india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बांग्लादेश को हरा भारत ने जीती अंडर-19 त्रिकोणीय सीरीज

बांग्लादेश को हरा भारत ने जीती अंडर-19 त्रिकोणीय सीरीज

कोलकाता: भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को जादवपुर विश्वविद्यालय मैदान पर हुए त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल मैच में बांग्लादेश यू-19 टीम को एकतरफा मुकाबले में 219 गेंद शेष रहते

IANS [Published on:29 Nov 2015, 5:50 PM IST]
बांग्लादेश को हरा...- India TV
बांग्लादेश को हरा भारत ने जीती अंडर-19 त्रिकोणीय सीरीज

कोलकाता: भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को जादवपुर विश्वविद्यालय मैदान पर हुए त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल मैच में बांग्लादेश यू-19 टीम को एकतरफा मुकाबले में 219 गेंद शेष रहते सात विकेट से मात दे दी। मेहमान बांग्लादेश टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी हालांकि भारतीय गेंदबाजों के कसे हुए संयुक्त प्रदर्शन के आगे वे 36.5 ओवरों में 116 रनों पर ढेर हो गए।

इसके बाद भारतीय टीम ने कप्तान रिकी भुई (नाबाद 20) और सरफराज खान (नाबाद 59) के बीच 75 रनों की बेहद आक्रामक नाबाद साझेदारी की बदौलत मात्र 13.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भुई ने 20 गेंदों पर चार चौके लगाए, जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर टीम में विराट कोहली, क्रिस गेल और अब्राहम डिविलियर्स जैसे धुरंधरों के साथ खेल चुके सरफराज ने 27 गेंदों की अपनी तेज-तर्रार पारी में नौ चौके और तीन छक्क जड़े।

इससे पहले श्रृंखला में भारत के लिए सर्वाधिक रनों का योगदान देने वाले ऋषभ पंत ने इस मैच में भी 26 रनों का योगदान दिया। इससे पहले अपना पदार्पण मैच खेलने उतरे गेंदबाज खलील अहमद ने चौथे ओवर में ही भारत को पहली सफलता दिला दी। खलील ने सैफ हसन (8) को क्लीन बोल्ड कर दिया।

बांग्लादेश के दूसरे सलामी बल्लेबाज पिनाक घोष (2) भी जल्द ही रन आउट पवेलियन लौट गए। इसके बाद जयराज शेख (28) ने नजमुल हुसैन शैंटो (45) के साथ तीसरे विकेट के लिए 54 रनों की जुझारू साझेदारी की। जयराज को शुभम मावी ने जबकि नजमुल को मयंक डागर ने पवेलियन की राह दिखाई।

जाकेर अली (24) बांग्लादेश के लिए संघर्ष करने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। बांग्लादेश के चार बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके, जबकि सात बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच पाए। डागर (32-3) भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। मावी और महिपाल लोमरोर ने दो-दो विकेट चटकाए।

भारत ने अविजित रहते हुए श्रृंखला पर कब्जा जमाया। गौरतलब है कि अगले वर्ष बांग्लादेश की मेजबानी में अंडर-19 विश्व कप होने वाला है और निश्चित तौर पर यह श्रृंखला विजय भारतीय टीम के लिए विश्व कप में मनोबल बढ़ाने का काम करेगी।

त्रिकोणीय श्रृंखला में शामिल तीसरा देश अफगानिस्तान था, लेकिन वे एक भी जीत हासिल नहीं कर सके।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: बांग्लादेश को हरा भारत ने जीती अंडर-19 त्रिकोणीय सीरीज
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड