1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019: यहां जानिए किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड

IPL 2019: यहां जानिए किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड

मुंबई इंडियंस ने फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में 1 रन से हराते हुए आईपीएल के 12वें संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 13, 2019 15:13 IST
मुंबई इंडियंस- India TV
Image Source : IPLT20.COM मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस ने रविवार, 12 मई को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में 1 रन  से हराते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही मुंबई सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम बन गई। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई की टीम को आखिरी 2 ओवरों में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे लेकिन जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा की किफायती गेंदबाजी ने उन्हें 148 रन पर ही रोक दिया। इस खिताब के साथ ही आईपीएल 2019 का समापन हो गया। आईए जानते हैं आईपीएल 2019 में किस खिलाड़ी ने कौस सा अवॉर्ड किया अपने नाम....

मैन ऑफ द मैच (फाइनल) - जसप्रीत बुमराह

फाइनल मैच में जसप्रीत बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। खिताबी मुकाबले में बुमराह ने 4 ओवरों में 3.50 की इकॉनोमी रेट से 14 रन देकर 2 अहम विकेट अपने नाम किए। बुमराह ने अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो का पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन- शुभमन गिल, कोलकाता नाइटराइडर्स

शुभमन गिल

शुभमन गिल

कोलकाता नाइट राइडर्स के 19 साल के बल्लेबाज शुभमन गिल को इस सीजन एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन के अवॉर्ड से नवाजा गया। इस सीजन गिल ने 14 मैचों में 124.30 की स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे। गिल को इस अवॉर्ड के तौर पर10 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की गई।

परफैक्ट कैच ऑफ द सीजन- किरोन पोलार्ड, मुंबई इंडियंस 

किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड

इस सीजन किरोन पोलार्ड को शानदार कैच के लिए परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड मिला। पोलार्ड ने लीग स्टेज मुकाबले में चेन्नई के खिलाफ मैच में डीप पाइंट पर एक हाथ से सुरेश रैना का शानदार कैच पकड़ा था। ईनाम के तौर पर पोलार्ड को 10 लाख रुपये मिले।

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन- केएल राहुल

इस सीजन केएल राहुल को स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया जिसे उनके दोस्त हार्दिक पांड्या ने ग्रहण किया। 

पर्पल कैप- इमरान ताहिर

इमरान ताहिर

इमरान ताहिर

चेन्नई सुपरकिंग्स के इमरान ताहिर को सर्वाधिक विकेट लेने के लिये पर्पल कैप मिली। किसी एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने के लिये मिलने वाली पर्पल कैप दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर ताहिर ने हासिल की। उन्होंने 17 मैचों में 26 विकट लिये। उन्होंने इस दौड़ में हमवतन तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को पीछे छोड़ा जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिये 12 मैचों में 25 विकेट लिये थे। ताहिर किसी एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर भी बन गये हैं। उन्होंने सुनील नारायण (2012) और हरभजन सिंह (2013) के 24-24 विकेट के रिकार्ड को तोड़ा। वह प्रज्ञान ओझा (2010 में 21 विकेट) के बाद पर्पल कैप हासिल करने वाले दूसरे स्पिनर बन गये हैं।

ऑरेंज कैप – डेवड वॉर्नर 

सनराइजर्स हैदराबाद के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज डेवड वॉर्नर (David Warner) आईपीएल 2019 (IPL 2019) में सबसे ज्यादा रन (Most Runs in IPL 2019) बनाने वाले बल्लेबाज रहे जिसके लिए उन्हें ऑरेंज कैप मिली। वॉर्नर ने मात्र 12 पारियों में 69.20 के धमाकेदार औसत से 692 रन बनाए हैं। इस बीच डेविड वॉर्नर का स्ट्राइक रेट 143.87 का रहा। उनके बल्ले से 57 चौके और 21 छक्के निकले। इसमें वॉर्नर के बल्ले से निकला एक शतक भी शामिल है जो उन्होंने आरसीबी के खिलाफ जड़ा था।

मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर - आंद्रे रसेल 

केकेआर के तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल को आईपीएल 2019 का मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर चुना गया। इस सीजन रसेल के बल्ले से 52 गगनचुंबी छक्के निकले जिसकी बदौलत उन्होंने अकेल दम पर कोलकाता को कई मैचों में जीत दिलाई। इस अवॉर्ड के तौर पर रसेल को भी 10 लाख रुपये मिले।

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- आंद्रे रसेल

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड भी कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल ने अपने नाम किया। इस अवॉर्ड के रुप में रसेल को ट्रॉफी और हैरियर एसयूवी गाड़ी ईनाम में मिली।

फेयरप्ले अवॉर्ड - सनराइजर्स हैदराबाद

वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण

सनराइजर्स हैदराबाद को इस सीजन फेयरप्ले अवार्ड प्रदान किया गया। हैदराबाद की टीम 15 मैच में 150 अंक अर्जित कर फेयरप्ले सूची में पहले स्थान पर रही। फेयरप्ले अवॉर्ड की ट्रॉफी को वीवीएस लक्ष्मण ने ग्रहण किया। हालांकि इस अवॉर्ड के लिए कोई नकद इनाम नहीं दिया गया।

पिच एंड ग्राउंड अवार्ड: पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन एवं हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन एवं हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन को इस सीजन पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड से नवाजा गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019