1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत बनाम न्यूजीलैंड, चौथा वनडे (प्रिव्यू): क्लीन स्वीप की तरफ एक और कदम बढ़ाने उतरेगी टीम इंडिया

भारत बनाम न्यूजीलैंड, चौथा वनडे (प्रिव्यू): क्लीन स्वीप की तरफ एक और कदम बढ़ाने उतरेगी टीम इंडिया

चौथे वनडे मैच में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे और ये मैच उनके वनडे करियर का 200वां मैच होगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 30, 2019 13:13 IST
Team India- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Team India

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच गुरुवार को खेला जाएगा। अब तक सीरीज में तीन मैच खेले गए हैं और तीनों में ही भारतीय टीम ने अपने नाम कर लिए हैं। साथ ही टीम इंडिया सीरीज भी जीत चुकी है। चौथे मैच में दोहरे शतक जमाने में माहिर रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा का ये कुल 200वां वनडे मैच होगा। सेडन पार्क की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जा रही है और ऐसे में न्यूजीलैंड के लिए बेहतरीन फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा।

भारत अगर 4-0 की बढ़त बना लेता है तो किसी भी प्रारूप में 52 साल में न्यूजीलैंड में ये उसकी सबसे बड़ी जीत होगी। भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है। महेंद्र सिंह धोनी की मांसपेशी की चोट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है लेकिन टीम सूत्रों के अनुसार चिंता की कोई बात नहीं है। उनकी उपलब्धता के बारे में फैसला मैच वाले दिन ही लिया जाएगा।

वैसे प्रतिभाशाली शुभमान गिल को भी सीनियर टीम की जर्सी पहनने का मौका दिया जा सकता है। क्रिकेट पंडित उनके स्ट्रोक्स में विराट कोहली के शाट्स की झलक देखते हैं। कोहली ने माउंट माउंगानुइ में जीत के बाद कहा था, ‘‘जब मैं 19 बरस का था तो शुभमान का 10 प्रतिशत भी नहीं था।’’ कोहली से तारीफ सुनने के बाद कोच रवि शास्त्री और रोहित उन्हें मौका दे सकते हैं।

गिल और धोनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है। गेंदबाजी में कुलदीप यादव आठ और युजवेंद्र चहल छह विकेट ले चुके हैं। दो बार मैन ऑफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरूआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं। शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है।

न्यूजीलैंड के लिए ये सीरीज हर विभाग में निराशाजनक रही है। उनके बल्लेबाज कुलदीप और चहल की गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे हैं। शमी भी पहले स्पेल में काफी प्रभावी रहे हैं। विलियमसन अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए हैं। वहीं, मार्टिन गप्टिल फ्लॉप रहे हैं। टॉम लैथम और रॉस टेलर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है। तेज गेंदबाज डग ब्रेसवेल और लेग स्पिनर ईश सोढी भी नहीं चल पाए हैं। हरफनमौला जिम्मी नीशम को टीम में शामिल किया गया है।

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लैथम, मार्टिन गप्टिल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टॉड एस्ले, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशम, मिचेल सैंटनर और टिम साउदी।

मैच का समय: सुबह 7.30 से (भारतीय समयानुसार)। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड