1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019 Tickets Booking : जानिए कैसे बुक करें और कैसे खरीदें इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच के टिकट

IPL 2019 Tickets Booking : जानिए कैसे बुक करें और कैसे खरीदें इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) मैच के टिकट

Read In English

Book Tickets Of IPL 2019: आईपीएल 2019 के टिकट बुक करें: आईपीएल 2019 के टिकटों की बुकिंग कहां और कैसे करें और मैच के टिकट ऑनलाइन Paytm BookMyShow से कैसे बुक करें और खरीदें,  The 12th season of the Indian Premier League (IPL) is just around the corner and fans are eagerly waiting for March 23rd, IPL Latest Updates at India TV 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 18, 2019 14:32 IST
IPL 2019 Tickets Booking : जानिए कैसे बुक करें और कैसे खरीदें इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier Le- India TV
Image Source : @IPL TWITTER IPL 2019 Tickets Booking : जानिए कैसे बुक करें और कैसे खरीदें इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) मैच के टिकट 

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए मंच तैयार है। विश्व की सबसे चर्चित क्रिकेट लीग के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है और इसके लिए पैसों की बारिश भी हो चुकी है। इसी पैसों के दम पर टीमों ने अपने खिलाड़ी चुन लिए हैं और अब 23 मार्च से शुरू हो रही लीग में चमचमाती ट्रॉफी के लिए जद्दोजहद करने को तैयार हैं। इस बार टीमों में कई बदलाव दिखेंगे। एक ओर जहां दिल्ली फ्रेंचाइजी अपना नाम बदल कर दिल्ली कैपिटल्स के नए नाम से उतर रही है तो वहीं राजस्थान ने नई जर्सी के साथ नए सीजन का आगाज करने का फैसला किया है। तीन टीमों को छोड़कर बाकी टीमों का मालिकाना हक किसी न किसी रूप में बदला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL 2019 के पहले हाफ के शेड्यूल की घोषणा कर दी है, जबकि दूसरे हाफ के शेड्यूल की घोषणा जल्द होने वाली है। 

हालांकि अब आईपीएल फैंस मैच का आनंद लेने के स्टेडियम में जाने के लिए भी तैयार हैं। अपने फैंस को टिकट के लिए परेशानी न हो इसके लिए सभी फ्रेंचाइजीज ने ऑनलाइन टिकट उपलब्ध कराए हैं। हर टीम ने ऑनलाइन आईपीएल टिकट बेचने के लिए अलग-अलग वेबसाइटों के साथ करार किया है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप सभी टीमों के टिकट किस साइट से खरीद सकते हैं। 

मुंबई इंडियंस, वानखेड़े स्टेडियम आईपीएल टिकट 2019

जयपुर में हुई नीलामी में तीन बार की विजेता मुंबई ने ज्यादा पैसा खर्च नहीं किया क्योंकि उसने पहले से ही अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को रिटने किया था। हां, नीलामी में युवराज सिंह को खरीद कर मुंबई ने सभी को हैरान तो किया। तो वहीं टीम लसिथ मलिंगा को भी अपने साथ दो करोड़े की कीमत में जोड़ने में सफल रही। अनमोलप्रीत सिंह के रूप में टीम ने एक अच्छा खिलाड़ी अपने साथ जोड़ा है। बेंगलोर से क्विंटन डी कॉक टीम में आ गए हैं। आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के मैच टिकट ऑनलाइन उपलब्ध हैं। मुंबई इंडियंस ने IPL 2019 सीजन के अपने टिकट बेचने के लिए BookMyShow के साथ साझेदारी की है। मुंबई इंडियंस आईपीएल 2019 के अपने पहले मैच में वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली की टीम से भिड़ेगी।

दिल्ली कैपिटल, फिरोज शाह कोटला स्टेडियम आईपीएल टिकट 2019
नए नाम वाली दिल्ली कैपिटल्स नए मालिक के साथ उतर रही है। टीम ने कई बदलाव किए हैं। भारत की टेस्ट टीम का अहम हिस्सा ईशांत शर्मा दिल्ली से खेलंगे। ईशांत के अलावा शिखर धवन की भी दिल्ली वापसी हुई है जिनके बदले दिल्ली ने सनराइजर्स हैदराबाद को तीन खिलाड़ी सौंपे हैं। दिल्ली की अच्छी बात यह है कि उसके पास वो खिलाड़ी हैं जिनके हाथों में भारत का भविष्य देखा जा रहा है। पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर उन खिलाड़ियों में शामिल हैं। इस सीजन दिल्ली कैपिटल के टिकट Paytm और Insider.in पर उपलब्ध होंगे। दिल्ली कैपिटल के मैच टिकट की कीमत 850-22,000 रुपये के बीच है। दिल्ली कैपिटल आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी।

चेन्नई सुपर किंग्स, एमए चिदंबरम स्टेडियम आईपीएल टिकट 2019
सभी की नजरें मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स पर रहेंगी। बीते सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस टीम ने दो साल के निलम्बन बाद वापसी की थी और तीसरा खिताब जीता था। चेन्नई आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। इस टीम पर सभी की नजरें शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, ड्वयान ब्रावो, लुंगी नगिदि पर रहेंगी। इन सभी के अलावा केदार जाधव और अंबाती रायडू वो खिलाड़ी होंगे जो सुर्खियां बटोरेंगे। जाधव को बीते सीजन के शुरुआत में ही मांसपेशियों की समस्या हो गई थी और उनकी जगह रायडू को मौका मिला था। चेन्नई सुपर किंग्स ने आधिकारिक रूप से घोषणा की है कि उनके आईपीएल 2019 के टिकट 16 मार्च को सुबह 11:30 बजे से उपलब्ध होना शुरू होंगे। चेन्नई सुपर किंग्स का सामना आईपीएल 2019 के शुरुआती मुकाबले में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा। चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैचों के लिए ऑनलाइन टिकट पार्टनर इस साल BookMyShow है। 

कोलकाता नाइट राइडर्स, ईडन गार्डन्स आईपीएल टिकट 2019
दो बार की विजेता ने इस बार वेस्टइंडीज की टी-20 विश्व कप जीत के नायक रहे कार्लोस ब्राथवेट को पांच करोड़ देकर अपने साथ जोड़ा है। पिछले साल कोलकाता ने अपने सफल कप्तान गौतम गंभीर से विदाई लेकर दिनेश कार्तिक को कमान सौंपी थी, लेकिन सफल नहीं हो पाई थी। इस बार प्रबंधन ने टीम संयोजन में बदलाव किए हैं। दो बार के आईपीएल चैंपियन केकेआर 24 मार्च को कोलकाता के ईडन गार्डन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने आईपीएल अभियान की शुरुआत करेगी। केकेआर के टिकट BookMyShow पर उपलब्ध होंगे। KKR मैचों के टिकटों की कीमत 400-7500 रुपये के बीच होगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम आईपीएल टिकट 2019
विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर को शुरू से अभी तक बल्लेबाजी पावरहाउस माना जाता है, लेकिन यह टीम अभी तक खिताब से दूर ही रही है। इस टीम में एबी डिविलियर्स जैसा खिलाड़ी भी है, लेकिन इस बार टीम ने पांच करोड़ में शिवम दुबे को लेकर सभी को चौंका दिया। हालांकि मोइन अली, कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्कस स्टोइनिस के साथ टीम ने संतुलन बनाने की कोशिश की है। RCB मैचों के टिकट उनकी आधिकारिक वेबसाइट और BookMyShow पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। RCB IPL 2019 के शुरुआती मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी।

सनराइजर्स हैदराबाद, राजीन गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम आईपीएल टिकट 2019
राजस्थान की तरह इस पूर्व विजेता को भी बीते सीजन में अपने मुख्य खिलाड़ी डेविड वार्नर के बिना उतरी थी। स्मिथ के साथ ही वार्नर पर भी बॉल टेम्पिरिंग विवाद में एक साल का प्रतिबंध है। वार्नर की गैरमौजूदगी में केन विलियम्सन ने टीम को भार अच्छे से उठाया था। अब वार्नर के आने के बाद कप्तान कौन होगा यह लीग के शुरू होने के आस-पास साफ होगा। सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने पहले ही प्रशंसकों से 29 मार्च, 2019 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैदराबाद में होने वाले मैच के लिए टिकट बुक करने का आग्रह किया था। उस मैच के टिकटों की शुरुआती कीमत 500 रुपये है। सनराइजर्स हैदराबाद के मैचों के टिकट उनकी आधिकारिक वेबसाइट के अलावा eventnow.com पर उपलब्ध होंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब, पंजाब क्रिकेट एसोसिशन (पीसीए) स्टेडियम आईपीएल टिकट 2019
पंजाब नीलामी में अपनी जेब में सबसे ज्यादा पैसा लेकर उतरी थी। बीते सीजन इस टीम ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन आखिर में राह भटकने के कारण वह प्लेऑफ में जाने से चूक गई थी। टीम ने इस बार घरेलू खिलाड़ियों पर बड़ा दांव खेला है। उसने हरफनमौला खिलाड़ी वरूण चक्रवर्ती को 8.40 करोड़ की कीमत में खरीदा है तो वहीं महज 17 साल के प्रभसिमरन सिंह के लिए 4.80 करोड़ खर्च किए हैं। वेस्टइंडीज के निकोलस पूरण के लिए भी टीम ने 4.20 करोड़ रुपये की भारी भरकम कीमत दी है। किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने घरेलू मैचों के टिकटों की बिक्री के लिए ऑनलाइन टिकटिंग वेबसाइट इनसाइडर (Insider) के साथ साझेदारी की है। पंजाब 30 मार्च को मोहाली में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने घरेलू अभियान की शुरुआत करेगा।

राजस्थान रॉयल्स, सवाई मान सिंह स्टेडियम IPL टिकट 2019
लीग के पहले सीजन का खिताब जीतने वाली यह टीम अपने दूसरे खिताब के लिए बेताब है। पिछले साल चेन्नई के साथ इस टीम ने भी दो साल बाद आईपीएल में वापसी की थी, लेकिन शुरुआती सफलता के बाद अंत में भटकने के कारण टीम वो चीज हासिल नहीं कर पाई जिसकी ख्वाहिश उसे थी। बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण टीम ने स्टीवन स्मिथ जैसा खिलाड़ी खो दिया था। स्मिथ का एक साल का प्रतिबंध 28 मार्च को खत्म हो रहा है। राजस्थान ने स्मिथ को अपने साथ बनाए रखा है। पिछले साल राजस्थान रॉयल्स प्ले-ऑफ में पहुंची थी, वे हार गए। राजस्थान रॉयल्स के होम गेम टिकट  BookMyShow पर उपलब्ध होंगे। रॉयल्स 24 मार्च को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना पहला घरेलू मैच खेलेगी।

IPL 2019: टिकट कैसे खरीदें?
आप अपने होम स्टेडियम के टिकट काउंटर के अलावा ऑनलाइन माध्यम से आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

आईपीएल टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करें
हर टीम के अपने-अपने ऑनलाइन टिकट पार्टनर हैं। ऊपर दी गई साइट्स पर जाकर अपनी-अपनी टीम्स के घरेलू मैचों के टिकट आप नलाइन बुक कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आप BookMyShow के माध्यम से टिकट बुक करते हैं तो-
स्टेप 1. BookMyShow वेबसाइट पर जाएं
स्टेप 2. मैच का स्थान चुनें जिसे आप बुक करना चाहते हैं
स्टेप 3. उस तारीख का चयन करें जिसके लिए आप अपने टिकट बुक करना चाहते हैं
स्टेप 4. बुक नाउ पर एंटर करें
स्टेप 5. पेमेंट डिटेल भरें और अपने टिकट बुक करें।

दिल्ली कैपिटल्स के टिकट पेटीएम पर उपलब्ध हैं। पेटीएम पर टिकट बुक करने के लिए ये तरीका अपनाएं।
पेटीएम ने टिकट के लिए दिल्ली फ्रेंचाइजी के साथ साझेदारी की है। टिकट डाउनलोड करने के लिए:

स्टेप 1: पेटीएम पर लॉग इन करें, और पसंदीदा मैच का चयन करें।
स्टेप 2: अपने बजट के अनुसार टिकट बुक करें।
स्टेप 3: आप फूड (ऑप्शनल) भी चुन सकते हैं।
स्टेप 4: आप चाहें तो खुद पेटीएम के जरिए या अन्य किसी भी माध्यम से भुगतान कर सकते हैं, जिसके बाद आपको मेल पर कन्फर्मेशन मिलेगी।
स्टेप 5: मेल का प्रिंट निकाल लें।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के टिकट उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं
स्टेप 1: वेबसाइट Royalchalluters.com पर लॉग इन करें और RCB टिकट चुनें।
स्टेप 2: वह मैच चुनें जिसे आप देखना चाहते हैं।
स्टेप 3: भुगतान का तरीका चुनें और बुकिंग प्रक्रिया को पूरा करें।
स्टेप 4: बुकिंग पूरी हो जाने के बाद, भुगतान करें। जिसके बाद आपको मेल पर कन्फर्मेशन मिलेगी।
स्टेप 5: मेल का प्रिंट निकालें।

ऑफलाइन आईपीएल टिकट खरीदें
अधिकांश लोग ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं क्योंकि उन्हें टिकट पाने के लिए बस एक मोबाइल / लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। लेकिन कुछ कारणों से, ऐसे लोग भी हैं जो ऑनलाइन टिकट प्राप्त नहीं कर पाते हैं। आप ऑफलाइन स्टेडियम के बाहर टिकट काउंटर से टिकट ले सकते हैं। 

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड