india-vs-australia-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. अपने आखिरी टेस्ट में शतक जड़कर रो पड़े एलिस्टर कुक, 33वें टेस्ट शतक पर तालियों से गूंजता रहा ओवल का मैदान

अपने आखिरी टेस्ट में शतक जड़कर रो पड़े एलिस्टर कुक, 33वें टेस्ट शतक पर तालियों से गूंजता रहा ओवल का मैदान

आखिरी टेस्ट में शतक जमाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज बने।

Written by: Shradha Bagdwal [Updated:10 Sep 2018, 7:09 PM IST]
एलिस्टर कुक- India TV
एलिस्टर कुक

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने अपने आखिरी टेस्ट में शतक जड़कर इस पारी को क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए अमर कर दिया। कुक को इंग्लिश क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा टेस्ट प्लेयर कहा जाए तो अतिशोयक्ति नहीं होगा। कुक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट से जितना नाम कमाया उससे कहीं ज्यादा उसे दिया। कुक के तरकश में ज्यादा शॉट नहीं है लेकिन पिच पर टिककर खेलने की कला में उनका कोई सानी नहीं। कुक ने ओवल के मैदान पर जब शतक पूरा किया तो वो बेहद इमोशनल हो गए और स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट फैंस के साथ उनके परिवार वालों ने भी उनका अभिवादन किया।

 

कुमार संगकारा को छोड़ा पीछे

इस शतक के साथ ही कुक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बाएं हाथ के सबसे कामयाब बल्लेबाज बन गए हैं। इतना ही नहीं कुक अपने आखिरी टेस्ट में एक के बाद एक धमाके करते जा रहे हैं। कुक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के 12,400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट में कुक ने जैसे ही 76 रन पूरे किए उन्होंने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया। 

कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज बने
इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले एलिस्टर कुक अब टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में 5वें नंबर पर आ गए हैं। इस फेहरिस्त में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर, दूसरे नंबर पर रिकी पॉन्टिंग, तीसरे नंबर पर जैक कैलिस और चौथे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं। 

आखिरी टेस्ट में शतक जमाने वाले 5वें खिलाड़ी
33 साल के कुक अपने आखिरी टेस्ट में शतक में शतक जमाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए हैं। गौरतलब है कि ने अपना पहला टेस्ट शतक भी साल 2006 में नागपुर में भारत के खिलाफ लगाया था। कुक से पहले ऑस्ट्रेलिया के रेगी डफ, बिल पोन्सफोर्ड और ग्रेग चैपल तथा भारत के मोहम्मद अजहरूद्दीन ही अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ने की  उपलब्धि हासिल कर पाये थे। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019