1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019: मैं एक बल्लेबाज हूं, गेंदबाजी ज्यादा नहीं करता: हनुमा विहारी

IPL 2019: मैं एक बल्लेबाज हूं, गेंदबाजी ज्यादा नहीं करता: हनुमा विहारी

ओवल, लंदन में खेले गए अपने पहले ही टेस्ट मैच में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ उन्होंने तीन विकेट भी हासिल किए थे। 

IANS IANS
Published on: March 18, 2019 13:02 IST
IPL 2019: मैं एक बल्लेबाज हूं, गेंदबाजी ज्यादा नहीं करता: हनुमा विहारी- India TV
Image Source : GETTY IMAGES IPL 2019: मैं एक बल्लेबाज हूं, गेंदबाजी ज्यादा नहीं करता: हनुमा विहारी

नई दिल्ली। इंग्लैंड दौरे से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हनुमा विहारी टीम में बतौर बैटिंग ऑलराउंडर योगदान देना चाहते हैं। 25 वर्षीय हनुमा ने पिछले साल सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। ओवल, लंदन में खेले गए अपने पहले ही टेस्ट मैच में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ उन्होंने तीन विकेट भी हासिल किए थे। 

हनुमा टीम में हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में खेलते हैं। लेकिन उनका कहना है कि मुख्य रूप से वह एक बल्लेबाज हैं और कभी-कभी ही गेंदबाजी करते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलेंगें। हनुमा ने आईएएनएस बातचीत में कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगता है कि मुख्य रूप से मैं एक बल्लेबाज हूं, जो थोड़ी बहुत गेंदबाजी भी कर सकता है। मेरी गेंदबाजी थोड़ी अच्छी हो जाती है, इसलिए मैं इसमें सुधार करने का प्रयास करता हूं।"

हनुमा ने भारत के लिए अब तक चार टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 167 रन बनाने के अलावा पांच विकेट भी चटकाए हैं। उन्होंने कहा, "मैं ज्यादा गेंदबाजी नहीं करता, इसलिए मैं नेट पर रोजाना गेंदबाजी का अभ्यास भी नहीं करता हूं। हां, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मैंने नेट पर गेंदबाजी का अभ्यास किया था।" हनुमा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से अब तक के अपने प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया। 

उन्होंने कहा, "पिछले छह महीने मेरे लिए बेहद शानदार रहे हैं। इंग्लैंड में जब मैंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया में और फिर ईरानी कप में 200 रन बनाना मेरे लिए शानदार रहा है। लेकिन मेरे लिए मेरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर काफी महत्वपूर्ण है।" हरफनमौला खिलाड़ी ने साथ ही कहा, "मैंने एक मुश्किल परिस्थितियों में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की। मैंने उस सीरीज से काफी कुछ सीखा और फिर उसके बाद की सीरीज में अच्छा किया।" 

आईपीएल के आने से खिलाड़ी अब इसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं और फिर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाते हैं। लेकिन हनुमा उन खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा कर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाया है। 

हनुमा ने कहा, "अगर आपका भारतीय टीम में खेलना का सपना है तो आपको सब चीजों से गुजरना होगा। टेस्ट क्रिकेट खेलना मेरा सपना था। टेस्ट क्रिकेट भी आप तभी खेल सकते हैं जब आपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में नियमित रूप से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हो।" 

हैदराबाद के हनुमा अब तक 70 प्रथम श्रेणी मैचों में 5759 रन बनाए हैं और 25 विकेट भी हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 67 लिस्ट-ए मैचों में 2703 रन बनाने के अलावा 17 विकेट भी अपने नाम किए हैं। 

उन्होंने कहा, "मैं अब तक के अपने करियर से संतुष्ट हूं। जब मुझे आईपीएल के दूसरे साल में निकाल दिया गया था तब मैंने खुद से कहा था कि मेरे लिए आईपीएल की टीम कभी नहीं बदली है। अगर मैं भारतीय टीम में अच्छा करता हूं तो आईपीएल में फिर से खेल सकता हूं और ठीक वैसा ही हुआ।" हनुमा आईपीएल में इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए खेल चुके हैं और अब वह पहली बार दिल्ली टीम का हिस्सा बने हैं। वह तीन साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं। 

हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, "दिल्ली की टीम के साथ यह मेरा पहला आईपीएल है और इसे लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं। यह मेरे लिए एक नई सीजन है। इसमें कई सारे युवा खिलाड़ी हैं जिनके साथ खेलने को लेकर मैं उत्सुक हूं।" 

टीम में अपनी बल्लेबाजी क्रम को लेकर उन्होंने कहा, "शीर्षक्रम में बल्लेबाजी करना मेरी प्राथमिकता होती है लेकिन मैं किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता हूं। ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए यह ज्यादा मायने नहीं रखता है कि मैं किस नंबर पर बल्लेबाजी कर रहा हूं। टीम प्रबंधन मुझे जिस किसी भी नंबर पर भेजते हैं मैं उस नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हूं।" 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड