india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 27-28 जनवरी को 578 खिलाड़ी होंगे नीलाम, युवराज, गंभीर, गेल समेत कई दिग्गजों की लगेगी बोली

27-28 जनवरी को 578 खिलाड़ी होंगे नीलाम, युवराज, गंभीर, गेल समेत कई दिग्गजों की लगेगी बोली

27-28 को हर टीम की नजर बड़े खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने की होगी।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:21 Jan 2018, 10:57 AM IST]
आईपीएल नीलामी में...- India TV
आईपीएल नीलामी में विदेशी खिलाड़ियों को मिल सकती है बड़ी रकम

विवादों में घिरे इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स और भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 27-28 जनवरी को बेंगलुरू में होने वाली आईपीएल नीलामी में 16 मार्की खिलाड़ियों में रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उन शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों में मौजूद हैं, जिनकी नीलामी की जाएगी। रूट भी मार्की खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। बुधवार को ही स्टोक्स को इंग्लैंड के लिए खेलने की अनुमति मिली है। स्टोक्स को सितंबर में नाइटक्लब के बाहर हुई झड़प की घटना में शामिल होने के कारण ईसीबी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से निलंबित कर दिया था। 

एक हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए पंजीकरण किया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाड़ियों का कर दिया। खिलाड़ियों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिए स्लैब (दो करोड़ रूपये), (1.5 करोड़ रूपये), (1 करोड़ रूपये), (75 लाख रूपये) और (50 लाख रूपये) है। जबकि अनकैप खिलाड़ियों का आधार मूल्य (40 लाख रूपये), (30 लाख रूपये) और (20 लाख रूपये) है। 

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘आईपीएल खिलाड़ी नीलामी में एक क्रिकेटर के चुने जाने से पहले काफी रणनीति बनाई जाती है। इससे ये नीलामी काफी रोमाचंक और अनिश्चित हो जाती है।’ इस समय दुनिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और टी20 मैच विजेता क्रिस गेल को एम1 (मार्की 1) वर्ग में रखा गया है। मार्की सूची (एम2) के दूसरे टीयर में कुछ अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और युवराज सिंह हैं। 

दो करोड़ रूपये के स्लैब में 13 भारतीय खिलाड़ी हैं और काफी लंबे समय के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को भारत के मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा। मुरली विजय, केदार जाधव, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल और दिनेश कार्तिक फ्रेंचाइजी टीमों की शीर्ष पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान अरमान भी मौजूद हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागीसो रबाडा 1.5 करोड़ की स्लैब में हैं। जबकि ब्रैंडन मैक्कलम और फैफ डू प्लेसी दो करोड़ रूपये के ग्रुप में हैं। क्रिस लिन भी दो करोड़ रूपये के दायरे में हैं। सूची के अनुसार दो करोड़ के स्लैब में 36 क्रिकेटर हैं। जबकि 32 ने खुद को 1.5 करोड़ की सूची में रखा है। एक करोड़ में 31, 75 लाख रूपये में 23, 50 लाख रूपये में 122 खिलाड़ी हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: IPL Auction: 678 Players will be under hammer, 27-28 जनवरी को 578 खिलाड़ी होंगे नीलाम, युवराज, गंभीर, गेल समेत कई दिग्गजों की लगेगी बोली
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

the-accidental-pm-300x100