india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत और पाक में भिड़त : जानिए टकराव की कुछ रोचक बातें

फिर होगी भारत और पाक में भिड़त : जानिए टकराव की कुछ रोचक बातें

आख़िरकार भारत और पाकिस्तान की सरकारें दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाल करने पर राज़ी हो ही गई। दोनों  देशों के बीच वनडे क्रिकेट सीरीज़ जहां अगले महीने श्रीलंका में खेली जाएगी वहीं टेस्ट

India TV News Desk [Updated:27 Nov 2015, 11:34 AM IST]
भारत और पाक में भिड़त :...- India TV
भारत और पाक में भिड़त : जानिए टकराव की कुछ रोचक बातें

आख़िरकार भारत और पाकिस्तान की सरकारें दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाल करने पर राज़ी हो ही गई। दोनों  देशों के बीच वनडे क्रिकेट सीरीज़ जहां अगले महीने श्रीलंका में खेली जाएगी वहीं टेस्ट सीरीज़ इंग्लैंड में। भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज़ लगभग आठ साल के बाद होगी। क्रिकेट सीरीज़ में व्यवधान हमेशा राजनीतिक कारणों से रहा है।

 इसके पहले भी 90 के दशक में भी क्रिकेट के दीवाने दोनों देश 10 साल तक क्रिकेट नहीं खेले थे। 1989 के बाद पाकिस्तान ने 1999 में भारत का दौरा किया था।

 इन दो देशों के बीच टेस्ट सीरीज़ के दौरान सबसे लंबा गैप 17 साल का रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच 1961 से 1978 तक कोई सीरीज़ नहीं हुई थी। दोनों देशों ने 1952 से 1961 तक पांच टेस्ट मैचों की तीन सीरीज़ खेली थी लेकिन उसके बाद 17 साल तक कोई क्रिकेट नहीं हुआ।

भारत को 60 के दशक में पाकिस्तान का दौरा करना था लेकिन 1965 के युद्ध की वजह से निकट भविष्य में इसकी संभावना ख़त्म हो गई थी और रही सही कसर 1971 युद्ध ने कर दी।

1975 में दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट संबंध बहाल करने के लिये बातचीत शुरु की और तय किया कि जल्द ही दोनों एक पूरी टेस्ट सीरीज़ खेलेंगे।

 भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस सीरीज़ का पूरी तरह आश्वासन नहीं दिया क्योंकि 1975 में प्रधानमंत्री ने आपातकाल लगा दिया था। बहरहाल दोनों क्रिकेट बोर्ड के बीच 1976 में फिर बातचीत हुई जिसमें तय हुआ कि भारत-पाकिस्तान का दौरा करेगा क्योंकि 17 साल पहले पाकिस्तान भारत आया था। लेकिन इस बार पाकिस्तान में राजनीतिक उथलपथल से फिर सीरीज़ खटाई में पड़ गई।

 
भारत में जहां आपातकाल के हटने और चुनाव के बाद कुछ स्थिरता आ गई थी वहीं जुलाई 1977 में पाकिस्तान में सैना ने जुल्फ़िकार अली भुट्टो का तख़्ता पलट दिया। इसके बावजूद दोनों देशों की सरकारों ने सीरीज़ को हरी झंडी दिखला दी थी। आख़िरकार 1978 में भारत का 27 सितंबर से 19 नवंबर तक का दौरा तय हो गया।
 
80 के दशक में युवा टीम इंडिया और बिखरी हुई पाक टीम की हुई थी भिड़त अगली स्लाइड में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: फिर होगी भारत और पाक में भिड़त : जानिए टकराव की कुछ रोचक बातें
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड