1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019: कुलदीप यादव समेत ये खिलाड़ी रहे फ्लॉप, जानें आईपीएल 2019 की फिसड्डी प्लेइंग इलेवन

IPL 2019: कुलदीप यादव समेत ये खिलाड़ी रहे फ्लॉप, जानें आईपीएल 2019 की फिसड्डी प्लेइंग इलेवन

आज हम आपको आईपीएल 2019 की ऐसी ही फ्लॉप इलेवन के बारें में बताएंगे, जिसमें चार फ्लॉप विदेशी खिलाडियों के साथ एक विकेट कीपर भी शामिल हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 13, 2019 6:28 IST
आईपीएल के 11 फ्लॉप खिलाड़ी - India TV
आईपीएल के 11 फ्लॉप खिलाड़ी 

आईपीएल का सीजन 12 समाप्त हो चुका हैं। जिसमें हैदराबाद के राजीव गाँधी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर रिकॉर्ड चौथी बार ख़िताब पर कब्जा किया। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स को 9वें फाइनल में 1 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

दुनिया की सबसे बड़ी मानी जाने वाली इस लीग में हर साल कई युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी निकलकर सामने आते है जो अपना गेम दिखाकर नाम बनाते हैं। वहीं, कुछ ऐसे खिलाड़ी भी है जो नाम बनाकर आते है मगर गेम नहीं दिखा पाते। जिसके बाद हम उन्हें आईपीएल के टॉप नहीं बल्कि फ्लॉप खिलाड़ी कहने लगते हैं। आज हम आपको आईपीएल 2019 की ऐसी ही फ्लॉप इलेवन के बारें में बताएंगे, जिसमें चार फ्लॉप विदेशी खिलाडियों के साथ एक विकेट कीपर भी शामिल हैं। 

चलिए डालते है आईपीएल 2019 की फ्लॉप इलेवन में एक नजर:- 

अम्बाती रायुडू:- चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2018 में बल्ले से रन बरसाने वाले अम्बाती रायुडू के लिए आईपीएल 2019 ख़ास नहीं गया। इस सीजन में इनके बल्ले में जंग लग गई जिससे रन नहीं निकले। इस कारण इन्हें भारत की विश्वकप 2019 टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। रायुडू ने चेन्नई के लिए अभी तक 16 मैच खेलें हैं जिसमे उनके नाम सिर्फ 281 रन हैं। जिसमें सिर्फ एक अर्धशतकीय पारी शामिल है। इस कारण रायुडू को आईपीएल की फ्लॉप 11 का ओपनर बल्लेबाज बनाया गया है। 

रॉबिन उथप्पा:- कोलकाता नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी के स्तम्भ माने जाने वाले उथप्पा का आईपीएल 2019 कुछ ख़ास नहीं गया है। इतना ही नहीं केकेआर के निर्णायक मैच में उथप्पा ने एक रन बनाने के लिए 24 गेंदे खेल डाली थी। जिसके बाद फैंस ने उन्हें सोशल मीडिया में जमकर ट्रोल किया था। उथप्पा ने सीजन में 12 मैच खेलें जिसमें उन्होंने 282 रन बनाए। इस दौरान इनका 31 का औसत रहा जबकि सिर्फ एक अर्धशतकीय पारी खेली। 

कॉलिन इनग्राम:- दिल्ली कैपिटल्स की टीम में खेलने वाले कॉलिन इनग्राम ने भी इस सीजन अपने बल्लेबाजी से काफी निराश किया। 12 मैचों में नाम सिर्फ 184 रन रहे, जिसमे 47 रनों की उनकी सर्वोच्च पारी रही। इस दौरान इनका बल्लेबाजी औसत महज 18 का रहा। अपनी इसी शर्मनाक बलेल्बजी के कारण उन्हें फ्लॉप 11 का हिस्सा बनना पड़ा। 

डेविड मिलर:- साउथ अफ्रीका के खतरनाक किलर मिलर खिलाडी का किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल सीजन 2019 काफी निराशाजनक गया।  जिसका खामियाजा इनकी टीम को भी भुगतना पड़ा। मिलर ने 10 मैचों में लगभग 26 की औसत से 216 रन बनाए। जिसमें 57 रनों की इनकी सर्वोच्च पारी थी। जिस कातिलाना बल्लेबाजी के लिए मिलर जाने जाते थे वैसा इस सीजन में इनकी बल्लेबाजी से देखने को नहीं मिला। जिसके चलते इन्हें भी फ्लॉप 11 का हिस्सा बनना पड़ा। 

बेन स्टोक्स:- इंग्लैंड के हरफनमौला और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले आईपीएल के महंगे विदेशी खिलाडियों में शामिल बेन स्टोक्स के बल्ले से बिल्कुल भी स्टोक देखने को नहीं मिला। बल्लेबाजी के साथ-साथ स्टोक्स गेंदबाजी से कुछ खास छाप इस साल नहीं छोड़ पाए। स्टोक्स ने 9 मैच में 123 रन बनाए जबकि सिर्फ 6 विकेट अपने नाम किए। 

निकोलस पूरन:- किंग्स इलेवन पंजाब ने कैरिबियाई खिलाड़ी निकोलस पूरन को जिस उम्मीद से खरीदा था वो उस पर बिलकुल भी खरा नहीं उतरे। पूरन ने कुछ मैचों में भलें ही ठीक-ठाक बल्लेबाजी की हो लेकिन टीम को आईपीएल जीताने के लिए वो पर्याप्त नहीं थी। पूरन ने 7 मैचों में 28 की औसत से सिर्फ 148 रन बनाए। जिसमें 48 रनों की सर्वोच्च पारी शामिल है। इतना ही नहीं विकेट कीपिंग में भी पूर्ण कुछ ख़ास कमल नहीं दिखा पाए। जिसके चलते इन्हें फ्लॉप इलेवन टीम का विकेटकीपर बल्लेबाज चुना गया है। 

कृष्णप्पा गौतम:- पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए अपनी गेंदबाजी से कमाल करने वाले कृष्णप्पा गौतम इस साल अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे।  जिसका नुकसान कहीं ना कही राजस्थान को भुगतना पड़ा है। गौतम ने आईपीएल 2019 के सीजन में 7 मैच खेले जिसमें उन्होंने सिर्फ एक विकेट हासिल किया। ऐसे में उम्मीद करते हैं की गौतम अगले साल अपने प्रदर्शन को सुधार धमाकेदार वापसी करेंगे। 

कुलदीप यादव:- टीम इंडिया के मैच जीताऊ चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए आईपीएल सीजन 2019 काफी खराब रहा। जिसके चलते केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक को इन्हें टीम की प्लेयिंग 11 तक से बाहर करना पड़ा। कुलदीप की घुमती गेंदों पर इस सीजन बल्लेबाजों ने काफी प्रहार किया। अपने खेले गये 9 मैचों में कुलदीप ने सिर्फ 4 विकेट लिए जबकि इसके लिए उन्होंने 286 रन लुटा डालें। जिसका केकेआर को भरी नुकसान उठाना पड़ा।  

मोहम्मद सिराज:- घरेलू क्रिकेट में अपनी पैनी गेंदबाजी से कहर बरपाने वाले युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को इस सीजन आईपीएल में काफी मार झेलनी पड़ी। सिराज की गेंदों में इस सीजन ना तो स्विंग नजर आई ना ही सटीक लाइन एंड लेंथ दिखाई पड़ी। आईपीएल 2019 में खेले गए 9 मैचों में सिराज को सिर्फ 7 विकेट हासिल हुए, जबकि इसके लिए उन्होंने 269 रन लुटाए। 

 
उमेश यादव:-  टीम इंडिया के कभी मुख्य गेंदबाज माने जाने वाले उमेश यादव के लिए आईपीएल 2019 सीजन काफी फीका गया। आरसीबी की टीम से उमेश ने 11 मैच खेले जिसमें 8 विकेट हासिल किए। जबकि इसके लिए 371 रन लुटा डाले। जिसका खामियाजा कही ना कही विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी टीम को अंकतालिका में नीचे के स्थानों में रहकर चुकाना पड़ा। 

जयदेव उनादकट:- आईपीएल के सीजन 2018 में सबसे  महंगे भारतीय गेंदबाज के रूप में बिके जयदेव उनादकट उसके बाद से रंग में नजर नहीं आए हैं। पिछले एक साल से लगातार उनादकट अपनी गेंदबाजी में लय हासिल नहीं कर पा रहे हैं। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आईपीएल 2019 में उनादकट ने 11 मैचों में 10 विकेट हासिल किए। जिसके लिए इन्होने 398 रन लुटाए। इस तरह की शर्मनाक गेंदबाजी के बाद जयदेव को फ्लॉप इलेवन का हिस्सा बनना पड़ा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड