1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019 Final: चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खिताबी जंग में इन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी टक्कर

IPL 2019 Final: चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खिताबी जंग में इन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी टक्कर

फाइनल मैच से पहले हम आपको बता रहे हैं कि दोनों टीमों के किस खिलाड़ी की जंग किस विरोधी खिलाड़ी से हो सकती है।

Amit Kumar Amit Kumar @amitkemit
Updated on: May 12, 2019 16:51 IST
IPL 2019 Final: चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खिताबी जंग में इन खिलाड़ियों के बीच होगी क- India TV
IPL 2019 Final: चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खिताबी जंग में इन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी टक्कर

आईपीएल 2019 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। अब इस सीजन की अंतिम जंग चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच है। ये दोनों टीमें तीन-तीन बार खिताब जीत चुकी हैं। दोनों के बीच रविवार को फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। वैसे आपको बता दें कि दोनों टीमें चौथी बार फाइनल में आमने-सामने हैं। इन दोनों टीमों के बीच हुए बीते तीन फाइनल मैचों में से दो में मुंबई को जीत मिली है तो वहीं एक बार चेन्नई जीत हासिल करने में सफल रही है। आईपीएल इतिहास की सबसे सफल दो टीमों के बीच की यह जंग निश्चित तौर पर रोचक होगी। लेकिन इससे भी खास होगी दोनों टीमों के बीच बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जंग। जहां चेन्नई की टीम में इमरान ताहिर की अगुआई वाले स्पिनर्स का बोल बाला है तो वहीं मुंबई इंडियंस में जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा की अगुआई में तेज गेंदबाजों का दबदबा है। फाइनल मैच से पहले हम आपको बता रहे हैं कि दोनों टीमों के किस खिलाड़ी की जंग किस विरोधी खिलाड़ी से हो सकती है। 

1. रोहित शर्मा बनाम इमरान ताहिर

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा बतौर कप्तान भले ही सफल रहे हों लेकिन बल्ले से वे कुछ ऐसा खास कमाल नहीं कर पाए हैं जिसके लिए वे जाने जाते हैं। रोहित शर्मा ने पिछली 14 पारियों में 30 से औसत और 129.57 के औसत से 390 रन बनाए हैं। टी20 क्रिकेट में तीन शतक बना चुके रोहित शर्मा के बल्ले से इस बार केवल दो फिफ्टी ही निकली हैं। रोहित को शुरुआत तो अच्छी मिल जाती है लेकिन वे इसे बड़े स्कोर में कन्वर्ट नहीं कर पाते हैं। वैसे चेन्नई के खिलाफ रोहित शर्मा का प्रदर्शन अच्छा रहा है लेकिन इस बार उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर इमरान ताहिर से संभलकर रहना होगा। ताहिर की फिरकी से अच्छे-अच्छे बल्लेबाज नहीं बच पाए हैं। इमरान ताहिर जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक 24 विकेट चटकाए हैं। रोहित शर्मा को इमरान ताहिर की फिरकी से बचकर रहना होगा। 

2. फाफ डु प्लेसिस बनाम राहुल चहर
चेन्नई सुपरकिंग्स ने फ्लॉप होने के बावजूद शेन वॉटसन को बतौर ओपनर उतारना जारी रखा। लेकिन इसका फायदा उन्हें दिल्ली के खिलाफ क्वालीफायर 2 में मिला। वॉटसन ने शुरुआत में धीमा खेलने के बावजूद एक तूफानी फिफ्टी जड़ी और चेन्नई की राह आसान कर दी। लेकिन.. लेकिन वॉटसन दिल्ली के खिलाफ अच्छा इसलिए भी खेल सके क्योंकि दूसरे छोर से उनके साथ फाफ डु प्लेसिस खड़े थे। फाफ डु प्लेसिस ने शुरुआत से ही रिस्क लेना अच्छा समझा और बड़े शॉट के लिए गए। डु प्लेसिस 11 पारियों में 370 रन बनाकर चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने हुए हैं। लेकिन डु प्लेसिस के लिए मुंबई की तरफ से सबसे बड़ा खतरा युवा गेंदबाज राहुल चहर हो सकते हैं। मुंबई के युवा लेगब्रेक गेंदबाज राहुल चहर ने फाफ डु प्लेसिस को खासा परेशान किया है। दोनों का केवल एक बार ही आमना सामना हुआ और चहर ने मात्र 6 के स्कोर पर ही फाफ डु प्लेसिस को आउट किया है। राहुल चहर आईपीएल की 14 पारियों में 14 विकेट ले चुके हैं। उनका इकॉनमी भी 7 के करीब है। (IPL 2019: चेन्नई के इन 3 मैच जीताऊ खिलाड़ियों का हो सकता है आखिरी आईपीएल मुकाबला, ले सकते है संन्यास!)

3. एमएस धोनी बनाम लसिथ मलिंगा
चेन्नई सुपरकिंग्स को 8वीं बार फाइनल में ले जाने वाले एमएस धोनी ने अपनी टीम के लिए इस बार सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। धोनी ने 11 पारियों में 103.50 के शानदार औसत और 137.54 के स्ट्राइक रेट से 414 रन बनाए हैं। धोनी के बल्ले से इस सीजन 22 चौके और 23 छक्के भी निकले हैं। काफी नीचे क्रम में बल्लेबाजी करने आते हैं धोनी लेकिन जब भी आते हैं तो टीम को मुश्किल से निकालकर जीत की तरफ ले जाते हैं। धोनी इस सीजन अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं। पहले माही शुरुआत में कुछ गेंदे लेते थे सेटल होने के लिए लेकिन इस सीजन धोनी पहली ही गेंद से अटैकिंग बल्लेबाजी कर रहे हैं। मुंबई के सामने धोनी को जल्दी आउट करने की चुनौती होगी। अगर धोनी दो ओवर खेल गए तो फिर मैच आसानी से निकाल सकते हैं। हालांकि मुंबई के पास आईपीएल लीजेंड लसिथ मलिंगा हैं। मलिंगा की यॉर्कर धोनी के बल्ले को शांत रख सकती है। मलिंगा ने इस सीजन 11 मैचों में 15 रन लिए हैं। 

(IPL 2019: मुंबई के खौफ पर अगर चेन्नई को पानी है फतह तो इस कमजोरी का उठाना होगा फायदा)

4. हार्दिक पांड्या बनाम हरभजन सिंह
मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पांड्या ने इस बार कई मैच जिताऊ पारी खेली हैं। केकेआर के खिलाफ उनकी वो 91 रनों की पारी हर किसी को याद होगी। हार्दिक पांड्या ने एक बेहद ही मुश्किल लक्ष्य को एक बार को तो आसान ही बना दिया था। हार्दिक काफी नीचे बल्लेबाजी करने आते हैं लेकिन जब भी आते हैं तो मैच में रोमांच ले आते हैं। हार्दिक पांड्या 14 पारियों में 193 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 386 रन बना चुके हैं। वैसे तो इस सीजन हार्दिक पांड्या चेन्नई के खिलाफ खेले तीनों मैचों में नॉट आउट रहे हैं लेकिन एमएस धोनी के पास हरभजन सिंह जैसा अनुभवी हथियार है जो हार्दिक को अपनी गेंदबाजी में फंसा सकता है। भज्जी ने इस सीजन कोहली और डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों को आउट किया है। भज्जी ने इस सीजन अब तक 240 गेंदों में 285 रन ही दिए हैं और 16 विकेट झटक चुके हैं। बता दें कि भज्जी नो धोनी ने कई मैचों में बाहर भी रखा है। 

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv