1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पहले टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, विराट कोहली एंड कंपनी ने बनाए ये शानदार रिकॉर्ड

पहले टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, विराट कोहली एंड कंपनी ने बनाए ये शानदार रिकॉर्ड

भारत ने एंटिगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में मेजबान वेस्टइंडीज को 100 रन पर ऑलआउट कर 318 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: August 26, 2019 9:09 IST
wi vs ind- India TV
Image Source : BCCI/TWITTER पहले टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, विराट कोहली एंड कंपनी ने बनाए ये शानदार रिकॉर्ड

भारत ने एंटिगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में मेजबान वेस्टइंडीज को 100 रन पर ऑलआउट कर 318 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

भारत ने पहली पारी में 297 बनाए। इसके जवाब में विंडीज की टीम 222 रन ही बना सकी। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 343 रन पर अपनी पारी घोषित की और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का विशाल लक्ष्य दिया लेकिन कैरेबियन टीम 100 रन पर ही ढेर हो गई। टेस्ट सीरीज के इस पहले मैच में कई दिलचस्प रिकॉर्ड देखने को मिले। आइए एक नजर डालते हैं पहले टेस्ट मैच में बने इन शानदार रिकॉर्ड पर.....

  • भारत ने पहला टेस्ट मैच 318 रन से अपने नाम किया। ये भारत की टेस्ट में चौथी सबसे बड़ी जीत है। यही नहीं, विदेशी धरती पर टीम इंडिया की ये अब तक की सबसे बडी जीत है।
  • विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 27वीं टेस्ट जीत दर्ज की। इसके साथ ही कप्तान कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। विराट और धोनी 27-27 टेस्ट जीत के साथ भारत के सबसे सफल कप्तान के मामलें में संयुक्त रुप से पहले स्थान पर हैं। विराट ने जहां 47 टेस्ट में ये कारनामा किया। वहीं, धोनी को ये उपलब्धि हासिल करने में 60 टेस्ट मैच लगे।
  • इस ऐतिहासिक जीत के साथ विराट कोहली विदेशी धरती पर सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं। भारत से बाहर कोहली की ये 12वीं टेस्ट जीत थी। इस मामलें में उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है जिनकी कप्तानी में भारत ने विदेशी धरती पर 11 टेस्ट जीत थे। गांगुली ने 28 मैचों में यह मुकाम हासिल किया। वहीं कोहली ने 26 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की।
  • बुमराह ने दूसरी पारी में 8 ओवर में महज 7 रन देकर 5 विकेट झटके। उन्होंने टेस्ट में चौथी बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया। इसके साथ ही बुमराह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बन गए। 
  • एंटिगा टेस्ट की दूसरी पारी में मेजबान वेस्टइंडीज की टीम 100 रन पर ढेर हो गई। भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का टेस्ट में ये सबसे न्यूनतम स्कोर है। 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड