india-vs-new-zealand-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत की 150वीं टेस्ट जीत के बाद बरसे रिकॉर्ड, छा गए विराट कोहली और ऋषभ पंत

भारत की 150वीं टेस्ट जीत के बाद बरसे रिकॉर्ड, छा गए विराट कोहली और ऋषभ पंत

पंत का मौजूदा सीरीज में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक सीरीज में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने।

Reported by: Bhasha [Updated:30 Dec 2018, 10:03 AM IST]
भारत की 150वीं टेस्ट जीत के बाद बरसे रिकॉर्ड, छा गए विराट कोहली और ऋषभ पंत- India TV
Image Source : GETTY IMAGES भारत की 150वीं टेस्ट जीत के बाद बरसे रिकॉर्ड, छा गए विराट कोहली और ऋषभ पंत

नई दिल्ली। भारत रविवार को मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 150 या इससे अधिक जीत दर्ज करने वाला दुनिया का पांचवां देश बना। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके भारत को जीत दिलाई। पंत का मौजूदा सीरीज में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक सीरीज में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने। भारत ने अपने 532वें टेस्ट में 150वीं जीत दर्ज की। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्टइंडीज (171) और दक्षिण अफ्रीका (162) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की यह टेस्ट क्रिकेट में 222वीं हार है और उससे अधिक हार सिर्फ इंग्लैंड (298) के नाम पर दर्ज हैं। विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में 45वें मैच में टीम की अगुआई करते हुए 26वीं जीत दर्ज की। भारतीय कप्तान के रूप में उनके अधिक जीत अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 27 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही।

 
कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर यह भारत की 11वीं जीत दर्ज। इस जीत के साथ कोहली ने सौरव गांगुली के रिकार्ड की बराबरी कर ली जिनकी अगुआई में भारत ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले सर्वाधिक 11 टेस्ट जीते थे। गांगुली की अगुआई में भारत ने कुल 49 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 21 में जीत दर्ज करने में सफल रही। 

पंत ने चार मैचों की सीरीज के तीन मैचों में ही 20 शिकार बना लिए हैं जिससे वह किसी एक टेस्ट सीरीज में भारत के सबसे सफल विकेटकीपर बने। पंत ने नरेन तम्हाने और सैयद किरमानी का रिकार्ड तोड़ा। इन दोनों के ही नाम पर किसी सीरीज में सर्वाधिक 19-19 विकेट दर्ज थे। तम्हाने ने पाकिस्तान के खिलाफ 1954-55 में पांच मैचों की सीरीज जबकि किरमानी ने भी पाकिस्तान के खिलाफ ही 1979-80 में छह मैचों की सीरीज के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs Australia 3rd test: Team india 150th Test victory and other records from MCG Test against Australia
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड