1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया ये बड़ा मुकाम

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया ये बड़ा मुकाम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटिगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 8 ओवर में महज 7 रन देकर 5 विकेट झटके।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: August 26, 2019 7:59 IST
वेस्टइंडीज के खिलाफ...- India TV
Image Source : AP IMAGES वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया ये बड़ा मुकाम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटिगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर मेजबान टीम 100 रन पर ढेर हो गई। बुमराह ने दूसरी पारी में 8 ओवर में महज 7 रन देकर 5 विकेट झटके। बुमराह के इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया 318 रन की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में सफल रही। ये भारत की विदेशी धरती पर सबसे बड़ी टेस्ट जीत है। 

बुमराह ने टेस्ट में चौथी बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया और एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, बुमराह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बन गए हैं। दिलचस्प बात ये है कि ये कारनामा उन्होंने महज 11 टेस्ट मैचों में किया है।

बुमराह ने दूसरी पारी में के शुरूआती 4 ओवरों में सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रेथवेट और जॉन कैंपबेल को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद डैरेन ब्रावो, शे होप और कप्तान जेसन होल्डर को अपना शिकार बनाया। इन 5 खिलाड़ियों में से 4 बुमराह की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके साथ ही वह टेस्ट की एक पारी में 4 बल्लेबाजों को बोल्ड करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए।

इससे पहले बुमराह ने मैच की पहली पारी में डेरेन ब्रावो को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे किए थे। बुमराह ने 11वें टेस्ट में ये कारनामा किया था और वह टेस्ट में 50 विकेट पूरे करने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बने। इस मामले में उन्होंने वेंकटेश प्रसाद (13 टेस्ट) और मोहम्मद शमी (13 टेस्ट ) के रिकार्ड को तोड़ा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड