india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बेहद रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त, कोहली की पारी गई बेकार

बेहद रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त, कोहली की पारी गई बेकार

विराट कोहली की रिकॉर्ड पारी पर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पानी फेरा।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:04 Aug 2018, 7:35 PM IST]
इंग्लैंड ने पहले...- India TV
इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में भारत को हराया। Photo: Getty Images

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए बेहद रोमांचक पहले टेस्ट मैच को मेजबान टीम ने 31 रनों से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य रखा लेकिन भारतीय टीम दूसरी पारी में 162 रनों पर सिमट गई और मुकाबला हार गई। इसके साथ ही इंग्लैंड ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। दूसरी पारी में भी विराट कोहली के अलावा भारत का कोई और बल्लेबाज नहीं चल सका। कोहली ने अर्धशतक लगाया। तो वहीं, हार्दिक पंड्या ने भी (31) रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 274 रनों पर ढेर हो गई थी। पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 13 रनों की बढ़त मिली थी। लेकिन दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे और पूरी टीम 180 रनों पर ऑल आउट हो गई। पहली पारी के स्कोर को मिलाकर इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य रखा।

194 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और पहला विकेट महज 19 रन पर गिर गया। पहले विकेट के रूप में मुरली विजय (6) रन बनाकर आउट हो गए। भारत के स्कोर में अभी 3 रनों का इजाफा ही हुआ था कि शिखर धवन (13) भी पवेलियन लौट गए। के एल राहुल और विराट कोहली ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए लेकिन राहुल (13) रन बनाकर आउट हो गए और भारत के 3 विकेट गिर गए। भारती टीम के विकेटों के गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा और अजिंक्य रहाणे (2), आर अश्विन (13) रन बनाकर आउट हो गए।

भारत के 5 विकेट सिर्फ 78 रनों पर गिर गए। चौथे दिन भारत को मैच जीतने के लिए 84 रनों की दरकार थी। लेकिन चौथे दिन की शुरुआत टीम इंडिया के लिए बेहद खराब रही और कार्तिक (20) रन बनाकर आउट हो गए। कार्तिक का विकेट गिर जाने के बाद हार्दिक पंड्या और कोहली ने पारी संभाली और सातवें विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी की। इस दौरान कोहली ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हालांकि अर्धशतक लगाने के बाद कोहली (51) आउट हो गए और भारत का सबसे बड़ा विकेट गिर गया।

कोहली के आउट होने के बाद शमी (0) भी आउट होकर पवेलियन चलते बने। इसके बाद ईशांत शर्मा ने 2 चौके जरूर लगाए लेकिन (11) पर उनका विकेट भी गिर गया। आखिर में पंड्या ने भारत को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की और उमेश यादव के साथ मिलकर भारत को स्कोर के पास ले जाने लगे लेकिन आखिर में भारत 31 रन से हार गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, 1st Test: England beat India by 31 runs in 1st Test, बेहद रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त, कोहली की पारी गई बेकार
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड