1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs WI: पहले ही मैच में विराट कोहली ने तोड़ा टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND vs WI: पहले ही मैच में विराट कोहली ने तोड़ा टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली भले ही 19 रनों की पारी खेल पाए हों लेकिन उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास का एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: August 04, 2019 15:35 IST
IND vs WI: पहले ही मैच में विराट कोहली ने तोड़ा टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड- India TV
Image Source : GETTY IMAGES IND vs WI: पहले ही मैच में विराट कोहली ने तोड़ा टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

भारत ने शनिवार को सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत ने जहां एक बार फिर भारतीय गेंदबाजी की मजबूती दिखाई वहीं उसके बल्लेबाजों ने निराश किया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। हालांकि इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली भले ही 19 रनों की पारी खेल पाए हों लेकिन उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास का एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

दरअसल टॉस जीतकर गेंदबाजी करने वाली भारत ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप की विश्व विजेता विंडीज को 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 95 रनों से आगे नहीं जाने दिया। भारत के लिए अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने तीन विकेट लिए। भारत के लिए हालांकि इस लक्ष्य को हासिल करना टेढ़ी खीर साबित हुआ। उसने 96 रनों के लक्ष्य को पाने के लिए छह विकेट खो दिए और 17.2 ओवरों में लक्ष्य हासिल किया। 

कोहली ने 29 गेंदों में एक चौके की मदद से 19 रनों की पारी खेली। 11वें ओवर में जैसे ही कोहली ने चौका जड़ा वैसे ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड अपना कर लिया। विराट कोहली ने श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान को पछाड़ते हुए ये उपलब्धि अपने नाम की। तिलकरत्ने दिलशान के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 223 चौके हैं जबकि कोहली के नाम अब 224 चौके हो गए हैं। कोहली के नाम 54 छक्के भी हैं। जहां दिलशान ने 80 टी20 इंटरनेशनल मैचों में ये कारनामा किया तो वहीं कोहली ने मात्र 68 मैचों में सबसे ज्यदा चौके लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड