ipl-t20-2019
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. India vs West indies 1st T20: विराट-धोनी के बिना टी20 चैंपियन वेस्टइंडीज से कैसे लोहा ले पाएगी रोहित ब्रिगेड!

India vs West indies 1st T20 Preview: विराट-धोनी के बिना टी20 चैंपियन वेस्टइंडीज से कैसे लोहा ले पाएगी रोहित ब्रिगेड!

भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: November 03, 2018 22:59 IST
India vs West indies 1st T20 Preview- India TV
Image Source : AP IMAGE India vs West indies 1st T20 Preview

कोलकाता।

भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी हालांकि कप्तान विराट कोहली ने इसे ‘धोनी युग की समाप्ति’ मानने से इनकार किया है। दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी20 टीम से बाहर किये जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धोनी के लिये टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। 

कोहली को तीन मैचों के लिये आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे। जैसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में छह दिन के भीतर ही 0-2 से पराजय झेलनी पड़ी। उसके बाद भारत ने पांच एक दिवसीय मैचों की सीरीज भी 3 . 1 से जीत ली। 

कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिये आसान नहीं होगा। मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी। ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था। टेस्ट और वनडे सीरीज अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं। 

मुख्य चयनकर्ता कर्टनी ब्राउन के अनुसार आंद्रे रसेल चोट के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पायेंगे। पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है। वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था। भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी।

 
रोहित के लिये अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी। रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकार्ड 264 रन बनाये थे। इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीते। वनडे सीरीज में रोहित ने 129.66 की औसत से 389 रन बनाये। बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाये थे। 

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमेयर के शानदार फार्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे सीरीज में 259 रन बनाये। कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत होंगे। भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगे। 

टीमें : 
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, कीमो पॉल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पूरान। 

मैच का समय : शाम सात बजे से। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: India vs West indies 1st T20 Preview: विराट-धोनी के बिना टी20 चैंपियन वेस्टइंडीज से कैसे लोहा ले पाएगी रोहित ब्रिगेड! India vs West indies 1st T20 Preview, Head to Head, match time, venue, predicted XI, team squads and many more
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Points Table

ipl-2019