1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019 KKRvRR: राजस्थान रॉयल्स की जीत में चमके पराग और आर्चर, केकेआर की लगातार छठी हार

IPL 2019 KKRvRR: राजस्थान रॉयल्स की जीत में चमके पराग और आर्चर, केकेआर की लगातार छठी हार

राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां तीन विकेट से हराया। 

Bhasha Bhasha
Published on: April 26, 2019 0:07 IST
कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2019- India TV
Image Source : IPL.COM कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2019

युवा रियान पराग और जोफ्रा आर्चार की विषम परिस्थितियों में उम्दा पारियों की बदौलत राजस्थान रायल्स ने गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन विकेट से हराकर प्ले आफ की उम्मीदों को जीवंत रखा। केकेआर की यह लगातार छठी हार है। केकेआर के 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रायल्स ने पराग (31 गेंद में 47 रन, पांच चौके, दो छक्के) और आर्चर (12 गेंद में नाबाद 27, दो चौके, दो छक्के) के बीच सातवें विकेट की 44 रन की साझेदारी की बदौलत 19 . 2 ओवर में सात विकेट पर 177 रन बनाकर जीत दर्ज की। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी 34 रन की पारी खेली। 

मेजबान टीम की ओर से पीयूष चावला (20 रन पर तीन विकेट) और सुनील नारायण (25 रन पर दो विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी की लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। इससे पहले केकेआर के लिए कप्तान दिनेश कार्तिक ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 50 गेंद में नौ छक्कों और सात चौकों से नाबाद 97 रन बनाए जिससे टीम ने छह विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया। उनके अलावा सिर्फ नितीश राणा (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। कार्तिक की पारी की बदौलत केकेआर की टीम अंतिम पांच ओवर में 75 जबकि अंतिम 10 ओवर में 126 रन जोड़ने में सफल रही। 

इस जीत से रायल्स के 11 मैचों में चार जीत से आठ अंक हो गए हैं और टीम तालिका में सातवें स्थान पर है। केकेआर के भी इतने ही मैचों में इतने ही अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण वह छठे स्थान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रायल्स को रहाणे और संजू सैमसन (22) की सलामी जोड़ी ने 5 . 2 ओवर में 53 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। रहाणे हालांकि 21 गेंद में 34 रन बनाने के नारायण की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। 

रायल्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए। चावला ने इसके बाद सैमसन को बोल्ड किया जबकि नारायण ने कप्तान स्टीव स्मिथ (02) के स्टंप उखाड़े जिससे रायल्स का स्कोर बिना विकेट के 53 रन से तीन विकेट पर 63 रन हो गया। नारायण के इस ओवर में पराग भी भाग्यशाली रहे जब इस आफ स्पिनर ने अपनी ही गेंद पर उनका बेहद आसान कैच छोड़ दिया।

बेन स्टोक्स भी 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे जब चावला की गेंद पर लांग आफ बाउंड्री पर रसेल ने उनका शानदार कैच लपका। चावला ने स्टुअर्ट बिन्नी (11) को रिंकू सिंह के हाथों कैच कराके रायल्स को पांचवां झटका दिया। पराग और श्रेयस गोपाल (18) ने 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। गोपाल ने नितीश राणा पर लगातार तीन चौके भी मारे। रायल्स को अंतिम पांच ओवर में 54 रन की दरकार थी। प्रसिद्ध कृष्णा ने गोपाल को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। 

जोफ्रा आर्चर ने नारायण पर छक्का जबकि पराग ने चौके के साथ रायल्स की उम्मीदों को बनाए रखा। पराग ने 18वें ओवर में कृष्णा पर भी चौका और छक्का मारा जिससे रायल्स को अंतिम दो ओवर में 18 रन की जरूरत थी। पराग ने रसेल पर छक्के के साथ रायल्स का पलड़ा भारी किया। वह हालांकि अगली गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेट पर बल्ला मारकर हिट विकेट हो गए। उन्होंने 31 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे। 

रायल्स को अंतिम ओवर में नौ रन की दरकार थी। आर्चर ने कृष्णा की पहली गेंद पर चौका और फिर दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर रायल्स को जीत दिला दी। 

इससे पहले स्मिथ ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे गेंदबाजों ने सही साबित करने की पूरी कोशिश की। तेज गेंदबाज वरूण आरोन की पारी की तीसरी गेंद को ही क्रिस लिन (00) विकेटों पर खेल गए जबकि टीम के रनों का खाता भी नहीं खुला था। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (14) ने ओशाने थामस और आरोन पर चौका जड़ा। आरोन ने हालांकि तेजी से अंदर आती गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। 

केकेआर की टीम पावर प्ले में दो विकेट पर 32 रन ही बना सकी। बायें हाथ के स्पिनर श्रेयस गोपाल ने इसके बाद राणा को प्वाइंट पर आरोन के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 42 रन किया। कप्तान दिनेश कार्तिक को लय हासिल करने में दिक्कत हुई और वह शुरुआती 10 गेंद में तीन ही रन बना सके। कार्तिक ने 11वें ओवर में गोपाल की पहली गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया और फिर अगली तीन गेंद पर लगातार तीन चौके मारे। सुनील नारायण ने भी अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा जिससे ओवर में 25 रन बने। 

कार्तिक ने अगले ओवर में आर्चर पर भी छक्का मारा लेकिन नारायण दूसरा रन लेने की कोशिश में तेजी नहीं दिखा पाए और रन आउट हो गए। उन्होंने 11 रन बनाए। आंद्रे रसेल (14) तीन रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब आर्चर की गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी ने उनका कैच टपका दिया। केकेआर के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। रसेल ने इसके बाद उनादकट पर छक्का जड़ा जबकि कार्तिक ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्का मारा। 

कार्तिक ने थामस की गेंद पर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रसेल ने थामस की गेंद को हवा में लहराया लेकिन इस बार भी स्थानापन्न खिलाड़ी प्रशांत चोपड़ा ने उनका कैच टपका दिया। रसेल हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और इसी ओवर में डीप मिडविकेट पर रियान पराग को कैच दे बैठे। कार्लोस ब्रेथवेट भी पांच रन बनाने के बाद उनाकट की गेंद पर रहाणे के हाथों लपके गए। रहाणे हालांकि इसी ओवर में कार्तिक का मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे और इस दौरान बायें कंधे में चोट लगने के कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। 

कार्तिक ने 19वें ओवर में आर्चर पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद अंतिम ओवर में उनादकट पर दो छक्के और एक चौका लगाया लेकिन तीन रन से अपने करियर का पहला टी20 शतक पूरा करने से चूक गए। रायल्स की ओर से आरोन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 20 रन देकर दो विकेट चटकाए। थामस, गोपाल और उनादकट को एक-एक विकेट मिला। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv