india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पिच विवाद से लेकर भारत की जीत तक, जानिए तीसरे टेस्ट की 5 बड़ी बातें

पिच विवाद से लेकर भारत की जीत तक, जानिए तीसरे टेस्ट की 5 बड़ी बातें

टीम इंडिया को सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि टीम इंडिया ने पूरी सीरीज में मेजबान टीम को कड़ी टक्कर दी।

Written by: Manoj Shukla [Published on:27 Jan 2018, 9:18 PM IST]
भारतीय टीम- India TV
भारतीय टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में काफी कुछ देखने को मिला। एक तरफ जहां इस मैच को भारत की जीत के लिए याद किया जाएगा, तो दूसरी तरफ इसे पिच विवाद के लिए भी याद किया जाएगा। हालांकि आखिर में भारत ने मुकाबले को 63 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया। भले ही टीम इंडिया को सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी हो लेकिन इसके बावजूद इसमें कोई दोराय नहीं है कि टीम इंडिया ने पूरी सीरीज में मेजबान टीम को कड़ी टक्कर दी। आइए आपको बताते हैं तीसरे टेस्ट की 5 बड़ी बातें।

दौरे पर भारत की पहली जीत: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 63 रन से जीत, दौरे पर भारत की पहली जीत है। टीम इंडिया ने इससे पहले मौजूदा दौरे के दोनों टेस्ट हारे थे। माना जा रहा था कि भारत का क्लीन स्वीप हो सकता है लेकिन टीम इंडिया ने मुश्किल वक्त में जीत हासिल कर दौरे की पहली जीत दर्ज की।

दक्षिण अफ्रीका में तीसरी जीत: भारत की ये जीत दक्षिण अफ्रीका में कुल तीसरी जीत है। दक्षिण अफ्रीका में भारत ने 26 दिसंबर, 2013 को आखिरी बार कोई टेस्ट जीता था। दक्षिण अफ्रीका में 3 में से 2 टेस्ट भारत ने जोहांसबर्ग में जीते हैं। वहीं, एक मैच डरबन में जीता है।

कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा रन: इस सीरीज में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। कोहली के बल्ले से पूरी सीरीज में 47.66 के औसत से 286 रन निकले। इस दौरान कोहली ने 1 शतक, 1 अर्धशतक भी जड़ा। कोहली ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भी अर्धशतक लगाया था। कोहली मौजूदा सीरीज में शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी रहे।

शमी, फिलैंडर के सबसे ज्यादा विकेट: इस सीरीज में भारत के शमी और दक्षिण अफ्रीका के फिलैंडर ने सबसे ज्यादा विकेट झटके। दोनों के नाम 3 मैचों में 15-15 विकेट रहे। शमी ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए।

पिच विवाद: इस मैच की सबसे बड़ी बात पिच विवाद रही। वांडरर्स की पिच पूरे मैच में छाई रही और कई पूर्व क्रिकेटर ने इसे सबसे खराब पिच करार दिया। हद तो तब हो गई जब डीन एल्ग के हेलमेट में बाउंसर लगने के बाद अंपायरों ने तीसरे दिन के खेल को खतरनाक पिच मानते हुए रद्द कर दिया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs South Africa: 5 Talking points from Team India's win, पिच विवाद से लेकर भारत की जीत तक, जानिए तीसरे टेस्ट की 5 बड़ी बातें
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

the-accidental-pm-300x100