1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. दूसरे वनडे मैच में कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, अपने नाम किए ये तीन बड़े रिकॉर्ड

दूसरे वनडे मैच में कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, अपने नाम किए ये तीन बड़े रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में तो उन्होंने एक-दो नहीं बल्किन अपने नाम तीन रिकॉर्ड कर लिए।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: October 24, 2018 20:50 IST
Virat Kohli- India TV
Image Source : AP वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में तो उन्होंने एक-दो नहीं बल्किन अपने नाम तीन रिकॉर्ड कर लिए। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली प्रत्येक मैच नए-नए कीर्तिमान अपने नाम करते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में तो उन्होंने एक-दो नहीं बल्किन अपने नाम तीन रिकॉर्ड कर लिए। खबर लिखे जाने तक विराट कोहली अपनी 49वां अर्धशतक पूरा कर 56 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। आइए एक नजर डालते हैं उनके इन तीन रिकॉर्ड्स पर-

पहला रिकॉर्ड- वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने कोहली

विराट कोहली ने इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली ने इस मैच में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। कोहली से पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1573 रन बनाए थे, लेकिन अब सचिन को पछाड़ कोहली 1583 रन के साथ इस सूची में शीर्ष पर आ गए हैं। अभी कोहली क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे हैं इसलिए इन रनों में अभी बढ़ोत्री हो सकती है।

दूसरा रिकॉर्ड- घर में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली 
इस मैच में कोहली ने घर पर सबसे तेज 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। कोहली से पहले यह रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 92 इनिंग्स में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वहीं इस सूची में धोनी 99, डीन जोन्स 103, जैक कॉलिस 109 और रिकी पोंटिंग 110 इनिंग्स के साथ सूची में मौजूद हैं।

तीसरा रिकॉर्ड- एक मैदान पर सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड
कोहली ने अपनी इस पारी में अपने करियर का 49वां शतक जड़ एक मैदान पर सबसे ज्यादा 50 से अधिक रन बनाने वाली सूची में राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। कोहली ने विशाखापट्टनम के इस मैदान पर 5 इनिंग में 5 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं द्रविड़ ने 5 अर्धशतक नागपुर के मैदान पर जड़े थे और सचिन ने कोहलकाता के मैदान पर ये मुकाम हासिल किया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

budget-2019