india-vs-new-zealand-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. रद्द हो सकता है भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्ट! ये है वजह

रद्द हो सकता है भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्ट! ये है वजह

चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय और विराट कोहली को कई बार गेंद लगी और उन्हें दर्द से कराहते देखा गया।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:26 Jan 2018, 4:47 PM IST]
खराब पिच को देखते...- India TV
खराब पिच को देखते खिलाड़ी और अंपायर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वांडर्रस के मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच को रद्द किया जा सकता है। इसके पीछे की वजह वांडरर्स की पिच को माना जा रहा है। पिच में काफी अप्रत्याशित उछाल है और इससे खिलाड़ियों के चोटिल होने का डर है। तीसरे दिन जब भारतीय बल्लेबाज खेल रहे थे, तो देखा गया कि गेंद कई बार खिलाड़ियों को लगी। गेंद कभी ज्यादा उछाल ले रही है, तो कभी नीचे से निकल रही है। हद तो तब हो गई जब चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय और विराट कोहली को कई बार गेंद लगी और उन्हें दर्द से कराहते देखा गया।

पिच में अप्रत्याशित उछाल को देखकर कई बार अंपायरों ने भी खेल को रोककर पिच का मुआयाना किया। इसके अलावा टीवी पर भी लगातार पिच की खराब स्थिति के बारे में दिखाया जा रहा है। अब हम आपको बताते हैं कि किसी भी मैच को रद्द करने के लिए क्या नियम होते हैं और कौन कर सकता है मैच को रद्द?

नियम

नियम

इन नियमों के तहत रद्द हो सकता है मैच: खराब पिच के कारण मैच को रद्द किया जा सकता है। आईसीसी के नियम 6.4.1 के तहत अगर अंपायरों को पिच खतरनाक और खेलने लायक नहीं लगती तो वो फौरन आईसीसी के मैच रैफरी से सलाह लेकर मैच रद्द कर सकते हैं। 6.4.2 नियम के तहत अगर मैदानी अंपायर और आईसीसी के मैच रैफरी मैच रद्द करने का फैसला लेते हैं तो वो दोनों टीमों के कप्तानों की सहमति के बाद ऐसा फैसला ले सकते हैं। हालांकि 6.4.3 नियम के तहत अगर दोनों टीमों के कप्तान मैच खेलना जारी रखना चाहते हैं तो मैच रद्द नहीं किया जाएगा। 6.4.4 नियम के तहत अगर मैच जारी नहीं रखा जा सकता तो मैदानी अंपायरों और मैच रैफरी को ये फैसला करना होता है कि क्या पिच दोबारा ठीक की जा सकती है। वहीं, 6.4.5 नियम के तहत अगर पिच दोबारा ठीक होने की हालत में नहीं है तो मैच रद्द घोषित कर ड्रॉ करार दे दिया जाता है।

आपको बता दें कि वांडर्रस की पिच की पूर्व खिलाड़ियों ने भी आलोचना की थी और इसे खराब पिच करार दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs South Africa, 3rd Test: Play could be abandoned due to bad pitch, रद्द हो सकता है भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्ट! ये है वजह
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड