Asia Cup 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्या विराट कोहली महानता की तरफ़ बढ़ रहे हैं...?

क्या विराट कोहली महानता की तरफ़ बढ़ रहे हैं...?

टी20 विश्व कप में कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विराट कोहली ने जिस तरह की पारी खेली उसने क्रिकेट जगत में एक बहस छेड़ दी है कि क्या विराट महनता की ओर अग्रसर हैं...?

India TV Sports Desk [Updated:30 Mar 2016, 4:56 PM IST]
virat kohli- India TV
virat kohli

टी20 विश्व कप में कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विराट कोहली ने जिस तरह की पारी खेली उसने क्रिकेट जगत में एक बहस छेड़ दी है कि क्या विराट महनता की ओर अग्रसर हैं...?

हर कोई न सिर्फ़ कोहली के क़सीदे पढ़ रहा है बल्कि उनका तुलना महान खिलाड़ियों से भी की जा रही है। कुछ अख़बारों ने तो ये तक लिक दिया कि कोहली सचिन तेंदुलकर से भी बेहतर हैं। सेशल मीडिया में उनकी तुलना विवियन रिचर्ड्स, पोंटिग, और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज़ों से हो रही है।

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ कोहली की पारी यक़ीनन टी20 की बेहतरीन पारियों में से एक मानी जाएगी। कोहली ने वनडे में भी इस तरह की पारिया खेली हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि लक्ष्य का पीछा करने में कोहली का कोई जवाब नहीं है। जिस तरह से वह पारी को सजाते-संवारते हैं और कोई नहीं कर सकता। उन्होंने जितने मैच भारत को जिताए हैं और किसी ने नहीं जिताए।

क्या कोहली वाक़ई महान हैं?

अलग-अलग युग के बल्लेबाज़ों की तुलना करना न सिर्फ़ मुश्किल है बल्कि ग़लत भी है। पिछले कुछ बरसों में सीमित ओवरों के क्रिकेट में इतना बदलाव आया है कि ये काफ़ी हद तक बल्लेबाज़ों के पक्ष में चला गया है। छोटी सीमा रेखा, बड़े बैट, क्षेत्ररक्षण में पाबंदियां, बाउंसर पर राशनिंग, बेहतर विकेट और कई एक तरफ़ा नियमों की वजह से आज वनडे में कई बल्लेबाज़ मिल जाएंगे जिनका 50 से ज़्यादा का औसत है। ऐसे औसत की कल्पना 80 और 90 के दशक में अकल्पनीय थी। इसके अलावा इन दिनों बल्लेबाज़ों को वसीम अकरम, वक़ार सूनुस, मैल्कम मार्शल, लिली, थॉमसन, एम्ब्रोस और डोनाल्ड जैसे गेंदबाज़ों का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

मौजूदा वक़्त में 7 ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिनका वनडे में औसत 50 से ज़्यादा है। इनमें ऑस्ट्रेलिया के माइकल बीवन एकमात्र बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने 90 के दशक में खेलना शुरु किया था। टी20 क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज़ है जिसका औसत 40 से ऊपर है और वो है विराट कोहली। उनका औसत 55.42 है। इसके बाद जो औसत आता है वो है 38.96।

क्यों टी20 में कोई कोहली के आसपास नहीं फटकता, देखें अगली स्लाइड में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: क्या विराट कोहली महानता की तरफ़ बढ़ रहे हैं...?
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Asia-Cup-Schedule

ASIA CUP 2018 Points Table

Group A

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • India 4 4 0 8 +1.333
  • Pakistan 4 2 2 4 -0.556
  • Hong Kong 2 0 2 0 -1.748

Group B

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • Afghanistan 4 2 2 4 -0.065
  • Bangladesh 4 2 2 2 -0.645
  • Sri Lanka 2 0 2 0 -2.280