india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 5-0 से हारने पर भी टीम इंडिया की बादशाहत रहेगी बरकरार, बनी रहेगी दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम

5-0 से हारने पर भी टीम इंडिया की बादशाहत रहेगी बरकरार, बनी रहेगी दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:30 Jul 2018, 3:47 PM IST]
भारतीय टीम का इरादा...- India TV
भारतीय टीम का इरादा इस बार इंग्लैंड को हराने का होगा। Photo: Getty Images

भारत और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। टीम इंडिया का इरादा इस सीरीज में जीत हासिल कर इतिहास रचने का होगा। वहीं, इंग्लैंड की टीम अपने घर पर भारत के सामने किसी भी कीमत पर घुटने नहीं टेकना चाहेगी। लेकिन भारतीय टीम फिलहाल जिस तरह अब तक इंग्लैंड में खेल दिखाया है उसे देखकर लग रहा है कि भारत इस बार जरूर इतिहास रच सकता है। दोनों टीमों के बीच मैदान पर तो जंग होगी ही इसके अलावा दोनों की जंग आईसीसी रैंकिंग को लेकर भी होगी। टीम इंडिया फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर है और इंग्लैंड की टीम पांचवें स्थान पर कायम है। वैसे तो इस बात की संभावना बेहद कम है लेकिन अगर इंग्लैंड की टीम भारत का सूपड़ा साफ करती है तो भी टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की बादशाहत बरकरार रहेगी। आइए आपको बताते हैं टेस्ट सीरीज खत्म होने पर या भारत का सूपड़ा साफ होने पर क्या रहेगी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग।(Also Read: टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने दिए 6 बड़े बयान, कहा- आक्रामक क्रिकेट खेलेंगे)

भारत की बादशाहत रहेगी बरकरार: आईसीसी रैंकिंग में भारत के पिलहाल 120 अंक हैं और इंग्लैंड के 100 अंक हैं। अगर भारत को इंग्लैंड से 0-5 से शिकस्त झेलनी पड़ती है तो फिर टीम के 107 अंक हो जाएंगे। यानि इंग्लैंड की टीम को 7 अंकों का फायदा होगा और वो दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ भारत को 8 अंकों का नुकसान उठाना पड़ेगा लेकिन टीम की रैंकिंग नंबर-1 ही बनी रहेगी। साफ है कि अगर भारत को इंग्लैंड के हाथों 0-5 से अप्रत्याशित हार मिलती भी है तो भी भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट की बॉस बनी रहेगी।

भारत अगर मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करने में कामयाब रहता है तो भारत को 9 अंकों का फायदा होगा और टीम के 129 अंक हो जाएंगे। वहीं, इंग्लैंड को 6 अंकों के साथ-साथ एक स्थान का नुकसान भी उठाना पड़ेगा और इंग्लैंड की टीम पांचवें से खिसकर छठे स्थान पर पहुंच जाएगी। साफ है कि भले ही भारतीय टीम को रैंकिंग में नुकसान ना उठाना पड़े लेकिन टीम इंडिया को कोशिश करनी होगी कि वो सीरीज जीते। जिससे कि उसकी नंबर-1 की रैंकिंग और मजबूत रहे और दुनिया की दूसरी टीमें भारत के स्थान को हिला भी ना सकें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, Test Series 2018: India will remain No.1, If England beat them by 5-0, 5-0 से हारने पर भी टीम इंडिया की बादशाहत रहेगी बरकरार, बनी रहेगी दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड