1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. द.अफ्रीका को हराते ही भारत ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का 10 साल पुराना कीर्तिमान

द.अफ्रीका को हराते ही भारत ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का 10 साल पुराना कीर्तिमान

पुणे के मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में भारत ने मेहमान टीम को पारी और 137 रन से बड़ी हार का स्वाद चखाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: October 13, 2019 16:04 IST
टीम इंडिया- India TV
Image Source : AP IMAGE टीम इंडिया

पुणे के मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में भारत ने मेहमान टीम को पारी और 137 रन से बड़ी हार का स्वाद चखाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जहां रिकॉर्ड 7वां दौहरा शतक लगाया वहीं भारत ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया का 19 साल पुराना लगातार टेस्ट मैच जीतने का भी रिकॉर्ड तोड़ा। आइए एक नजर डालते हैं इस मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर

विराट कोहली का 7वां दोहरा शतक-

विराट कोहली ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का 7वां दोहरा शतक लगाया। इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। जिसमें उनके साथ इतने ही दोहरा शतक जड़ने वाले महेला जयवर्धने, वेस्मेंड हेंड्स के रिकॉर्ड की बराबरी की है। जबकि उनसे आगे 9 दोहरे शतक के साथ ब्रायन लारा और 11 दोहरे शतक के अथ कुमार संगाकारा और 12 दोहरे शतक के साथ पहले स्थान पर डॉन ब्रैडमैन काबिज हैं। 

अश्विन ने टेस्ट में पूरे किए 356 विकेट-

इस मैच में भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने 6 विकेट लेते ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेनिस लिली और श्रीलंकाई तेज गेंदबाज चमिंदा वास का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इन दोनों खिलाड़ियों के नाम टेस्ट में 355 विकेट है और अश्विन अपने 67वें मैच में ही इनसे आगे निकल गए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन अब 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारत ने घर में जीती लगातर 11वीं सीरीज, तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड-

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतकर भारत ने अपने घर में यह 11वीं टेस्ट सीरीज जीती है और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया का 10 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2004 से 2008/09 और 1994/95 से 2000/01 के बीच अपने घर लगातार 10-10 सीरीज जीती थी।

टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनते ही कोहली ने कपिल देव और सहवाग को पछाड़ा-

दूसरे टेस्ट में नाबाद 254 रन बनाने वाले कप्तान कोहली को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया, कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 9वां मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड है। इसी के साथ उन्होंने भारतीय दिग्गज कपिल देव और वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ दिया है जिन्होंने अपने करियर में 8-8 मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड जीते थे। भारतीय बल्लेबाजों की इस सूची में अब कोहली से आगे अनिल कुंबले (10), राहुल द्रविड़ (11) और सचिन तेंदुलकर (14) हैं।

कप्तान के तौर पर पहले 50 टेस्ट में से कोहली ने जीते 30 मैच-

कप्तान के तौर पर कोहली का यह 50वां मैच था और इसे जीतते ही कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को यह 30वां मैच जिताया है। कोहली से आगे इस सूची में अब रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉग ही है जिन्होंने बौतार कप्तान अपने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को क्रमश: 35 और 37 मैच जिताए थे।

2013 से भारत की घर में यह 25वीं जीत-

साल 2013 से भारत की अपने घर पर यह 25वीं जीत है। लगातार टेस्ट क्रिकेट में अपने घर पर अच्छा कर रही भारतीय टीम ने 2013 से अभी तक 1 ही मैच हारा है और इस दौरान खेले गए 5 टेस्ट मैच ड्रॉ भी रहे हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13