1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कल मैदान पर इतिहास रचने उतरेगी मिताली राज, साथ ही होगा न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने का इरादा

कल मैदान पर इतिहास रचने उतरेगी मिताली राज, साथ ही होगा न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने का इरादा

न्यूजीलैंड दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को जब तीसरे और आखिरी वनडे खेलने मैदान में उतरेंगी तो उसकी कोशिश मेजबान टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी।

IANS IANS
Published on: January 31, 2019 19:58 IST
Mithali Raj- India TV
Image Source : AP Mithali Raj

हेमिल्टन। न्यूजीलैंड दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को जब तीसरे और आखिरी वनडे खेलने मैदान में उतरेंगी तो उसकी कोशिश मेजबान टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी। भारतीय टीम ने मंगलवार को बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के अलावा एक नया इतिहास भी रचा। 

भारतीय महिला पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत हासिल की है और अब उसकी नजरें सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर लगी है। भारत ने नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हराया था। 

भारत के लिए राहत की बात यह है कि उसके प्रमुख बल्लेबाज स्मृति मंधाना और कप्तान मिताली राज जबर्दस्त फॉर्म में चल रही हैं। मंधाना ने पिछले दो मैचों में क्रमश : 105 और 90 रन बनाए हैं जबकि मिताली ने दूसरे वनडे में 63 रन की पारी खेली थी। 

मिताली इस मैच से अपने 200वें वनडे मैच पूरे कर लेगी। वहीं, मंधाना को पिछले प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया है। मंधाना की जबर्दस्त फॉर्म का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी पिछली 10 वनडे पारियों में आठ बार 50 या पार उससे ज्यादा रन बनाए हैं। 

गेंदबाजी में एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं। तीनों ने पिछले दो मैचों में मेजबान टीम के 20 विकेटों में से 14 विकेट झटके हैं। 

इसके अलावा भारत तीसरे मैच में अपने रिजर्व खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा, जिनमें राजेश्वरी गायकवाड़, मानसी जोशी, मोना मेश्राम और पुनम राउत शामिल हैं। 

वहीं, दूसरी तरफ सीरीज पहले ही हार चुकी न्यूजीलैंड की टीम तीसरे मैच में अपना सम्मान बचाने के लिए खेलेगी। 

एमी स्टाथवेटे की कप्तानी वाली टीम अभी तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में विफल रही है। ऐसे में तीसरे मैच में उसे अपने दोनों विभागों में शानदार प्रदर्शन करना होगाा।

टीमें (संभावित ) 

भारत : मिताली राज (कप्तान), तान्या भाटिया, राजेश्वर गायकवाड़, एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, डी. हेमलता, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, मोना मेश्राम, शिखा पांडे, पूनम यादव, पूनम राउत, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ती शर्मा। 

न्यूजीलैंड : एमी स्टाथवेटे (कप्तान), सुजी बेट्स, बर्नाडिने बेजुईडेनहाउट, सोफी डेविने, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडल्सटन, लेघ कासपेरेक, एमेलिया केर, कैटी पकिर्ं स, एना पीटरसन, हनाह रोवे, लिया ताहुहु।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड