india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पहले ही मैच में दिखी कांटे की टक्कर, बेहद रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 रन से हराया

पहले ही मैच में दिखी कांटे की टक्कर, बेहद रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 रन से हराया

भारतीय टीम को पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही विदेश में जाते ही टीम इंडिया की हार का सिलसिला शुरू हो गया।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:21 Nov 2018, 5:32 PM IST]
Australia beat India in 1st T20I- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Australia beat India in 1st T20I

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए बेहद रोमांचक पहले टी20 मैच में टीम इंडिया को डीएलएस मेथड से 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी और टीम इंडिया 8 रन ही बना सकी और मैच 4 रन से हार गई। इस हार के साथ ही टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है। ऑस्ट्रेलिया द्वारा 174 रनों के लक्ष्य के सामने भारतीय टीम 17 ओवरों में 169/7 रन बना सकी और मैच हार गई। भारत की तरफ से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 42 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 76 रनों की पारी खेली। आखिर के ओवरों में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी की और दोनों ने भारत को मैच में बनाए रखा। कार्तिक ने 13 गेंदों में (30) और पंत ने (20) रनों की पारी खेली।

लेकिन रोहित शर्मा, विराट कोहली और के एल राहुल के रूप में भारत के अहम खिलाड़ी आउट हो गए और भारत को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन ने बेहद तेज शुरुआत दिलाई। धवन ने आते ही ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। लेकिन दूसरे छोर पर रोहित शर्मा (7) सस्ते में आउट हो गए।

पहला विकेट गिर जाने के बाद धवन को के एल राहुल का अच्छा साथ मिला और दोनों ने रन बनाने जारी रखे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने राहुल (13) का विकेट भी झटक लिया और कंगारुओं को विराट कोहली (4) के रूप में तीसरा विकेट भी जल्द मिल गया।

इस बीच धवन अपना अर्धशतक लगा चुके थे और वो लगातार रन बना रहे थे। लेकिन बढ़ते रन रेट के दबाव में धवन (76) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। धवन के आउट होने के बाद टीम इंडिया की हार नजर आने लगी थी। लेकिन ऋषभ पंत और कार्तिक ने आखिर के ओवरों में तेजी से रन बनाए और भारत को मैच में वापस ला दिया।

कार्तिक और पंत ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रणनीति अपनाई और इसका फायदा टीम इंडिया को मिला। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की लाइन लेंथ खराब नजर आने लगी और मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया। दोनों बल्लेबाजों के पांचवें विकेट के लिए महज 22 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी की। हालांकि पंत (20) रन बनाकर आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया ने फिर से मैच में वापसी कर ली। भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे लेकिन आखिरी ओवर में क्रुणाल पंड्या के आउट होने से टीम इंडिया बैकफुट पर पहुंच गई। आखिरी ओवर में ही कार्तिक (30) भी आउट हो गए और इसी के साथ भारत मैच हार गया।

इससे पहले टीम इंडिया को जीत के लिए 17 ओवरों में 174 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। बारिश से प्रभावित पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 17 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए थे। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई पारी के बाद ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य को 173 कर दिया गया और भारत के सामने 174 रनों का लक्ष्य रखा गया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन और मार्कस स्टोयनिस ने शानदार बल्लेबाजी की।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: पहले ही मैच में दिखी कांटे की टक्कर, बेहद रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 रन से हराया, India vs Australia, 1st T20I: Australia beat India in opening t20I match
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड