1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs WI दूसरा वनडे: कोहली की शतकीय पारी के बाद भुवी की घातक गेंदबाजी, भारत ने 59 रनों से जीता दूसरा वनडे

भारत बनाम वेस्टइंडीज, दूसरा वनडे: कोहली की शतकीय पारी के बाद भुवी की घातक गेंदबाजी, भारत ने 59 रनों से जीता दूसरा वनडे

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट झटके। शमी और कुलदीप को दो-दो विकेट मिले। खलील और जडेजा को एक-एक सफलता मिली। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: August 12, 2019 3:56 IST
भारत बनाम वेस्टइंडीज, दूसरा वनडे: कोहली की शतकीय पारी के बाद भुवी की घातक गेंदबाजी, भारत ने 59 रनों - India TV
Image Source : GETTY IMAGES भारत बनाम वेस्टइंडीज, दूसरा वनडे: कोहली की शतकीय पारी के बाद भुवी की घातक गेंदबाजी, भारत ने 59 रनों से जीता दूसरा वनडे

विराट कोहली (120) की शतकीय पारी के बाद भुवनेश्वर कुमार (4/31) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में शानदार जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बारिश से प्रभावित इस मैच में विंडीज की टीम भारत से मिले 270 (DLS) के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई। दरअसल वेस्टइंडीज को क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत के खिलाफ 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था। इससे पहले भारत ने विंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज ने 12.5 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 55 रन ही बनाए थे कि बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ा। इसी कारण डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से विंडीज को यह संशोधित लक्ष्य दिया गया। जिसे विंडीज की टीम हासिल नहीं कर पाई और 42 ओवर में 210 के स्कोर पर ढेर हो गई। हालांकि वेस्टइंडीज के लिए ईवन लुईस (65) और निकोलस पूरन (42) ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट झटके। शमी और कुलदीप को दो-दो विकेट मिले। खलील और जडेजा को एक-एक सफलता मिली। 

इससे पहले दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली (120) के करियर के 42वें शतक की मदद से भारत ने रविवार को यहां क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 280 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 279 रन का मजबूत स्कोर बनाया। 

पारी की शुरुआत करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब खराब रही और शिखर धवन (2) पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर चलते बने। इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी कर भारत को संकट से बाहर निकाला। 

रोहित के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (20) भी टीम के कुल 101 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। यहां से कोहली और श्रेयस अय्यर (71) ने चौथे विकेट के लिए 125 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाया। 

कोहली टीम के 226 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 125 गेंदों की शतकीय पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया। कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह आठवां शतक है। इसके अलावा बतौर कप्तान उनका यह 20वां शतक है। 

कोहली के आउट होने के बाद बारिश के कारण खेल को कुछ समय के लिए रोक दिया गया। खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो फिर अय्यर कप्तान जेसन होल्डर का शिकार बन बैठे। उन्होंने 68 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया तथा अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। 

केदार जाधव ने 14 गेदों पर दो चौकों की मदद से 16 और रवींद्र जडेजा ने 16 गेंदों पर चौके के सहारे नाबाद 16 रनों का योगदान दिया। भुवनेश्वर कुमार ने एक और मोहम्मद शमी ने नाबाद तीन रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट ने सर्वाधिक तीन और शेल्डन कॉटरेल, रोस्टन चेज तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिया। 

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड