1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. रहाणे, पुजारा और बुमराह अभ्यास मैच में ‘गेम टाइम’ के लिये तैयार

रहाणे, पुजारा और बुमराह अभ्यास मैच में ‘गेम टाइम’ के लिये तैयार

टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे के साथ जसप्रीत बुमराह दो मैचों की श्रृंखला से पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड एकादश के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाले तीन दिवसीय अभ्यास मैच में क्रीज पर कुछ बेहतरीन प्रदर्शन दिखाना चाहेंगे।

Bhasha Bhasha
Published on: August 16, 2019 16:49 IST
चेतेश्वर पुजारा- India TV
Image Source : GETTY IMAGES चेतेश्वर पुजारा

कूलिज। टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे के साथ जसप्रीत बुमराह दो मैचों की श्रृंखला से पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड एकादश के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाले तीन दिवसीय अभ्यास मैच में क्रीज पर कुछ बेहतरीन प्रदर्शन दिखाना चाहेंगे। कप्तान विराट कोहली को तीसरे वनडे के दौरान अंगूठे में चोट लग गयी थी जिससे टीम प्रबंधन सतर्कता बरतना चाहेगा और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के शुरूआती मैच से पहले अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को आराम दे सकता है।

कोहली शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने सीमित ओवर की श्रृंखला में टीम की बेहतरीन अगुआई की। तीनों टी20 में 106 रन जुटाने के बाद कोहली ने दो वनडे में दो शतक सहित 234 रन जुटाये जबकि पहला वनडे बारिश के कारण 13 ओवर फेंके जाने के बाद रद्द हो गया था। 

टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-0 से वाइटवाश करने के बाद भारत ने विजयी लय जारी रखते हुए तीन मैचों की वनडे श्रृंखला 2-0 से जीत ली।

22 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला में अगर टीम जीत जाती है तो ऐसा पहली बार होगा जब भारत ने कैरेबियाई सरजमीं पर सभी प्रारूपों में जीत हासिल की हो। लंबे प्रारूप में भारत के मुख्य बल्लेबाजों में से एक पुजारा छह महीने बाद लाल गेंद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलेंगे, वह अंतिम बार छह महीने पहले सौराष्ट्र के लिये रणजी ट्रॉफी फाइनल में खेले थे। इस प्रारूप में उप-कप्तान रहाणे इंग्लिश काउंटी के लिये सात मैचों में 23.61 के औसत से केवल 307 रन बनाये जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल था। 

टेस्ट मैचों में खराब दौर के कारण मुंबई के इस खिलाड़ी के लिये यह दौरा काफी अहम होगा और वह अभ्यास मैच में अच्छी बल्लेबाजी करना चाहेंगे। विश्व कप तक छह महीने तक लगातार खेलने वाले बुमराह अब तरोताजा हो गये हैं और एक महीने के लंबे आराम के बाद वह अभ्यास मैच में लय वापस लाना चाहेंगे। 

बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत भी रन जुटाने के लिये बेताब होंगे। ऋषभ के लिये यह बेताबी ज्यादा होगी क्योंकि ऋद्धिमान साहा ए मैचों में दो अर्धशतक जड़ चुके हैं और इसमें कोई शक नहीं कि वह बेहतर विकेटकीपर हैं। 

मयंक अग्रवाल का टेस्ट में पारी का आगाज करना निश्चित है लेकिन हनुमा विहारी और लोकेश राहुल में से चुना जायेगा कि कौन इस प्रारूप में बेहतर होगा। तेज गेंदबाज उमेश यादव और इशांत शर्मा भी टीम प्रबंधन को अभ्यास मैच में अपने अच्छे प्रदर्शन से लुभाना चाहेंगे।

भारत के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी ऑफ स्पिनर अश्विन और बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा द्वारा उठाये जाने की उम्मीद है। यह अधिकृत प्रथम श्रेणी मैच नहीं है तो भारतीय टीम के सभी बल्लेबाजों को क्रीज पर समय बिताने का मौका मिलने की उम्मीद है। सभी गेंदबाज भी हाथ खोलेंगे।

टीम इस प्रकार है:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, ऋद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी और उमेश यादव। 

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड एकादश की जानकारी नहीं मिली है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban