1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत बनाम वेस्टइंडीज, 5th ODI (प्रिव्यू): भारतीय टीम का इरादा घर पर एक और सीरीज जीतने का होगा

भारत बनाम वेस्टइंडीज, 5th ODI (प्रिव्यू): भारतीय टीम का इरादा घर पर एक और सीरीज जीतने का होगा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांचवां और आखिरी वनडे मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया का इरादा सीरीज अपने नाम करने का होगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 31, 2018 14:48 IST
Virat Kohli celebrates with Ambati Rayudu and Jasprit Bumrah- India TV
Image Source : AP Virat Kohli celebrates with Ambati Rayudu and Jasprit Bumrah

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 1 नवंबर दिन गुरूवार को पांच मैचों की वनडे सीरीज का फाइनल मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया का इरादा इस मैच को जीतकर एक और सीरीज अपने नाम करने का होगा। भारत ने पिछली बार अपने घर पर कोई वनडे सीरीज साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका से हारी थी और इसके बाद से टीम लगातार सीरीज जीत रही है। भारत को हालांकि सीरीज में वेस्टइंडीज से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है जिसमें पुणे में तीसरे वनडे में हार भी शामिल है। भारत दौरे पर ये वेस्टइंडीज की पहली जीत थी। पांचवें मैच के दौरान हालांकि बारिश की भविष्यवाणी की गई है। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पुणे में हार के बाद वापसी करते हुए मुंबई में चौथे वनडे में विरोधी टीम को 224 रन से रौंद दिया था और टीम को उम्मीद होगी कि पांचवें वनडे में भी वो इस लय में बरकार रखेगी।

Highlights

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांचवां वनडे 1 नवंबर को खेला जाएगा
  • भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है
  • टीम इंडिया का इरादा सीरीज अपने नाम करने का होगा

इंग्लैंड में अगले साल जून में होने वाले विश्व कप को देखते हुए दोनों टीमें इस सीरीज के जरिए अपना संयोजन तय करने की कोशिश में हैं। कोहली और रोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में हैं और सीरीज में क्रमश: तीन और दो शतक जड़ चुके हैं। कप्तान का समर्थन हासिल करने वाले अंबाती रायडू ने भी पिछले मैच में शतकीय पारी खेली थी। 

बाकी बल्लेबाज हालांकि उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए हैं जबकि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को भी बल्ले से खराब फॉर्म का सामना करना पड़ रहा है। ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम में जगह गंवाने वाले धोनी को बल्ले से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जबकि विकेट के पीछे वो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। 

भारत की ओर से 10,000 रन पूरे करने के लिए धोनी को सिर्फ एक रन की दरकार है। उन्होंने 124 रन एशिया एकादश की ओर से बनाए हैं। जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है और पिछले दोनों मैचों में उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की है। बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने ब्रेबॉर्न स्टेडियम में शानदार गेंदबाजी की थी। 

कोहली को भुवनेश्वर कुमार से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो अब तब उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं। स्पिनरों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को परेशान किया है। कुलदीप यादव के सामने वेस्टइंडीज के अधिकांश बल्लेबाज जूझते रहे हैं जबकि युजवेंद्र चहल को पिछले मैच में बाहर करके उनकी जगह रविंद्र जडेजा को मौका दिया गया था।

दूसरी तरफ टेस्ट मैचों में करारी हार के बाद मेहमान टीम ने वनडे में उतार-चढ़ाव भरा प्रदर्शन किया है। शिमरन हेतमायेर और शाई होप ने सबसे अधिक प्रभावित किया है। दोनों ने अब तक एक-एक शतक जड़ा है। कप्तान जेसन होल्डर ने दिखाया है कि वो भारतीय स्पिनरों का अच्छी तरह सामना कर सकते हैं लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज जूझते दिखे हैं। होल्डर को उम्मीद होगी कि उनकी टीम एकजुट प्रदर्शन के साथ आखिरी मैच जीतकर भारत को सीरीज जीतने से महरूम कर देगी। 

लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे आफ स्पिनर एश्ले नर्स को मुंबई में चोट लगी थी और उनका अंतिम मैच में खेलना संदिग्ध है। उनकी गैरमौजूदगी में वेस्टइंडीज की संभावनाओं को झटका लग सकता है। ये मैच नए ग्रीनफील्ड स्टेडियम में दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच होगा और स्टेडियम के खचाखच भरा होने की उम्मीद की जा रही है लेकिन मौसम अहम भूमिका निभा सकता है। 

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल, मनीष पांडे और केदार जाधव। 

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमायेर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लुईस, एश्ले नर्स, कीमो पाल, रोवमैन पावेल, केमार रोच और मार्लन सैमुअल्स। 

मैच का समय: मैच दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड