1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का लार्ड्स में ऐतिहासिक टेस्ट खेलने उतरेगा आयरलैंड

इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का लार्ड्स में ऐतिहासिक टेस्ट खेलने उतरेगा आयरलैंड

आईसीसी का पूर्ण सदस्य बनने के बाद आयरलैंड क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलेगा।

Bhasha Bhasha
Published on: July 23, 2019 13:36 IST
इंग्लैंड के खिलाफ...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का लार्ड्स में ऐतिहासिक टेस्ट खेलने उतरेगा आयरलैंड

लंदन। आईसीसी का पूर्ण सदस्य बनने के बाद आयरलैंड क्रिकेट के लिए एक और बड़ी बात यह है कि टीम क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलेगा।

आयरलैंड की क्रिकट टीम ने पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ डबलिन में टेस्ट पदार्पण किया था। टीम ने पाकिस्तान को टक्कर भी दी लेकिन पांचवें दिन उसे हार का सामना करना पड़ा।

आयरलैंड की टीम ने हालांकि एकदिवसीय विश्व कप में पाकिस्तान (2007) और इंग्लैंड (2011) को हरा कर उलटफेर किया है लेकिन टेस्ट दर्जा मिलना उनके लिए सपने के सच होने जैसा है।

एकदिवसीय विश्व कप इस साल 10 टीमों के प्रारूप में खेला गया जहां आयरलैंड टीम अपनी जगह पक्की नहीं कर सकी थी। आयरलैंड में बढ़ते राष्ट्रवाद और गेलिक एथलेटिक्स संघ (स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने वाला) के अस्तित्व में आने के बाद क्रिकेट को ‘विदेशी’ खेल करार दिया गया।

टीम के कई मौजूदा खिलाड़ी इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलते है जिसमें से मिडिलसेक्स का प्रतिनिधित्व करने वाले दिग्गज टिम मुर्ताघ ने हालही में प्रथमश्रेणी क्रिकेट में अपना 800वां विकेट लिया। तेज गेंदबाज ब्योड रैंकिन ने टेस्ट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है।

आस्ट्रेलिया दौरे पर एशेज 2013-14 में एशेज श्रृंखला में एक टेस्ट खेलने वाले रैंकिन ने कहा, ‘‘ यह सपने के सच होने जैसा है। मैंने कभी सोचा नहीं था कि मेरे करियर के दौरान यह संभव होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ लार्ड्स में टेस्ट मैच से बड़ा शायद ही कुछ हो।’’

इयोन मोर्गन की कप्तानी ने इंग्लैंड विश्व चैम्पियन बना लेकिन आयरलैंड का यह खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलता जहां टीम का नेतृत्व जो रूट करते है। इंग्लैंड टेस्ट में अपने नये गेंद के नियमित गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड और जेम्स एंडरसन मैदान में उतार सकता है। इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले एंडरसन हालंकि पैर की चोट से जूझ रहे है।

टीम में समरसेट के लुई ग्रेगोरी और वारविकशर के ओली स्टोन को भी मौका मिल सकता है। बल्लेबाजी में इंग्लैंड विश्व कप विजेता सलामी बल्लेबाज जेसन राय टेस्ट पदार्पण कर सकते है। यह मुकाबला हालांकि पांच दिनों के बजाय चार दिन का होगा। इस मैच के जरिये अधिकारी ‘दर्शकों के अनुकूल’ खेलने के समय के साथ प्रयोग करना चाहते है।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने कहा, ‘‘एशेज से पहले हमारे लिये यह एकमात्र टेस्ट है, हम उम्मीद करते हैं कि इस मौके का फायदा उठा पायेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिये यह रन बनाने का मौका होगा, इससे आप अपनी योजना को मैदान में उतार सकते है।’’

हाल ही में जिम्बाब्वे को एक दिवसीय श्रृंखला में हराने वाली आयरलैंड की टीम अगर कोई उलटफेर कर पायी तो यह निश्चित रूप से बड़ी बात होगी। आयरलैंड के विकेटकीपर गैरी विल्सन ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि मेरी पीढ़ी में हम में से किसी ने भी लॉर्ड्स में टेस्ट मैच खेलने की उम्मीद की थी।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड