india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में छाए चेतेश्वर पुजारा, ठोका करियर का 16वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में छाए चेतेश्वर पुजारा, ठोका करियर का 16वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक

चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक लगाया । इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई घरती पर ये उनका पहला शतक है।

Written by: Manoj Shukla [Published on:06 Dec 2018, 1:08 PM IST]
Cheteshwar Pujara- India TV
Image Source : @BCCI TWITTER Cheteshwar Pujara

भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने एडिलेड टेस्ट के पहले दिन गजब की बल्लेबाजी की और शानदार शतक लगाया। पुजारा के शतक की सबसे बड़ी खासियत ये रही कि उन्होंने बेहद दबाव में खेली। पुजारा के टेस्ट करियर का ये 16वां और ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहला शतक है। पुजारा इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में शतक नहीं लगा सके थे। पुजारा आखिर में 123 रन बनाकर रन आउट हुए। लेकिन इस दौरे के पहले ही मैच में शतक लगाकर उन्होंने भारत की डूबती नैय्या को ना सिर्फ संभाला बल्कि ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया जहां से भारत मैच में संघर्ष कर सकता है। शतक लगाकर पुजारा ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। आइए आपको बताते हैं कि पुजारा ने शतक लगाकर कौन-कौन से रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

बने छठे बल्लेबाज: चेतेश्वर पुजारा अब भारत की तरफ से एशिया से बाहर खेले गए दौरे के पहले मैच में शतक लगाने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं। पुजारा से पहले विजय मांजरेकर ने साल 1952, सचिन तेंदुलकर ने साल 2001, वीरेंद्र सहवाग ने साल 2001, विराट कोहली ने साल 2013, मुरली विजय ने साल 2014, विराट कोहली ने साल 2016 इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं।

पुजारा ने पूरे किए 5,000 रन: चेतेश्वर पुजारा ने इस पारी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 5,000 रन पूरे कर लिए हैं। भारत की तरफ से 5,000 के आंकड़े को छूने वाले पुजारा 12वें क्रिकेटर बन गए हैं।

राहुल द्रविड़ के नक्शेकदम पर पुजारा: चेतेश्वर पुजारा को भारत का अगला राहुल द्रविड़ ऐसे ही नहीं माना जाता। बल्कि पुजारा बिलकुल राहुल के नक्शेकदम पर चल रहे हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने 5,000 टेस्ट रन 108 पारियों में पूरे किए थे और अब पुजारा ने भी इतनी ही पारियों में ये कारनामा किया है। इसके अलावा द्रविड़ ने साल 2003 में एडिलेड के मैदान पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था। वहीं, अब पुजारा ने भी एडिलेड के मैदान पर तीसरे नंबर पर खेलते हुए शतक लगाया।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में छाए चेतेश्वर पुजारा, ठोका करियर का 16वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक, India vs Australia, 1st Test: Cheteshwar Pujara score career's 16th century
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav-manch-rajasthan-2018