1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. लंदन: क्रिकेट और हॉकी के महासंग्राम में एक साथ भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

लंदन: क्रिकेट और हॉकी के महासंग्राम में एक साथ भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

विराट कोहली के बेहतरीन ड्राइव और हरमनप्रीत सिंह की ताकतवर ड्रैगफ्लिक का नजारा रविवार को लंदन में एक साथ देखने को मिलेगा जब...

Bhasha Bhasha
Updated on: June 17, 2017 19:59 IST
India Vs Pakistan | Getty Images- India TV
India Vs Pakistan | Getty Images

लंदन: विराट कोहली के बेहतरीन ड्राइव और हरमनप्रीत सिंह की ताकतवर ड्रैगफ्लिक का नजारा रविवार को लंदन में एक साथ देखने को मिलेगा जब भारत और पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीमें क्रिकेट और हॉकी के मैदान पर किसी तीसरे देश में आमने-सामने होंगी। भारतीय क्रिकेट टीम लंदन के ओवल में चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल पाकिस्तान से भिड़ेगी जबकि इससे 55 मील से भी कम दूरी पर राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम को मिल्टन केन्स में पाकिस्तान की ही हॉकी टीम के खिलाफ उतरना है।

ऐसा बेहद कम होता है जब राष्ट्रीय जज्बे का प्रतीक क्रिकेट और राष्ट्रीय खेल हॉकी के बीच एक साथ दर्शकों को खींचने की जोर आजमाइश होती है। क्रिकेट का 7 घंटे का उतार चढ़ाव हो या फिर लगभग 1 घंटे तक छड़ी का जादू, प्रतिस्पर्धा में किसी भी तरह से रोमांच की कमी नहीं होगी। देसी का संदर्भ पाने वाले ब्रिटिश भारतीय अपने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ सुपर संडे के दिन खेल के जश्न का हिस्सा बनने के लिए मौजूद रहेंगे। बॉलीवुड ब्रिगेड, राजनीतिक हस्तियों और जाने-माने लोगों के ग्लैमर से भरपूर क्रिकेट मुकाबले में लिए पहुंचने की उम्मीद है जबकि हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल मुकाबला भी आकर्षण का केंद्र रहेगा।

जो खेलप्रेमी क्रिकेट मैच का टिकट नहीं खरीद पाए वे लगभग एक घंटे की दूरी पर मिल्टन केन्स जाकर मनप्रीत सिंह और एसवी सुनील जैसे खिलाड़ियों के कौशल का गवाह बन सकते हैं। इसे पाकिस्तान के खेल ढांचे में आई गिरावट कहें या भारतीय के तेजी से आगे बढ़ते कदम, खेल के क्षेत्र में दोनों पड़ोसी देशों के बीच का अंतर बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ खेल प्रतिद्वंद्विता के नाम से ही भारतीय जनता में जज्बा और राष्ट्रवाद हावी होने लगता है। वह दिन लद गए जब इमरान खान, जावेद मियांदाद, वसीम अकरम और सलीम मलिक जैसे स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली पाकिस्तानी टीम के खिलाफ जीत बेहद संतोष देती थी।

इस तरह शाहबाज अहमद, ताहिर जमां या बाद में सोहेल अब्बास और रेहान बट की मौजूदगी वाली पाकिस्तान टीम के खिलाफ जीत विशेष होती थी। एक औसत भारतीय प्रशंसक पाकिस्तान के इन दिग्गज क्रिकेट और हॉकी खिलाड़ियों के नाम से वाकिफ होता था लेकिन आज अगर अजहर अली या हसन अली रास्ते पर चल रहे हैं तो शर्त लगाई जा सकती है कि 10 में से सात भारतीय प्रशंसक उन्हें एक नजर में नहीं पहचान पाएंगे। पाकिस्तानी खिलाड़ी अब भारतीय टीमों या प्रशंसकों के मन में उस तरह का डर पैदा नहीं करते जैसा पहले किया करते थे। कभी कभार वे भारतीय टीमों के लिए मुश्किल पैदा करते हैं और रविवार को भी ऐसा हो सकता है। लेकिन यह ऐसा मुकाबला होगा जिसे दोनों ही टीमें गंवाना नहीं चाहेंगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv