1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019: चेन्नई और मुंबई के फाइनल मुकाबले से पहले जानिए किसके नाम हो सकती है ऑरेंज और पर्पल कैप?

IPL 2019: चेन्नई और मुंबई के फाइनल मुकाबले से पहले जानिए किसके नाम हो सकती है ऑरेंज और पर्पल कैप?

फाइनल मैच से पहले जब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑरेंज कैप की रेस में बने बल्लेबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले को पर्पल कैप दी जाती है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 11, 2019 13:49 IST
डेविड वॉर्नर और कगिसो रबाडा - India TV
Image Source : IPLT20.COM/AP डेविड वॉर्नर और कगिसो रबाडा 

इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल ) के 12वें सीजन का अंतिम फ़ाइनल मुकाबला बचा हुआ है। चेन्नई सुपर किंग्स ने दूसरे क्वालिफायर मुकाबलें में दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। जहां उसका सामन एक बार फिर मुंबई इंडियंस से होगा। 

रविवार को सीजन 12 का अंतिम मुकाबला यानी फाइनल मैच खेला जायेगा। जिससे पहले लगभग पिछले डेढ़ महीने से चली आ रही बल्लेबाजीऔर गेंदबाजी की जंग में कौन सा खिलाडी अव्वल आया है। इस बात पर नजर डालते हैं।  

फाइनल मैच से पहले जब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑरेंज कैप की रेस में बने बल्लेबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पर्पल कैप की रेस में गेंजबाज की बात करें तो फिलहाल दोनों पर ही विदेशी खिलाड़ियों का कब्जा बना हुआ है।

ऑरेंज कैप आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दी जाती है। जिसमें ऑरेंज आर्मी के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर अपनी टीम के नाम के अनुरूप ही प्रदर्शन कर पहले पायदान पर काबिज हैं। जबकि पर्पल कैप पर दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज कगिसो रबाडा का अभी तक कब्ज़ा बरकरार है।   

डेविड वार्नर इस सीजन में के 12 मैचों में 692 रन बनाकर पहले पायदान पर है और ये तो तय नजर आ रहा है कि ऑरेंज कैप का ताज उनके सिर सजना तय है। क्योंकि इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज केएल राहुल 14 मैच 593 रन, दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन 16 मैच 521 रन और केकेआर के आन्द्रे रसेल 14 मैच 510 रन है। जिनकी टीमें पहले ही बाहर हो चुकी है। इस लिहाज से आईपीएल के सीजन 12 की ऑरेंज कैप पर अब वॉर्नर का कब्ज़ा बना रहेगा।   

वहीं बात करें पर्पल कैप की तो सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा अभी भी पहले नंबर पर मौजूद हैं। हालांकि उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर चुनौती दे रहे हैं। और हो सकता है वो उन्हें पछाड़ भी दें।

क्योंकि जहां कगिसो रबाडा के 12 मैचों में सबसे ज्यादा 25 विकेट हैं तो ताहिर वहीं 16 मैचों में 24 विकेट झटक चुके हैं। जो केवल 2 विकेट पर्पल कैप हथियाने से दूर हैं। तो वहीं तीसरे स्थान पर रॉयल्स के श्रेयस गोपाल 14 मैच में 20 विकेट के साथ मौजूद हैं तो वहीं चेन्नई के दीपक चाहर 16 मैच 19 विकेट और सनराईजर्स के खलील अहमद 9 मैचों में 19 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv