1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत बनाम वेस्टइंडीज, तीसरा वनडे (प्रिव्यू): सीरीज हार की संभावनाएं खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

भारत बनाम वेस्टइंडीज, तीसरा वनडे (प्रिव्यू): सीरीज हार की संभावनाएं खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच 27 अक्टूबर को पुणे में खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 26, 2018 14:13 IST
India vs West Indies- India TV
Image Source : AP India vs West Indies

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच 27 अक्टूबर को पुणे में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज के जुझारू प्रदर्शन के दम पर दूसरा वनडे टाई रहने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को तीसरे मैच में जीत दर्ज करामे के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है और ऐसे में टीम की तेज गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी। भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया था जबकि विशाखापट्नम में दूसरा वनडे वेस्टइंडीज ने आखिरी गेंद पर टाई करा लिया था।

Highlights

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे मैच 27 अक्टूबर को खेला जाएगा
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे पुणे में खेला जाएगा
  • टीम इंडिया फिलहाल सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है

भुवनेश्वर और बुमराह की गैर मौजूदगी में भारत ने दोनों मैचों में वेस्टइंडीज की टीम को 320 से ज्यादा रन बनाने का मौका दिया था। अब दोनों की वापसी से पावरप्ले और डेथ ओवरों में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद है। इंग्लैंड में अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले भारत को सिर्फ 16 वनडे और खेलने हैं। ऐसे में मिडिल ऑर्डर की अस्थिरता और निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता के अभाव जैसे मसलों से कप्तान विराट कोहली को पार पाना होगा। 

एक बार भारतीय बल्लेबाजी विराट कोहली के इर्द-गिर्द घूमती नजर आएगी। विराट कोहली ने लगातार दो शतक (140 और नाबाद 157) बनाए और अब तक इस सीरीज में वो 297 रन जोड़ चुके हैं। उनकी नजरें एक और बड़ी पारी पर लगी होंगी। 

अंबाती रायडू ने 73 रन बनाकर चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत कर लिया है। अब सवाल पांचवें, छठे और सातवें नंबर का है। महेंद्र सिंह धोनी (20) दूसरे वनडे में भी नहीं चल सके और उन पर अपनी उपयोगिता साबित करने का काफी दबाव होगा। ऋषभ पंत से भी बड़ी पारी की उम्मीद होगी। भारत में दिन रात के मैचों में ओस की भूमिका अहम है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे स्पिनरों को ओस के कारण गेंद पर पकड़ बनाने में दिक्कत हो रही थी।

सीनियर स्पिनर रविंद्र जडेजा को अगर विश्व कप टीम में जगह पानी है तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। दूसरी ओर वेस्टइंडीज टीम के लिए युवा शिमरन हेतमेयर सीरीज की खोज साबित हुए हैं जिन्होंने 106 और 94 रन की पारियां खेलीं। वो एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बन सकते हैं।

विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप ने पिछले मैच में शतक जमाकर साबित कर दिया कि वो अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। वेस्टइंडीज को हालांकि कीरन पॉवेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमैन पॉवेल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। मार्लन सैमुअल्स और कप्तान जेसन होल्डर भी अब तक खास नहीं कर पाए हैं। गेंदबाजी में केमर रोच महंगे साबित हुए और स्पिनर देवेंद्र बिशू तथा एशले नर्स ने भी रन लुटाए हैं। कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना उनके लिए बड़ी चुनौती होगी। 

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, एम एस धोनी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, खलील अहमद, उमेश यादव, के एल राहुल। 

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलेन, सुनील एंब्रिश, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरन हेतमेयर, शाई होप, अलजारी जोसेफ, एविन लुईस, एशले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमर रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थॉमस। 

मैच का समय: दोपहर 1.30 से (भारतीय समयानुसार)। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड