india-vs-new-zealand-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेकर इशांत शर्मा ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, बेदी को पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेकर इशांत शर्मा ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, बेदी को पछाड़ा

भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका दिया। हालांकि इस विकेट के साथ ही इशांत शर्मा के नाम के एक खास उपलब्धि जुड़ गई।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:30 Dec 2018, 10:03 AM IST]
ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेकर इशांत शर्मा ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, बेदी को पछाड़ा- India TV
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेकर इशांत शर्मा ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, बेदी को पछाड़ा

मेलबर्न। भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में पांचवें और आखिरी दिन रविवार को भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त कर यह जीत हासिल की। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका दिया। हालांकि इस विकेट के साथ ही इशांत शर्मा के नाम के एक खास उपलब्धि जुड़ गई। दरअसल इशांत शर्मा ने भारत की तरफ से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 267 विकेट लिए हैं। वे अब भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बन गए हैं। इशांत ने पूर्व भारतीय गेंदबाज बिशन बेदी को पछाड़कर ये मुकाम हासिल किया है जिनके नाम 266 टेस्ट विकेट हैं। 

टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट:

  • 619 अनिल कुंबले
  • 434 कपिल देव
  • 417 हरभजन सिंह
  • 342 आर अश्विन
  • 311 जहीर खान
  • 267 इशांत शर्मा*
  • 266 बिशन बेदी

एमसीजी टेस्ट की बात करें तो भारत ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे। पैट कमिंस (63) और नाथन ल्योन (7) नाबाद थे। इसके बाद, पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया। इसके बाद इशांत ने नाथन को 261 के स्कोर पर आउट करने के साथ आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त कर दी और भारत ने 137 रनों से जीत हासिल की।

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Ishant Sharma has now taken the 6th most Test wickets for India (267); passing Bishan Bedi
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड