1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL खिताब जीतने के बाद इस दिग्गज ने आखिर क्यों कहा- हमारे पास न पर्पल कैप और न ही ऑरेंज कैप

IPL खिताब जीतने के बाद इस दिग्गज ने आखिर क्यों कहा- हमारे पास न पर्पल कैप और न ही ऑरेंज कैप

मुंबई इंडियंस ने रोमांचक फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 14, 2019 13:59 IST
सचिन तेंदुलकर और...- India TV
Image Source : IPLT20.COM सचिन तेंदुलकर और महेला जयवर्धने

मुंबई इंडियंस ने रोमांचक फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। मुंबई की इस खिताबी जीत में टीम के कप्तान का सबसे बड़ा हाथ रहा जिसने अपनी कप्तानी में चौथी बार टीम को चैंपियन बनाया। रोहित के अलावा एक व्यक्ति और भी था जिसने पर्दे के पीछे रहकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। हम बात कर रहे हैं मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने की। 

मुंबई इंडियंस को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले जयवर्धने अपनी टीम के चैंपियन बनने पर काफी खुश नजर आए। इस दौरान जयवर्धने ने लॉकर रुम में टीम के सभी खिलाड़ियों के साथ जीत का जमकर जश्न मनाया और शानदार स्पीच दी। मुंबई इंडियंस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस स्पीच का वीडियो शेयर किया जो काफी वायरल हो रहा है। 

महेला जयवर्धने ने अपनी स्पीच में कहा, "आज हमने हार नहीं मानी। हां, हमने गलतियां की लेकिन इसके बाद वापसी भी की, यह महत्‍वपूर्ण हैं। यह ऐसा कल्चर हैं जो आपको टीम में विकसित करना होता है। पूरे सीजन हर खिलाड़ी कड़ी मेहनत के लिए हमेशा तैयार रहा। हां, हमारे पास ऑरेंज कैप नहीं है, पर्पल कैप नहीं है और इससे कोई फर्क भी नहीं पड़ता है लेकिन हमारे पास ट्रॉफी है।"

गौरतलब है कि आईपीएल 2019 का ऑरेंज कप सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर ने अपने नाम किया। वॉर्नर ने इस सीजन 12 मैचों में 143 के स्ट्राइक रेट और 69.20 की औसत से कुल 692 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 8 अर्धशतक निकले। आईपीएल में ऑरेंज कप उस खिलाड़ी को मिलता है जो पूरे सीजन सबसे ज्यादा रन बनाता है।

दूसरी तरफ इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेकर चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर ने पर्पल कैप अपने नाम किया। ताहिर ने कुल 26 विकेट लेकर बतौर स्पिन गेंदबाज एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। मुंबई की टीम भले ही ऑरेंज और पर्पल कैप पर कब्जा नहीं जमा सकी लेकिन टीम के खिलाड़ी किरोन पोलार्ड परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन, राहुल चाहर 'गेम चेंजर ऑफ द सीजन' और जसप्रीत बुमराह फाइनल में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने में सफल रहे।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड