1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में कआ खिलाड़ियों ने अपने शानदार खेल से प्रभावित किया।आइए एक नजर डालते हैं वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन पर

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 15, 2019 17:09 IST
World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 की...- India TV
Image Source : INDIA TV World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराते हुए पहली बार खिताब अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने शानदार 84 रन की पारी खेली जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2019 में खिताब के लिए 10 टीमों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिली लेकिन आखिर में इंग्लैंड बाजी मारने में सफल रहा। इस टूर्नामेंट के दौरान कई खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। इसी प्रदर्शन के आधार पर हम आपके लिए वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट इलेवन लेकर आए हैं। आइए एक नजर डालते हैं इंडिया टीवी डेस्क द्वारा चुनी गई वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन पर......

रोहित शर्मा (भारत)

भारतीय टीम भले ही सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर बाहर हो गई लेकिन इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को यहां तक पहुंचाने में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की सबस बड़ी भूमिका रही। रोहित इस वर्ल्ड कप के 9 मैचों में 81 की औसत से 648 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 1 अर्धशतक निकला। इसके साथ ही रोहित ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। रोहित अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत वर्ल्ड कप 2019 के सलामी बल्लेबाज बनने के पहले हकदार हैं।

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

1 साल का बैन झेलने के बाद ऑस्ट्रेलियन टीम में वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर के लिए ये वर्ल्ड कप शानदार साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप में लगातार शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। हालांकि उनकी टीम फाइनल में जगह नहीं बना सकी लेकिन अपनी तूफानी बल्लेबाजी से वॉर्नर आलोचकों को करारा जवाब देने में कामयाब रहे। इस वर्ल्ड कप में उनके बल्ले से 647 रन निकले जो उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन टीम का हिस्सा बनाता है।

विराट कोहली (भारत)

विराट कोहली भले ही इस वर्ल्ड कप में अर्धशतक को शतक में न बदल पाए हों लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनकी बल्लेबाजी कमाल की रही। मौजूदा क्रिकेट के सबसे शानदार खिलाड़ी विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में 9 मैचों में 55.37 की औसत से 453 रन बनाए, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल थे। विराट इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के मामले में रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर रहे। 

केन विलियमसन (न्यूजीलैंड- कप्तान)

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन वर्ल्ड कप 2019 में अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी के दम पर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचाने में कामयाब रहे लेकिन बदकिस्मती से उनकी टीम खिताब नहीं जीत सकी। खिताब न जीतने के बावजूद केन बतौर कप्तान एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। इस वर्ल्ड कप में केन ने 10 मैचों की 9 पारियों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। इस वर्ल्ड कप में केन न्यूजीलैंड को साथ लेकर चलने में सफल रहे और कई छोटे स्कोर का बचाव करते हुए जीत हासिल की, जिसमें भारत के खिलाफ शानदार जीत शामिल हैं। पूरे टूर्नामेंट में केन ने जिस तरह की कप्तानी और बल्लेबाजी की है वो तारीफ के काबिल है।

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

बांग्लादेश के लिए भले ही ये वर्ल्ड कप कुछ खास नहीं रहा लेकिन टीम के शानदार खिलाड़ी शाकिब अल हसन अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से क्रिकेट फैंस का दिल जीतने में कामयाब रहे। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए शाकिब ने कई अहम मौकों पर बांग्लादेश के लिए मैच जिताऊ पारी खेली और एक वर्ल्ड कप में 600 से ज्यादा रन और 10 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया। शाकिब की यही खूबी उन्हें इस वर्ल्ड कप टीम का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बनाती है।

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने से पहले बेन स्टोक्स की फॉर्म पर लोग उंगलिया उठा रहे थे। लेकिन अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने के बाद स्टोक्स ने सभी आलोचकों की बोलती बंद कर दी। स्टोक्स ने इस टूर्नामेंट में 66.42 की औसत से 465 रन बनाए जिसमें 5 अर्धशतक शामिल थे। इसके अलावा स्टोक्स ने कई अहम मौकों पर 7 विकेट लेकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया। अगर कहा जाए कि ये टूर्नामेंट हर तरीके से बेन स्टोक्स के लिए शानदार रहा तो इससे शायद ही किसी को एतराज हो।

 एलेक्स कैरी (विकेटकीपर)

वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन में एलेक्स कैरी का नाम शामिल किए जाने से कई लोग हैरान हो सकते हैं लेकिन इस टूर्नामेंट में कैरी सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर साबित हुए। बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज कैरी ने इस वर्ल्ड कप में निचले क्रम पर 62.50 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 375 रन जड़े। 

मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

वर्ल्ड कप 2019 में मिशेल स्टार्क ने साबित कर दिया कि क्यो वह मौजूदा समय के दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज हैं। इनस्विंग यॉर्कर मशीन के नाम से मशहूर इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। इस विकेट में स्टार्क ने 27 विकेट चटकाकर एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का ग्लेन मैक्ग्राथ (26 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ये लगातार दूसरी बार है जब स्टार्क ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड)

इंग्लैंड को पहली बार चैंपियन बनाने में युवा गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का सबसे बड़ा हाथ रहा जिन्होंने फाइनल में सुपर ओवर डालते हुए कीवी बल्लेबाजों को बराबरी के स्कोर पर रोक दिया। एक समय था जब आर्चर को इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया गया था लेकिन अपनी प्रतिभा से उन्होंने सिलेक्टर्स को सोचने पर मजबूर कर दिया। तेज और सटीक गेंदबाजी के दम पर आर्चर ने इस वर्ल्ड कप में 20 विकेट चटकाए और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर रहे। 

जसप्रीत बुमराह (भारत)

'किंग ऑफ यॉर्कर' के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में भी अपनी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और वर्ल्ड कप 2019 की बेस्ट टीम में अपनी जगह सुनिश्चित की। इस टूर्नामेंट में बुमराह ने 18 विकेट हासिल करते हुए टीम इंडिया को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। 

इमरान ताहिर (साउथ अफ्रीका)

साउथ अफ्रीका के लिए ये वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने की तरह रहा। हालांकि टीम के वरिष्ठ स्पिन गेंदबाद इमरान ताहिर इस टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे। ताहिर ने वर्ल्ड कप 8 मैचों में 4.92 की औसत से 11 विकेट चटकाए और अपने आखिरी वनडे टूर्नामेंट का शानदार अंदाज में अंत किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड