1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. करगिल विजय दिवस के मौके पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खास अंदाज में शहीदों को दी श्रद्धांजली

करगिल विजय दिवस के मौके पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खास अंदाज में शहीदों को दी श्रद्धांजली

26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध में भारत को विजय मिली थी, जिसके बाद हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस मनाया जाता है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 26, 2019 11:33 IST
Virat Kohli- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Virat Kohli, Captain Team India

1999 में आज के ही दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था और करगिल युद्ध में विजय पताका लहराई थी। जिसके 20 साल पूरे होने पर आज कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में देश भर की तमाम बड़ी हस्तियाँ शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पण कर रही हैं। जिनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं। उन्होंने भी देश के शहीद जवानों को इस अवसर अपने ख़ास अंदाज में श्रद्धांजलि दी है।

 
गौरतलब है कि 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध में भारत को विजय मिली थी, जिसके बाद हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस मनाया जाता है।

पाकिस्तान को धूल चटाकर अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों की याद में देश विजय दिवस माना रहा है। करिगल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रृद्धांजलि अर्पित करने के लिए लोग द्रास वॉर मेमोरियल पहुंच रहे हैं। हालाँकि कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट करके शहीदों को नमन किया है. 

कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा, "हम आपके बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे।" इसके बाद अंत में जवानों को कोहली ने सैल्यूट भी किया।

बता दें कि साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच करगिल युद्ध लड़ा गया था। पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी और रणनीतिक तौर पर अहम चोटियों पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद भारत ने 'ऑपरेशन विजय' चला कर उन्हें खदेड़ दिया था।

इस दौरान करगिल में 527 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे। करीब 1363 घायल हुए। जबकि पाकिस्तान के करीब 3000 जवान मारे गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड