1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019 KKR vs MI: आंद्रे रसल का आलराउंड प्रदर्शन, केकेआर ने मुंबई को 34 रनों से हराकर हासिल की 100वीं टी20 जीत

IPL 2019 KKR vs MI: आंद्रे रसल का आलराउंड प्रदर्शन, केकेआर ने मुंबई इंडियन्स को 34 रनों से हराकर हासिल की 100वीं टी20 जीत

केकेआर की टी20 क्रिकेट में यह 100वीं जीत भी है। टीम ने आईपीएल में अब तक 91 जबकि चैंपियन्स लीग टी20 में नौ जीत दर्ज की हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 29, 2019 9:31 IST
IPL 2019 KKR vs MI: आंद्रे रसल का आलराउंड प्रदर्शन, केकेआर ने मुंबई इंडियन्स को 34 रनों से हराकर हास- India TV
Image Source : IPLT20.COM IPL 2019 KKR vs MI: आंद्रे रसल का आलराउंड प्रदर्शन, केकेआर ने मुंबई इंडियन्स को 34 रनों से हराकर हासिल की 100वीं टी20 जीत

कोलकाता। आंद्रे रसेल की अगुआई में बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स को 34 रन से हराकर लगातार छह हार के क्रम को तोड़ते हुए प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा। केकेआर की टी20 क्रिकेट में यह 100वीं जीत भी है। टीम ने आईपीएल में अब तक 91 जबकि चैंपियन्स लीग टी20 में नौ जीत दर्ज की हैं। 
 
केकेआर ने सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल (76) और क्रिस लिन (54) के अर्धशतकों के बाद रसेल (40 गेंद में नाबाद 80, आठ छक्के, छह चौके) की तेजतर्रार पारी से दो विकेट पर 232 रन बनाए जो मौजूदा सत्र का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने 31 मार्च को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ दो विकेट पर 231 रन बनाए थे। 
 
गिल ने 45 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और छह चौके जड़ने के अलावा लिन के साथ पहले विकेट के लिए 96 और रसेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी भी की। इसके जवाब में मुंबई इंडियन्स की टीम हार्दिक पंड्या (34 गेंद में 91 रन, छह चौके, नौ छक्के) की ताबड़तोड़ पारी के बावजूद सात विकेट पर 198 रन ही बना सकी। हार्दिक के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और उनके बाद शीर्ष स्कोरर सूर्यकुमार यादव रहे जिन्होंने 26 रन बनाए। 
 
केकेआर की ओर से रसेल ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 25 रन देकर दो विकेट चटकाए। हैरी गुर्नी और सुनील नारायण ने भी क्रमश: 37 और 44 रन देकर दो दो विकेट चटकाए। इस जीत से केकेआर के 12 मैचों में पांच जीत से 10 अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। मुंबई इंडियन्स 12 मैचों में 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बरकार है। 
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और 58 रन तक ही उसके शीर्ष चार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा (12) ने संदीप वारियर के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की लेकिन नारायण ने क्विंटन डिकाक को खाता खोले बिना ही रसेल के हाथों कैच करा दिया। गुर्नी ने रोहित को पगबाधा करके मुंबई को करारा झटका दिया। एविन लुईस (15) और सूर्यकुमार यादव (26) ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 41 रन तक पहुंचाया। 
 
रसेल ने लुईस को विकेटकीपर कप्तान दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराके मुंबई को तीसरा झटका दिया और फिर अगले ओवर में सूर्यकुमार को भी कार्तिक के हाथों कैच कराके मुंबई का स्कोर चार विकेट पर 58 रन किया। कीरोन पोलार्ड और हार्दिक ने इसके बाद पारी को संवारा। हार्दिक ने आक्रमक रुख अपनाते हुए पीयूष चावला के लगातार ओवरों में दो-दो छक्के जड़कर 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। नारायण ने पोलार्ड को नितीश राणा के हाथों कैच कराके हार्दिक के साथ उनकी 63 रन की साझेदारी का अंत किया। पोलार्ड ने 21 गेंद में 20 रन बनाए। 
 
हार्दिक ने नारायण की अगली गेंद पर छक्के के साथ सिर्फ 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो मौजूदा टूर्नामेंट का सबसे तेज अर्धशतक है। मुंबई इंडियन्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 93 रन की दरकार थी। हार्दिक ने 16वें ओवर में चावला पर एक छक्के और दो चौके से 20 रन बटोरे। उन्होंने नारायण के अगले ओवर में भी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। हार्दिक ने गुर्नी की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन इसी ओवर में रसेल को कैच दे बैठे। 
 
मुंबई को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी और उसके लिए यह स्कोर पहाड़ जैसा साबित हुआ। इससे पहले रोहित ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गिल और लिन की जोड़ी ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए 50 रन जोड़े। गिल ने बरिंदर सरन के पारी के पहले ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके से खाता खोला और फिर इसी ओवर में छक्का भी जड़ा। 
 
लिन 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब लसिथ मलिंगा की गेंद पर पोलार्ड उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। लिन ने भी कृणाल पंड्या पर दो चौके मारे और फिर राहुल चाहर (54 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया। लिन ने सरन की गेंद पर चौका और फिर एक रन के साथ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। लिन हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद चाहर की गेंद पर मिड विकेट पर लुईस को कैच दे बैठे। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के मारे। 
 
गिल ने जसप्रीत बुमराह पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर इसी ओवर में एक रन के साथ 32 गेंद में 50 रन पूरे किए। उन्होंने इसके बाद चाहर पर दो छक्के मारे जबकि रसेल ने भी इस स्पिनर पर लगातार दो छक्के जड़े। गिल ने मलिंगा पर लगातार दो चौके मारे लेकिन हार्दिक पंड्या (31 रन पर एक विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर लुईस को कैच दे बैठे। 
 
रसेल और कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 15) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने बुमराह की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा जबकि रसेल ने हार्दिक को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में तीन छक्के मारे। रसेल ने बुमराह की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर सत्र में चौथी बार 200 रन के पार पहुंचाया। रसेल ने मलिंगा के पारी के अंतिम ओवर में दो छक्के और दो चौके से टीम का स्कोर 232 रन तक पहुंचाया। रसेल ने कार्तिक के साथ 74 रन की अटूट साझेदारी की जिसमें कप्तान का योगदान सिर्फ 15 रन का रहा। 
 
Points Table Order Team by Team -

आईपीएल 2019 पॉइंट्स टेबल में दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के भी 14 अंक है लेकिन रन रेट के आधार वह दूसरे स्थान पर है। 12 अंक के साथ मुंबई इंडियंस तीसरे स्थान पर मौजूद है।

पाइंट्स टेबल देखने के लिए यहां क्लिक करे-  https://hindi.indiatvnews.com/sports/ipl-2019-points-table

Orange Cap - आईपीएल 2019 में इस समय सबसे ज्यादा रनों के साथ सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा कर रखा है। वॉर्नर के नाम 11 मैचों में 611 रन है। वॉर्नर ने अभी तक इस सीजन में 7 अर्धशतक और 1 शतक है। अगर वॉर्नर इसी रफ्तार से रन बनाते रहे तो ऑरेंज कैप वो ही लेकर जाएंगे।

Purple Cap - आईपीएल 2019 में सबसे अधिक 25 विकेट लेकर दिल्ली कैपिल्टस के तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं। रबाड़ा ने यह विकेट 12 ही मैच में लिए हैं। रबाडा के पीछे चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर है। ताहिर के नाम 12 मैच में 17 विकेट हैं।

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban