1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019, MI vs RR: बटलर की धमाकेदार की पारी से राजस्थान ने दर्ज की दूसरी जीत, सीज़न 12 में घर से बाहर पहली जीत

IPL 2019, MI vs RR: बटलर की धमाकेदार की पारी से राजस्थान रायल्स ने दर्ज की दूसरी जीत, सीज़न 12 में घर से बाहर पहली बार जीते रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के एक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हरा दिया।

Bhasha Bhasha
Published on: April 13, 2019 20:12 IST
श्रेयस गोपाल- India TV
Image Source : IPLT20.COM श्रेयस गोपाल, राजस्थान रॉयल्स 

मुंबई। राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की 89 रनों की शानदार पारी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हराकर सात मैचों में दूसरी जीत का स्वाद चखा।

टॉस जीता राजस्थान

मुंबई इंडियंस ने घरेलू मैदान पर बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद क्विंटन डिकॉक की 81 रन की पारी से पांच विकेट पर 187 रन का स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स ने बटलर की 43 गेंद में आठ चौके और सात छक्कों से सजी अर्धशतकीय पारी से 19.3 ओवर में छह विकेट पर 188 रन बनाकर इस टूर्नामेंट के 12वें सत्र में दूसरी जीत हासिल की। यह मुंबई इंडियंस की सात मैचों में तीसरी हार थी।

रहाणे और बटलर ने की दमदार शुरुआत

राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे (21 गेंद में 37 रन, छह चौके और एक छक्का) और बटलर ने मिलकर अच्छी शुरूआत की। इन दोनों ने कुछ शानदार शाट लगाकर राजस्थान को पावरप्ले में 59 रन जोड़ने में मदद की। मुंबई ने पावरप्ले में 57 रन बनाये थे।

इस स्कोर में एक जुड़ने के बाद ही टीम ने रहाणे का विकेट गंवा दिया जो कृणाल पंड्या (34 रन देकर तीन विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर सूर्यकुमार यादव को कैच देकर आउट हुए।

बटलर और सैमसन ने खेली जिम्मेदारी भरी पारी

बटलर और संजू सैमसन ने इसके बाद जिम्मेदारी से खेलना जारी रखा। रनों के लिहाज से राजस्थान के लिये 13वां ओवर शानदार साबित हुए जिसमें 28 रन जुड़े। बटलर ने अलजारी जोसेफ के इस ओवर में दो गगनचुंबी छक्के और चार चौके जड़े।

मगर बटलर अपने शतक से चूक गये और अगले ओवर की दूसरी गेंद पर सातवां छक्का लगाने की कोशिश में राहुल चाहर का शिकार बने, जिनका कैच भी सूर्यकुमार यादव ने लपका। इस तरह बटलर 147 रन के स्कोर पर पवेलियन पहुंचे। बटलर और सैमसन ने 87 रन की साझेदारी की।

सैमसन के आउट होते ही पतझड़ की तरह गिरे विकेट

सैमसन ने 31 रन का योगदान दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह (23 रन देकर दो विकेट) ने 17वें ओवर में पगबाधा आउट किया। उनके आउट होने तक टीम आसानी से लक्ष्य तक पहुंचने की ओर बढ़ रही थी। लेकिन इसके बाद टीम ने जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवा दिये, जिसमें स्टीव स्मिथ (12 रन) का विकेट भी शामिल था। इससे जीत की उम्मीद कम होती दिख रही थी। अंतिम ओवर में छह रन चाहिए थे। लेकिन श्रेयस गोपाल (सात गेंद में नाबाद 13 रन) ने दबाव में आये बिना तीसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी।

रोहित ने की दमदार वापसी

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के डिकॉक ने 52 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के जड़े और उन्हें कप्तान रोहित शर्मा (32 गेंद में 47 रन) से अच्छा सहयोग मिला जिन्होंने पैर की चोट की बाद वापसी की। रोहित मुंबई के पिछले मैच में नहीं खेले थे।

हार्दिक का हेलिकॉप्टर शॉट जारी

हार्दिक पंड्या की अंत में 11 गेंद पर खेली गयी 28 रन की पारी भी उपयोगी साबित हुई। जिसमें उन्होंने तीन छक्के और एक चौका जड़ा। इससे मुंबई की टीम 190 रन के स्कोर के करीब पहुंच गयी।

रोहित और डिकॉक ने शुरू से प्रतिद्वंद्वी टीम के आक्रमण का डटकर सामना किया और इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 96 रन जोड़े। तीसरे ओवर में इन दोनों ने 18 रन जुटाये जिसमें दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी ने कृष्णप्पा गौतम पर एक छक्का और एक चौका लगाया।

इसके बाद रोहित ने धवल कुलकर्णी पर तीन चौके जमाये जिसमें एक शानदार कवर ड्राइव भी शामिल था जिससे मुंबई को इस ओवर से 14 रन मिले।

डिकॉक ने की मनचाही बल्लेबाज़ी

डिकॉक ने मनमाफिक शाट खेलना जारी रखा जिससे मुंबई ने पावरप्ले के दौरान बिना विकेट गंवाये 57 रन बना लिये। इसके बाद डिकॉक ने स्पिनर लियाम लिविंगस्टोन पर डीप मिडविकेट के ऊपर दो छक्के जड़ दिये। उन्होंने महज 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

रोहित हालांकि जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जोस बटलर को कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद राजस्थान ने अच्छी वापसी करते हुए सूर्य कुमार यादव (16) और कीरोन पोलार्ड (06) के विकेट झटक लिये जिससे मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 136 रन हो गया। राजस्थान के गेंदबाजों ने फिर डिकॉक और ईशान किशन के विकेट प्राप्त किये। फिर हार्दिक ने उपयोगी योगदान दिया।

100वां मैच हार गए रोहित शर्मा

यह रोहित का मुंबई इंडियंस के लिये कप्तान के तौर पर 100वां मैच था जिसमें अब बंद हो चुकी चैम्पियंस लीग टी20 के मैच भी शामिल हैं। यह मुंबई का ओवरऑल 200वां मैच था।

 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv