1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Ban: पहले टेस्ट मैच में आर.अश्विन ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले के साथ ख़ास क्लब में हुए शामिल

Ind vs Ban: पहले टेस्ट मैच में आर.अश्विन ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले के साथ ख़ास क्लब में हुए शामिल

अश्विन से पहले यह कमाल महान स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही कर पाए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: November 14, 2019 14:00 IST
R. Ashwin- India TV
Image Source : AP R. Ashwin

भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है। जिसमें भारतीय टीम के शानदार ऑफ स्पिनर आर.अश्विन ने एक विकेट लेते ही इतिहास रच दिया है। अश्विन ने जैसे ही पहले टेस्ट मैच में अपना पहला विकेट लिया वो भारतीय सरजमीं पर 250 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए।   

गौरतलब है कि अश्विन से पहले यह कमाल महान स्‍पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही कर पाए हैं। घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले सबसे आगे हैं, उन्होंने भारतीय सरजमीं 350 विकेट चटकाए हैं। वहीं हरभजन सिंह के नाम 265 विकेट हैं।

अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ पारी के 38वें ओवर की पहली गेंद पर बांग्लादेश के बल्लेबाज मोमिनुल हक़ को अपना 250वां शिकार बनाया। इस तरह हक़ के रूप में बांग्लादेश को चौथा झटका लगा। वो अपनी पारी के दौरान 37 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए। जिसके बाद वो इस क्लब में शामिल होने वाले तीसरे गेंदबाज बन पाए। 

इतना ही नहीं महज 42वें मैच में ही घरेलू सरजमीं पर ऐसा कारनामा करने के मामले में उन्होंने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली है। मुरलीधरन ने भी 42वें टेस्ट मैच में अपनी धरती पर सबसे तेजी से 250 विकेट पूरे किए थे।  

मैच की बात करें तो बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। जिसके जवाब में बांग्लादेश के बल्लेबाज भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे नहीं टिक पाए। शमी, उमेश इशांत ने कहर बरपाते हुए एक समय में सिर्फ 31 के स्कोर पर बांग्लादेश के तीन विकेट झटक लिए थे। जिसे बाद से बांग्लादेश के बल्लेबाज लगातार उबरने की कोशिश में लगे हुए हैं। ( लाइव क्रिकेट स्कोर के लिए यहाँ क्लिक करें ) 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13