1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा, टॉप पर कायम विराट, जानिए कौन से नंबर पर हैं रोहित और शिखर

वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा, टॉप पर कायम विराट, जानिए कौन से नंबर पर हैं रोहित और शिखर

एशिया कप में रोहित 317 रन बनाकर टूर्नामेंट के दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 30, 2018 14:22 IST
रोहित शर्मा- India TV
Image Source : AP IMAGE रोहित शर्मा

दुबई: रैंकिंग में टॉप पर काबिज विराट कोहली की गैर मौजूदगी में एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं जिससे रैंकिग में टॉप दो स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा हो गया है। यह दूसरी बार है जब रोहित रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे है। वह इस साल जुलाई में भी इस स्थान पर पहुंचे थे। एशिया कप में रोहित 317 रन बनाकर टूर्नामेंट के दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे। भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीता। 

सीरीज में सबसे ज्यादा 342 रन बनाने वाले शिखर धवन रैंकिंग में चार स्थान के सुधार के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर फोर का अंतिम मैच नहीं खेला था जो टाई रहा था। रोहित और शिखर ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर मैच में पहले विकेट के लिए 210 रन जोड़े थे जिसमें उन्होंने क्रमश नाबाद 111 और 114 रन की पारी खेली थी। 

रैंकिंग में सुधार करने वाले भारतीय खिलाड़ियों में बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी शामिल हैं। वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच गये हैं। वह टूर्नामेंट में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के साथ विकेट लेने के मामले में टॉप पर रहे। तीनों गेंदबाजों ने 10-10 विकेट लिये। 

राशिद हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिग में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन की जगह अब टॉप खिलाड़ी बन गये हैं। उन्होंने अपनी रैंकिंग में छह स्थान का सुधार किया है। राशिद हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले अपने देश के पहले और कुल 32वें खिलाड़ी है। 

राशिद गेंदबाजों की रैंकिग में दूसरे स्थान पर हैं जहां टॉप पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है। उन्होंने टूर्नामेंट में 87 रन भी बनाये जिससे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहे। वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 97वें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

बांग्लादेश के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गये, जबकि लिट्टन दास ने एशिया कप के फाइनल में 107 रनों के बूते 116वां स्थान हासिल किया है। गेंदबाजों में मुस्तफिजुर चार स्थान के सुधार के साथ 12वें पायदान पर पहुंच गये हैं। 

पाकिस्तान के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक रैंकिंग में 15 स्थान ऊपर चढ़ करियर के सर्वश्रेष्ठ 27वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि शोएब मलिक 12 स्थान के सुधार के साथ 42 वें स्थान पर पहुंच गये हैं। जुनैद खान सात पायदान ऊपर चढ़ कर गेंदबाजों की रैंकिंग में 30वें स्थान पर हैं। 

श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा दो स्थान के सुधार के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गये। भारत के खिलाफ 73 रन की पारी खेलने वाले हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ 532 रेटिंग अंक के साथ 55वें स्थान पर पहुंच गये। हांगकांग के किसी बल्लेबाज के लिए यह सबसे ज्यादा अंक है। रथ के सलामी जोड़ीदार निजाक खान ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ 78वीं रैंकिंग हासिल की। 

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें इंग्लैंड टॉप पर बना हुआ है। उसके बाद दूसरे नंबर पर भारत, तीसरे पर न्यूजीलैंड, चौथे पर दक्षिण अफ्रीका, पांचवे पर पाकिस्तान, छठे पर ऑस्ट्रेलिया, सातवें पर बांग्लादेश, आठवें पर श्रीलंका और नौवें पर वेस्टइंडीज का है। 

भारत को इस टूर्नामेंट से एक अंक का फायदा हुआ और अफगानिस्तान को पांच अंक का। पाकिस्तान और श्रीलंका को तीन-तीन अंकों का नुकसान हुआ।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban