1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोलकता टेस्ट: टीम इंडिया की निगाहें आईसीसी टॉप रैंकिंग पर

कोलकता टेस्ट: टीम इंडिया की निगाहें आईसीसी टॉप रैंकिंग पर

कोलकाता: आत्मविश्वास से भरी भारतीय क्रिकेट टीम आज जब यहां शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी तो उसका लक्ष्य जीत दर्ज कर आईसीसी रैंकिंग में फिर से नंबर एक स्थान हासिल करना

Bhasha [Published on:30 Sep 2016, 6:59 AM IST]
Team India Eden Gardens- India TV
Team India Eden Gardens

कोलकाता: आत्मविश्वास से भरी भारतीय क्रिकेट टीम आज जब यहां शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी तो उसका लक्ष्य जीत दर्ज कर आईसीसी रैंकिंग में फिर से नंबर एक स्थान हासिल करना होगा। भारत ने घरेलू मैदान पर अभी तक पिछले 12 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की हैं और दो ड्रॉ खेले हैं। उसने इस सफर की शुरुआत दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी। भारत कानपुर टेस्ट जीतकर तीन टेस्ट मैचों ती सिरीज़ में 1-0 से आगे है।

टीम का घरेलू मैदान पर कार्यक्रम काफी व्यस्त है, जिसमें 13 टेस्ट मैच शामिल हैं और उसने इसका आगाज पिछले और 500वें टेस्ट में न्यूजीलैंड पर 197 रन की विशाल जीत से किया। तीन मैचों की सीरीज के शुरू होने से पहले वह पाकिस्तान से एक स्थान पीछे थी और अब उसकी निगाहें ईडन टेस्ट में जीत दर्ज कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने पर लगी हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में चार गेंदबाजों के साथ उतरने के फैसले से सभी को हैरान कर दिया था लेकिन उनका साहसिक कदम टीम के लिये गलत नहीं रहा।

दो भारतीय स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को ग्रीन पार्क के विकेट से पूरा साथ मिला और दोनों ने मिलकर 16 विकेट अपने नाम किये। टीम का घरेलू सरजमीं पर स्पिन का मंत्र अब भी नहीं बदला है। ईडन की पिच पर भी इससे अलग कुछ नहीं होगा, हालांकि टीम का थिंक टैंक दोबारा बिछाये गये विकेट से थोड़ा चिंतित दिखता है जो पहली बार इस्तेमाल किया जायेगा। इसका मतलब है कि कोहली ईडन की पिच पर सिर्फ चार गेंदबाजों के साथ उतरने का खतरा नहीं ले सकते क्योंकि इस पर थोड़ी टूट-फूट के बाद काफी स्पिन मिलेगी और लेग स्पिनर अमित मिश्रा इस मौके पर निश्चित रूप से कामयाब रहेंगे.

भारत के शीर्ष स्पिनर अश्विन के गेंदबाजी करने वाले हाथ की मध्यम उंगली में कोर्न है जो कोहली के लिये चिंता का विषय हो सकता है। अश्विन ने कानपुर में तीसरे दिन के खेल के बाद कहा था, ‘मेरी उंगली में कोर्न है और मैंने पिछले 25 दिनों में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है।’ यह 30 वर्षीय ऑफ स्पिनर अपना 37वां मैच ही खेल रहा है, उसने पिछले मैच में 225 रन देकर 10 विकेट चटकाए। अश्विन ने 10 विकेट की उपलब्धि पांचवीं बार हासिल की जिससे वह 200 टेस्ट विकेट के क्लब में शामिल हो गये।

अश्विन नेट पर गेंदबाजी से भी दूर रहे हैं और बल्लेबाजी में थोड़ी देर तक हाथ आजमाने के लिये वह कोच अनिल कुंबले से बात करते दिखे। इशांत शर्मा की जगह बुलाये गये जयंत यादव स्टैंडबाई हैं और अगर अश्विन के लिये यहां खेलना ज्यादा दर्दनाक हो जाता है तो हरियाणा के इस अनकैप्ड ऑफ स्पिनर को खिलाया जा सकता है, हालांकि यह भारत की योजना में खलल डाल सकता है।

जयंत यादव ने हाल में भारत 'ए' के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया, उसने अनौपचारिक टेस्ट में सात विकेट हासिल किये. 2014-15 रणजी ट्रॉफी में वह 33 विकेट चटकाकर हरियाणा की गेंदबाजी सूची में शीर्ष पर रहा था और इस साल मार्च में ईरानी कप में मुंबई के खिलाफ उसने आठ विकेट चटकाये थे। वह बल्लेबाजी में भी योगदान कर सकता है और उसके नाम प्रथम श्रेणी का दोहरा शतक भी है। उसने 2012 में आठवें विकेट के लिये अमित मिश्रा के साथ रिकार्ड 392 रन की साझेदारी भी निभाई थी।

भारत ने अनुभवी बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भी बुलाया है जिन्होंने अंतिम टेस्ट अगस्त 2014 में इंग्लैंड के दौरे पर खेला था लेकिन यह देखना होगा कि इस 34 वर्षीय को अपने आईपीएल के घरेलू मैदान में खिलाया जाता है या नहीं। भारत के पास रोहित शर्मा भी हैं जिन्होंने पिछले मैच में दूसरी पारी में रन जुटाये थे और वह अपने पसंदीदा मैदान में खेलने के लिये बेहतरीन स्थिति में होंगे जिस पर उन्होंने 264 रन की पारी खेलकर वनडे विश्व रिकार्ड बनाया था।

वहीं स्टार बल्लेबाज कोहली ने जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया. उन्होंने पिछली पांच पारियों में 78 रन जोड़े हैं जिसमें कानपुर के नौ और 18 रन भी शामिल हैं। अपने स्पिन आक्रमण को देखते हुए मेहमान न्यूजीलैंड टीम की रणनीति में कुछ बदलाव हो सकता है क्योंकि अनुभवी जीतन पटेल को चोटिल आफ स्पिनर मार्क क्रेग की जगह बुलाया गया है।

पटेल आज सुबह ही इंग्लैंड से यहां पहुंचे, वह वारविकशर के लिये 69 विकेट से इस काउंटी चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। उनके मिशेल सैंटनर और ईश सोढी का साथ निभाने की संभावना है। कानपुर टेस्ट में सैंटनर न्यूजीलैंड के लिये सबसे बड़े सकारात्मक खिलाड़ी रहे, जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित किया। उन्होंने 32 और 71 रन की पारी खेलने के अलावा 94 रन देकर तीन विकेट और 79 रन देकर दो विकेट चटकाये जिससे वह डेनियल विटोरी के बाद न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने 100 से ज्यादा रन जुटाये हैं और साथ ही पांच विकेट झटके।

सैंटनर के अलावा मध्यक्रम बल्लेबाज ल्यूक रोंची भी काफी अहम रहे जिन्होंने दूसरी पारी में 80 रन की शानदार पारी खेली. लेकिन मार्टिन गुप्टिल चिंता का विषय बने रहेंगे. उन्हें अपनी पारी को आगे बढ़ाने के लिये टिककर बल्लेबाजी करनी होगी।

टीमें 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवैल, जीतन पटेल, मार्टिन गुप्टिल, मैट हैनरी, टाम लाथम, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, रॉस टेलर, नील वैगनर और बीजे वाटलिंग।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, आर अश्विन, उमेश यादव और जयंत यादव।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: कोलकता टेस्ट: टीम इंडिया की निगाहें आईसीसी टॉप रैंकिंग
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड