1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Sa: डिविलियर्स और संगकारा को पछाड़ साउथ अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डी कॉक ने तोड़े ये रिकॉर्ड

Ind vs Sa: डिविलियर्स और संगकारा को पछाड़ साउथ अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डी कॉक ने तोड़े ये रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के लिए टी20 क्रिकेट में पहली बार कप्तानी करने वाले क्विंटन डी कॉक ने अपनी कप्तानी के पहले दोनों मैचों में अर्धशतक जड़ा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 23, 2019 10:25 IST
Quinton De Cock- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Quinton De Cock

बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में साउथ अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डी कॉक ने मैच जीताऊ पारी खेली। तीन मैचों की टी20 सीरीज के अंतिम मैच में डी कॉक ने शानदार 79 रनों की कप्तानी पारी खेली। जिसके चलते साउथ अफ्रीका ने भारत को मैच में 9 विकेट से हराया और तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रा पर छूटी। इस तरह जीत के साथ ही कप्तान डी कॉक के नाम बेहद ही ख़ास रिकॉर्ड जुड़ गए हैं। जिसमें उन्होंने कुमार संगाकारा और ए. बी. डिविलियर्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ दिया। 

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी जिसके चलते उसके बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने सिर्फ 134 रन पर ढेर हो गए। जवाब में डी कॉक ने 79 रन की बेहतरीन पारी खेली। जिसके बाद उन्हें पहले मैच में 52 और दूसरे मैच में 79 रन मारने के चलते 'मैन ऑफ द सीरीज' भी चुना गया। हालांकि कप्तान बनते ही डी कॉक के नाम कई रिकॉर्ड जुड़ गए हैं। 

साउथ अफ्रीका के लिए टी20 क्रिकेट में पहली बार कप्तानी करने वाले क्विंटन डी कॉक ने अपनी कप्तानी के पहले दोनों मैचों में अर्धशतक जड़ा। जिससे ऐसा कारनामा करने वाले वो तीसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग और कनाडा के कप्तान नवनीत सिंह के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज था। 

इतना ही नहीं डी कॉक के नाम टी20 में इस पारी के साथ 1000 रन भी पूरे हुए। इस तरह वो न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान व तूफानी खिलाड़ी रहे ब्रैंडन मैकुलम से बस पीछे रह गये। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड मैकुलम (31 परियों) के नाम है। जबकि उसके बाद 37 पारियों में क्विंटन डी कॉक और अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे स्थान पर 38 पारियों में संगकारा जबकि 42 पारियों में जोस बटलर चौथे स्थान पर हैं। 

डी कॉक ने जैसे ही तीसरे मैच में 79 रनों की नाबाद पारी खेली वो साउथ अफ्रीका की तरफ से टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर करने के मामले में फाफ डु प्लेसिस से पीछे जबकि ए। बी। डिविलियर्स से आगे आ गए हैं।  डु प्लेसिस के नाम बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ 85 रन सबसे अधिक स्कोर है। जबकि डी कॉक के नाम नाबाद 79 रन है। वहीं पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी ए. बी. डिविलियर्स के नाम बतौर कप्तान नाबद 69 रनों की टी20 में सर्वश्रेष्ठ पारी शामिल है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13