1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. CSK vs MI: मुंबई इंडियंस को हराकर फाइनल में जाना चाहेगी चेन्नई सुपर किंग्स, ऐसी होगी प्लेयिंग इलेवन!

IPL 2019, CSK vs MI: घरेलू मैदान में मुंबई इंडियंस को हराकर फाइनल में जाना चाहेगी चेन्नई सुपर किंग्स, ऐसी होगी प्लेयिंग इलेवन!

चेन्नई अंकतालिका में शीर्ष पर थी लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों मिली हार और मुंबई की कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत ने उसे दूसरे नंबर पर पहुंचा दिया जबकि मुंबई पहले पर गई।

IANS IANS
Updated on: May 07, 2019 7:15 IST
चेन्नई बनाम मुंबई - India TV
Image Source : IPLT20.COM चेन्नई बनाम मुंबई 

चेन्नई। मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को अपना खिताब बचाने की एक अहम लड़ाई में एक ऐसी टीम का सामना करना है, जिसके सामने उसे अधिकतर मौकों पर हार मिली है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में क्वालीफायर-1 में चेन्नई को मुंबई इंडियंस की चुनौती मिली है।

दोनों टीमों की नजरें जीत पर हैं लेकिन इस मैच में हार हालांकि किसी भी टीम के सफर को खत्म नहीं करेगी क्योंकि इस मैच में जीतने वाली टीम बेशक सीधे फाइनल में पहुंचेगी लेकिन हारने वाली टीम को क्वालीफायर-2 में एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम से भिड़ना है। वहीं एलिमिनटेर में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद हैं। 

चेन्नई अंकतालिका में शीर्ष पर थी लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों मिली हार और मुंबई की कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत ने उसे दूसरे नंबर पर पहुंचा दिया जबकि मुंबई पहले पर गई। 

इस सीजन दोनों टीमों के बीच लीग दौर में हुए दो मैचों में दोनों में मुंबई ने बाजी मारी थी। मुंबई इस सीजन पहली टीम थी जिसने चेन्नई को उसके घर में हराया हो। 

मुंबई के खिलाफ चेन्नई अधिकतर मौकों पर कमजोर सी दिखी है। इसी को ध्यान में रखते हुए चेन्नई इस मैच को हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

मुंबई ने इस सीजन शुरुआत उतनी अच्छी नहीं की थी लेकिन बाद में लय पकड़ी। उसका शीर्ष क्रम मजबूत है। कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक इस सीजन की बेहतरीन सलामी जोड़ियों में से एक साबित हुए हैं तो मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव ने टीम को कई मौकों पर संभाला है। 

इस सीजन टीम की एक अलग ताकत आखिरी ओवर में बहुत तेजी से रन बटोरना रही है और इसमें हार्दिक पांड्या ने बड़ा किरदार निभाया है। हार्दिक को केरन पोलार्ड का भी अच्छा साथ मिला है। ऐसा नहीं है कि बीते सीजनों में मुंबई यहां कमजोर थी लेकिन इस सीजन वह डेथ ओवरों में तेजी से रन बटोरने में दो कदम आगे रही है। 

गेंदबाजी में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज है जो डेथ ओवरों में रन बनाना मुश्किल कर देते हैं। जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा की जोड़ी चेन्नई के बल्लेबाजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है इसमें शंका की गुंजाइश कम है। 

वहीं चेन्नई को अपने पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी जिसने उसकी कई कमियां उजागर की हैं। महेंद्र सिंह धोनी चतुर कप्तान है और बेशक वह अपनी टीम की कमजोरियों से भलीभांती बाकिफ होंगे। 

बल्लेबाजी में उसे केदार जाधव के चोटिल होने जाने से झटका लगा है। जाधव को पंजाब के खिलाफ कंधे में चोट लग गई थी। चेन्नई के पास हालांकि बल्लेबाजी में अच्छे और बड़े नाम हैं। शेन वाटसन, सुरेश रैना, ड्वायन ब्रावो, अंबाती रायडू और खुद कप्तान धोनी का जलवा पूरी दुनिया ने देख रखा है। 

गेंदबाजी धोनी के लिए चिंता का सबब हो सकती है क्योंकि मुंबई की बल्लेबाजी जितनी मजबूत है उसके सामने चेन्नई के गेंदबाज कुछ खास नहीं हैं। ऐसे में अच्छा खासा दारोमदार अनुभवी हरभजन सिंह और वाटसन के जिम्मे होगा। ब्रावो टीम के लिए कई मौकों पर तुरुप का इक्का साबित हुए हैं। उनसे भी धोनी को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

टीमें (संभावित प्लेयिंग इलेवन) : 

मुंबई प्लेयिंग इलेवन : क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन / एविन लुईस, हार्दिक पंड्या, क्रुनाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, मिशेल मैक्लेघन / अनुकुल रॉय, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।   

चेन्नई प्लेयिंग इलेवन: शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, ध्रुव शौरी, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर।

मुंबई इंडियंस टीम: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (सी), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, मिशेल मैक्लेघन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, अनमोलप्रीत सिंह, आदित्य तारे, सिद्दीक लाड, लुईस, युवराज सिंह, पंकज जायसवाल, अनुकुल रॉय, बेन कटिंग, मयंक मारकंडे, बरिंदर शरण, रसिख सलाम, जयंत यादव, बेयूर हैंड्रिक्स।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, एमएस धोनी(विकेटकीपर) , अंबाती रायडू, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर, मिशेल सेंटनर, मुरली विजय, ध्रुव शोरे, जगवीर , रुतुराज गायकवाड़, स्कॉट कुगलेइजन, चैतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, मोहित शर्मा, केएम आसिफ, मोनू कुमार।

पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर के विजेता से 10 मई को दूसरे क्वालीफायर से मुकाबला खेलेगी। फाइनल 12 मई को खेला जाएगा। 

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv