
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Points Table

ipl-2019