1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्ल्ड कप जैसे महाकुंभ के लिए तैयार हैं हरमनप्रीत कौर समेत उनकी 15 योद्धा, यहां जाने उनके बारे में

वर्ल्ड कप जैसे महाकुंभ के लिए तैयार हैं हरमनप्रीत कौर समेत उनकी 15 योद्धा, यहां जाने उनके बारे में

महिला टी20 वर्लडकप 2018 की मेजबानी इस बार मौजूदा चैंपियरन वेस्टइंडीज के हाथों में है।

Written by: Lokesh Khera [Updated:09 Nov 2018, 8:27 AM IST]
Harmanpreet kaur- India TV
Image Source : GETTY IMAGE महिला टी20 वर्लडकप 2018 की मेजबानी इस बार मौजूदा चैंपियरन वेस्टइंडीज के हाथों में है। 

महिला टी20 वर्लडकप 2018 की मेजबानी इस बार मौजूदा चैंपियरन वेस्टइंडीज के हाथों में है। यह महिला वर्ल्डकप का छठा संस्करण है। क्रिकेट के इस महाकुंभ का आगाज 9 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के मैच से रात 8:30 बजे से होगा। भारतीय महिला टीम अभी तक वर्ल्डकप के खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई है। इस वजह से इस बार कप्तान हरमनप्रीत कौर समेत उनके 15 यौद्धाओं की नजरें इस खिताब को अपने नाम करने की होंगी।

आइए जानते हैं हरमनप्रीत कौर और उनकी टीम के सदस्यों के बारे में-

हरमनप्रीत कौर-

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर पंजाब की एक ऑल राउंडर क्रिकेटर हैं। हरमनप्रीत कौर अपने बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी में भी पूरा योगदान देती हैं। हरमनप्रीत अपने पसंदीदा क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की तरह गेंद पर ताबड़तोड़ तरीके से प्रहार करने में विश्वास रखती हैं। हरमनप्रीत ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपना डेब्यू 2009 विश्वकप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ ही किया था। जहां उन्होंने 4 ओवर में मात्र 10 ही रन दिए थे। हरमनप्रीत सबकी नजरों में उस समय आई थी जब उन्होंने पिछले साल एकदिवसीय महिला विश्वकप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

स्मृति मंधाना
मुंबई में जन्मी बाए हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना एक सलामी बल्लेबाज हैं। 20 साल की उम्र में ही स्मृति भारत की दूसरी ऐसी महिला क्रिकेटर बनी थी जिसने बाहर की टी20 क्रिकेट लीग में हिस्सा लिया था। स्मृति वर्ल्डकप में शतक और घरेलू क्रिकेट में दोहरा शतक भी लगा चुकी हैं। स्मृति अभी तक भारत के लिए 47 टी20 मैच खेल चुकी है जिसमें उन्होंने 112.28 के स्ट्राइक रेट से 468 रन बनाए हैं।

मिताली राज
मौजूदा भारतीय टीम में मिताली राज सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। भारत की पूर्व कप्तान रह चुकी मिताली भारतीय टीम में टॉप ऑडर में बल्लेबाजी करती है। 35 साल की यह खिलाड़ी अपने करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की नजरें इस वर्ल्डकप में मिताली राज पर ही टिकी होंगी, क्योंकि मिताली अपने अनुभव से टीम को जितने में अहम भूमिका निभा सकती हैं। मिताली ने भारत के लिए अभी तक 82 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 36.88 की औसत से 2176 रन बनाए हैं, लेकिन वह अभी तक टी20 में शतक लगाने में नाकामयाब रही है। इस वर्ल्डकप में उनकी नजरे टी20 में अपने पहले शतक लगाने पर भी होगी।

जेमिमा रॉड्रिग्स
मुंबई में जन्मी 18 साल की जेमिमा रॉड्रिग्स ने छोटी सी उम्र में ही बड़ा धमाल मचाना शुरु कर दिया था। सबकी नजरों में वह जब आई जब उन्होंने 16 साल की उम्र में ही अंडर-19 एकदिवसीय महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में 163 गेंद में 202 रनों की पारी खेली। इसके बाद जेमिमा अपने प्रदर्शन से सबको अपनी ओर आकर्षित करती हुई आई है। टी20 इंटरनेश्नल में उन्होंने भारत के लिए अभी तक 14 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने मात्र 10 इनिंग में ही 137.14 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 334 रन बनाए हैं। महिला विश्वकप में भारत के लिए जेमिमा काफी कारगर साबित हो सकती हैं।

वेदा कृष्णमूर्ति
26 साल की वेदा कृष्णमूर्ति भारतीय मिडल ऑडर की रीड़ की हड्डी मानी जाती है। 13 साल की उम्र में ही कर्नाटक की सीनियर टीम में शामिल होने वाली वेदा भारतीय टीम की सबसे फिट खिलाड़ी है। वेदा ने कई मौकों पर अपनी बेहतरीन फील्डिंग से सबको प्रभावित भी किया है। भारत के लिए 53 टी20 मैच खेल चुकी वेदा ने 647 रन बनाए हैं।

दीप्ति शर्मा
अपने ऑल राउंड प्रदर्शन से टीम में अपना योगदान देने वाली दीप्ति ने भारत के लिए अभी तक खेले 19टी20 मैचों में 18 विकेट लिए हैं वहीं 90.47 के स्ट्राइकरेट से 95 रन भी बनाए हैं। टी20 के अलावा दीप्ति ने वनडे क्रिकेट में भी भारतीय टीम के लिए काफी अच्छा परफॉर्म किया है। आयरलैंड के खिलाफ दीप्ति ने 188 रनों की शानदार पारी खेली थी जो भारत के लिए किसी भी खिलाड़ी द्वारा खेली दूसरी सबसे बड़ी पारी है।

तान्या भाटिया
भारती विकेटकीपर तान्या भाटिया टीम में मिडल ऑडर में बल्लेबाज की भूमिका अदा करती हैं। भारत के लिए 20 टी20 मैच खेल चुकी तान्या ने को सिर्फ 7 इनिंग में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 110 के स्ट्राइक रेट से 66 रन बनाए हैं। 24 नवंबर को वर्ल्डकप का फाइनल मैच खेला जाना है और 28 नवंबर को तान्या का जन्मदिन है। ऐसे में अपने 21वें जन्मदिन तान्या अपने आप को वर्ल्डकप ट्रॉफी जीत में देने के लिए पूरे मेहनत करेगी।

पूनम यादव
भारत की अनुभवी लेग स्पिनर पूनम यादव अभी तक 43 टी20 मैच खेल चुकी हैं जिसमें उन्होंने 61 विकेट लिए हैं। अपनी टी20 करियर में उन्होंने 2 बार 4 विकेट हॉल लिये हैं जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4 विकेट 9 रन देकर का रहा है। कई मौकों पर तो पूनम ने अपने दम पर टीम को जीत भी दिलाई है। वर्ल्डकप में पूनम टीम में अहम भूमिका अदा कर सकती हैं।

राधा यादव
बाए हाथ की स्पिनर राधा यादव ने वर्ल्डकप टीम में अपनी जगह जोटिल राजेश्वरी गायकवाड़ के रिप्लेसमेंट में बनाई है। राजेश्वरी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान चोटिल हो गई थी। तब से राधा यादव ने टीम के लिए 9 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 9 विकेट लिए हैं। राधा वर्ल्डकप जैसे बड़े इवेंट में अपने प्रदर्शन से सुर्खियां जरूर बटौरना चाहेगी।

अनुजा पाटिल
भारतीय ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पिछले कुछ समय से टीम को निरंतर विकेट निकाल कर दिए हैं जिस वजह से वह लगातार टीम का हिस्सा बनी हुई हैं। 26 साल की इस खिलाड़ी ने भारत के लिए 42 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 5.96 की इकॉन्मी से 38 विकेट लिए हैं। अपने इस प्रदर्शन को वह आगमी वर्ल्डकप में भी रखना चाहेगी।

एकता बिष्ट
उत्तराखंड की रहने वाले इस खिलाड़ी को राज्य सरकार उनके उम्दा खेल की बदौरल खेल रत्न पुरस्कार से भी नवाज चुकी हैं। 32 साल की यह खिलाड़ी टीम की सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से भी एक हैं। इनका अनुभव टीम के लिए वर्ल्डकप जैसे बड़े इवेंट में बहुत काम आने वाला है। भारत के लिए एकता ने कुल 40 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 50 विकेट लिए हैं।

दयालान हेमालाथा
दायालान एक टॉप ऑडर बल्लेबाज के साथ एक ऑफ स्पिनर भी हैं। भारत के लिए कुछ समय पहले ही डेब्यू करने वाली दयालान हेमालाथा ने अभी तक कुल 3 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 41 रन बनाए हैं वहीं दो विकेट भी अपने नाम किए हैं। अभी तक उन्होंने टी20 में डेब्यू नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि वर्ल्डकप के दौरान हरमनप्रीत कौर उन्हें डेब्यू करा सकती हैं।

मानसी जोशी
नवंबर 2016 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाली यह खिलाड़ी टीम में एक तेज गेंदबाज की भूमिका अदा करती है। भारत के लिए अभी तक मानसी ने कुल 2 टी20 मैच खेले हैं जिसमें वो अभी तक अपनी छाप छोड़ने में सफल नहीं रही है. उम्मीद है कि वो इस वर्ल्डकप के दौरान सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहेगी।

पूजा वस्त्राकर
19 साल की इस युवा तेज गेंदबाज ने भारत के लिए अभी तक अपनी दमदार गेंदबाजी के साथ-साथ अपने बल्ले से भी योदागन दिया है। पूजा ने अभी तक भारत के लिए 11 टी20 मैच खेलकर 12 विकेट लिए हैं। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने 137.09 के बेमिसाल स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। भारतीय टीम के झुलन गोस्वामी के चले जाने से टीम को एक अनुभवी तेज गेंदबाज की कमी जरूर खलेगी, लेकिन इस कमी को कुछ हद तक पूजा पूरा कर सकती है।

अरुंधती रेड्डी
भारत के लिए हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने वाली अरुंधती रेड्डी ने कुल 5टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 8.20 की महंगी इकॉनमी से कुल 4 विकेट लिए हैं। अरुंधती को अभी ज्यादा अनुभव तो नहीं है, लेकिन वह इस वर्ल्डकप में अपने प्रदर्शन को सुधार कर सबका ध्यान अपनी ओर जरूर खींचना चाहेगी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Know all about Harmanpreet Kaur-led 15-member India women squad
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड