1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019: हार्दिक पंड्या ने अपनी बल्लेबाजी में किया ये ख़ास बदलाव, जिसकी वजह से बने 'खतरनाक फिनिशर'

IPL 2019: हार्दिक पंड्या ने अपनी बल्लेबाजी में किया ये ख़ास बदलाव, जिसकी वजह से बने 'खतरनाक फिनिशर'

जिस तरह से रंगारंग टी20 लीग में हार्दिक की कातिलाना फॉर्म जारी है। उससे टीम इंडिया को विश्वकप में काफी फायदा होने वाला है। मगर उससे पहले हार्दिक मुंबई इंडियंस के लिए धोनी ( फिनिशर ) बने हुए हैं।

Shubham Pandey Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: May 01, 2019 19:01 IST
हार्दिक पंड्या,...- India TV
Image Source : IPLT20.COM हार्दिक पंड्या, मुंबई इंडियंस 

भारतीय समर में इन दिनों आईपीएल के सीजन 12 का खुमार लोगो के सर चढ़ बोल रहा है। जिसमे आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और खासतौर पर शो में कॉफ़ी पीने के बाद हार्दिक पंड्या बदले हुए रंग में नजर आ रहे हैं। जिस तरह से रंगारंग टी20 लीग में हार्दिक की कातिलाना फॉर्म जारी है। उससे टीम इंडिया को विश्वकप में काफी फायदा होने वाला है। मगर हार्दिक इन दिनो मुंबई इंडियंस के लिए धोनी ( फिनिशर ) बने हुए हैं। हार्दिक लगातार एक के बाद एक धोनी के सिग्नेचर शॉट हेलीकॉप्टर के द्वारा लम्बे-लम्बे छक्के मारकर फैंस के दिलों में राज कर रहे हैं।

करण जौहर के शो में शापित कॉफ़ी पीने के बाद हार्दिक पंड्या ने खुद को घर में कैद कर लिया था। महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी करने के बाद हार्दिक फैंस की नजरों में गिर चुके थे। इस विवाद के दौरान हार्दिक ने खुद के गेम पर फोकस रखते हुए एक बड़ा बदलाव किया। जिसके चलते आज वो मैदान में गगन चुम्बी छक्के आसानी से मारते नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट को तो मानो जैसे माही से उधार ले लिए हो की अब ये मेरा हो गया है। लगभग हर मैच में हार्दिक इस शॉट के जरिये छक्का मारने में कामयाब हो रहे हैं। इस तरह आज हम आपको बतायेंगे की आखिर हार्दिक पंड्या ने किस तरह से अपने गेम में बदलाव कर खुद को एक शक्तिशाली फिनिशर बनाया है। 

लगभग हर 6 गेंद के बाद छक्का मार रहे हैं हार्दिक 

साल 2018 आईपीएल की बात करें तो हार्दिक के नाम 13 मैचों में सिर्फ 260 रन थे, जबकि इस साल आखिर के ओवर में बल्लेबाजी करने के बावजूद हार्दिक 12 मैचों में 355 रन बना चुके हैं। जिसमें कई मैच जीताऊ पारियां शामिल हैं। इस दौरान 198.32 का तूफानी स्ट्राइक रेट भी शामिल है। हाल ही में हार्दिक ने केकेआर के खिलाफ मैच में 34 गेंदों में शानदार 9 छक्के मार कर 91 रनों की तेज तर्रार पारी खेली, मगर अंत में आउट हो जाने के कारण मुंबई को इस मैच से हाथ धोना पड़ा। इतना ही नहीं आईपीएल में हार्दिक अभी तक 27 छक्के मार चुके हैं। जो कि रसेल( 50 छक्के ) और क्रिस गेल ( 27 छक्के ) के बाद तीसरे स्थान पर काबिज है। हार्दिक ने अपने 27 छक्को के लिए 179 गेंदों का सामना किया जिससे ये अनुमान लगाया जा सकता है की हार्दिक इस समय हर छः गेंद बाद एक छक्का लगा देते हैं।

हार्दिक का स्टांस ही है उनकी ताकत 

हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या का बदला हुआ स्टांस, आईपीएल 2019

ऐसे में हार्दिक के लम्बे-लम्बे छक्कों के पीछे असली वजह उनके क्रीज़ पर खड़े होने का स्टांस ( खड़े होने का अंदाज ) हैं। जो की धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट खेलने में उनकी काफी मदद करता है। हार्दिक को इस आईपीएल के सीजन 12 में उनका स्टांस ही अलग तरीके का बल्लेबाज बनाता है। अपने पहले मैच से हार्दिक मिडिल और ऑफ स्टंप गार्ड लेते आ रहे हैं। जो की उनकी बल्लेबाजी में पहली बार देखा गया है। हार्दिक मिडिल और ऑफ स्टंप का गार्ड लेने के बाद विकटों पर पूरी तरह से चढ़कर डेथ ओवेर्स में क्रीज की गहराई का जबरदस्त इस्तेमाल कर रहे है। जिससे उनके छक्कें मारने का जोन काफी बड़ा हो जाता हैं। इस स्थिति से हार्दिक ऑन और ऑफ साइड दोनों तरफ खुलकर शॉट खेलते आ रहे हैं। गेंद की लेंथ को भी वो काफी अच्छे से भांप रहे हैं। जिससे हार्दिक पंड्या एक नए अवतार कहे तो युवा धोनी के फिनिशर रंग में नजर आ रहे हैं। 

हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या के खड़े होने का स्टांस, आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी 2017

इसके विपरीत आईपीएल के सीजन 12 से पहले अगर हार्दिक की बल्लेबाजी में नजर डाले तो वो मिडिल और लेग स्टंप का गार्ड लेकर बल्लेबाजी करते थे। जिससे उनका लम्बे-लम्बे छक्के मारने का जोन काफी कम रहता था। उस समय वो अधिकतर स्टंप पर आती गेंदों या फिर लेग स्टंप पर जाती गेंदों पर बखूबी प्रहार कर पाते थे। जिसका सबसे बेहतरीन उदाहरण 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई पारी में देखने को मिलता हैं। जिसमें उन्होंने 43 गेंदों में 76 रन की शानदार पारी खेली थी। इस पारी में हार्दिक ने अपनी जगह पर खड़े होकर कई लम्बे-लम्बे शॉट्स मारें। 

कॉफ़ी के बाद बदला बल्लेबाजी का रंग 

इस तरह हार्दिक का रंग विवादित कॉफ़ी पीने के बाद बदला हैं। इस विवाद के बाद हार्दिक ने दिन-रात अपनी बल्लेबाजी पर जी तोड़ मेहनत की। जिससे आज वो एक शक्तिशाली फिनिशर के रूप में निकला कर सामने आए है। आईपीएल में खेलने वाले सभी विश्वस्तरीय गेंदबाजों की गेंद को हार्दिक अभी तक मैदान के बाहर मार चुके हैं। अपनी ताकत और बदले हुए स्टांस के साथ हार्दिक आईपीएल के रंग में तहलका मचाए हुए हैं। इतना ही नहीं अपनी खतरनाक बल्लेबाजी के साथ कुछ महीनो पहले विलेन बने हार्दिक बार फिर फैंस के हीरों बन गए हैं। हार्दिक की इस तरह की बल्लेबाजी के साथ पूरा देश ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के सभी साथी खुश होंगे क्योंकि आईपीएल के ठीक बाद विश्वकप 2019 खेला जाना है, जिसमें टीम इंडिया के इस बल्लेबाज की कातिल बल्लेबाजी तुरुप का ईक्का साबित होने वाली है। 

इस तरह रोका जा सकता है हार्दिक का तूफान 

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या, मुंबई इंडियंस 

ऐसे में अगर आईपीएल के सीजन 12 में हार्दिक को रोकना है तो उन्हें गेंदबाजों को मिडिल और लेग स्टंप यानी जड़ में सटीक यार्कर डाली जा सकती है। इस तरह से आईपीएल के वर्तमान सीजन मे कगिसो रबाडा तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल को फंसा चुके हैं। इसके साथ ही हार्दिक के स्टांस के चलते गेंदबाज उन्हें अंदर आती हुई कमर की ऊँचाई वाली शॉट गेंद से फंसाने में भी कामयाब हुए हैं। ऐसे में हार्दिक को अपने नए स्टांस के साथ बाहर निकलकर सामने आई कमजोरियों पर भी ध्यान देते हुए आगे का सफर तय करना होगा। जिससे विश्वकप 2019 में वो टीम इंडिया के लिए के ताबड़तोड़ फिनिशर बन क्रिकेट दुनिया में अपने नाम का सिक्का चमका सके।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban