1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Sa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन तीन समस्याओं से टीम इंडिया को पाना होगा पार

Ind vs Sa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन तीन समस्याओं से टीम इंडिया को पाना होगा पार

वनडे और टेस्ट के बाद टी20 टीम में भी टीम इंडिया के लिए कुछ पहलू सरदर्द बने हुए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 17, 2019 10:00 IST
Virat Kohli- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli

मिशन वेस्टइंडीज में शान से क्रिकेट के तीनो फोर्मेट ( टी20, वनडे और टेस्ट ) में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया घरेलू सरजमीं पर साउथ अफ्रीका से निपटने को तैयार है। ऐसे में कप्तान विराट कोहली समेत टीम मैनेजमेंट अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में अभी से लगा हुआ हैं। जिसके चलते साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को आराम जबकि युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। 

वनडे और टेस्ट के बाद टी20 टीम में भी टीम इंडिया के लिए कुछ पहलू सरदर्द बने हुए हैं। जिनका हल टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में निकालना चाहेगी। ऐसे में आपको बता दें की आखिर कौन सी प्रमुख समस्या है जो टी20 टीम में अभी भी सरदर्द बनी हुई हैं:-

शिखर धवन की फॉर्म 

Ravi Shastri and Shikhar Dhawan

Ravi Shastri and Shikhar Dhawan

आईसीस विश्वकप 2019 से जब चोटिल होकर शिखर धवन टीम से बाहर हुए उसके बाद से वो अपनी फॉर्म से झूझ रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में शिखर के बल्ले से सिर्फ 44 रन निकले जबकि वनडे सीरीज की बात करने तो शिखर दो मैचों में कुल 38 रन बना पाए। इस तरह अपनी खराब फॉर्म को लेकर शिखर धवन की कोच रवि शास्त्री से धर्मशाला में मैच से पहले बात करते हुए तस्वीर भी सामने आई थी। ऐसे में टीम इंडिया के लिए मिशन 2020 विश्वकप को देखते हुए शिखर धवन की फॉर्म एक बहुत बड़ी चिंता का विषय है। 

मध्यक्रम की समस्या 

Shreyas Iyer and Manish Pandey

Shreyas Iyer and Manish Pandey

टीम इंडिया के मध्यक्रम में कौन फिट बैठेगा अय्यर या मनीष पाण्डेय? इस सवाल का जवाब भी टीम मैनजेमेंट को जल्द ही ढूँढ़ निकालना होगा। हालाँकि इस रेस न श्रेयस अय्यर आगे चल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के लिए नम्बर चार बल्लेबाजी करते हुए शानदार 65 रनों पारी 41 गेंदों में खेली थी। जबकि मनीष पाण्डेय को रिषभ पंत के बाद आने के कारण उन्हें ज्यादा मौकें भी नहीं मिलें। ऐसे में जिस तरह श्रेयस अय्यर की कातिलाना फॉर्म चल रही है उसे देखते हुए ये कहा जा सकता है कि उन्हें नंबर चार पर जबकि मनीष पाण्डेय और ऋषभ पंत के बीच संदेह जारी रहेगा कि कौन सा बल्लेबाज नंबर पांच के लिए उपयुक्त होगा। 

ऋषभ पंत 

Ravi Shastri and Rishabh Pant

Ravi Shastri and Rishabh Pant

टीम इंडिया के लिए इस समय सबसे बड़ी चिंता ऋषभ पंत की गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी बनी हुई है। वो किसी भी समय बेतुका शॉट खेलकर टीम को बीच मझदार में छोड़कर चले जाते है। जिसका टीम को बुरा खामियाजा भुगतना पड़ता है। ऋषभ के इसी रवैये को लेकर कोच शास्त्री और विराट कोहली ने इशारा कर दिया है कि ऋषभ पंत ने अगर सुधार नहीं किया तो वो आगे भी बढ़ सकते हैं। उनकी बल्लेबाजी चिंता का सबब है। हालाँकि वेस्टइंडीज के दौरे पर 42 गेंदों में 65 रन की पारी ने रिषभ पंत को थोडा आत्मविश्वास जरूर दिया होगा। जिससे वो एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी करके कोच और कप्तान के दिल में जगह बना सके। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban